होम / 7 Healthy Kheer Recipes for Navratri: इस नवरात्रि आजमाएं ये सात हेल्दी खीर, यहां जानें रेसिपी  

7 Healthy Kheer Recipes for Navratri: इस नवरात्रि आजमाएं ये सात हेल्दी खीर, यहां जानें रेसिपी  

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 8, 2024, 11:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), 7 Healthy Kheer Recipes for Navratri: हिंदू नव वर्ष की शुरुआत चैत्र के महीने से हो जाती है। इसकी शुरुआत नवरात्रि के त्योहार से की जाती है। वहीं नवरात्रि शुरू होने के साथ मांगलिक कार्य की भी शुरुआत होती है। नवरात्रि पास है। ऐसे में व्रतियों की तैयारियां जोरों पर हैं। अगर आप भी हर नवरात्रि वही पुराना खाना खाकर थक गए हैं? तो हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ अलग हेल्दी और टेस्टी खीर बनाने की रेसिपी। जो कि इस 9-दिवसीय त्योहार को बना देगा खास। यहां सात हेल्दी खीर रेसिपी दी गई हैं जो नवरात्रि के लिए उपयुक्त हैं।

साबूदाना खीर

7 Healthy Kheer Recipes for Navratri

साबूदाना खीर का यह स्वस्थ संस्करण घर पर कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है। इस नवरात्रि में आज़माएँ 7 स्वास्थ्यवर्धक खीर रेसिपी

इस सरल खीर को बनाने के लिए, दूध में साबूदाना उबालें, गुड़ की चाशनी, मेवे और सूखे मेवे डालें, खीर को धीमी आंच पर पकाएं और आनंद लें।

बार्नयार्ड बाजरा खीर

7 Healthy Kheer Recipes for Navratri

सामक चावल को दूध में नरम होने तक पकाएं. खजूर या गुड़ से मीठा करें और इलायची पाउडर डालें. परोसने से पहले कसा हुआ नारियल से सजाएँ।

मेवे की खीर

7 Healthy Kheer Recipes for Navratri

-मिश्रित मेवों को घी में पकाएं और एक तरफ रख दें. इसके बाद, दूध को गाढ़ा होने तक उबालें और उबालें, भिगोए हुए खजूर के सिरप के साथ मीठा करें और नट्स के साथ दालचीनी पाउडर मिलाएं। ठण्डा करके परोसें।

Hindu Marriage Act: हिंदू विवाह में ‘कन्यादान’ जरुरी नहीं, ‘सात फेरे’ जरूरी, जानिए HC ने ऐसा क्यों कहा?

बादाम दूध की खीर

7 Healthy Kheer Recipes for Navratri

बादाम के दूध में शहद और दालचीनी मिलाएं। इसे गाढ़ा होने तक कुछ घंटों तक लगा रहने दें। परोसने से पहले कटे हुए खजूर, बादाम से सजाएँ।

नारियल के दूध की खीर

7 Healthy Kheer Recipes for Navratri

साबूदाने के दानों को नारियल के दूध में तब तक पकाएं जब तक वे पारदर्शी न हो जाएं। गुड़ की चाशनी से मीठा करें और इलायची पाउडर डालें। – कसा हुआ नारियल से सजाएं।

Veg Thali Prices: महंगा हुआ वेज थाली, तो वहीं नॉनवेज के दाम घटे; जानें ताजा रिपोर्ट

गाजर की खीर

7 Healthy Kheer Recipes for Navratri

कद्दूकस की हुई गाजर को दूध में नरम होने तक पकाएं. खजूर या शहद से मीठा करें और इलायची पाउडर डालें। परोसने से पहले कटे हुए पिस्ते से सजाएं।

चैत्र नवरात्रि

7 Healthy Kheer Recipes for Navratri

इस साल 9 अप्रैल से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। जो 17 अप्रैल तक चलने वाली है। ऐसे में 9 अप्रैल से लेकर 13 अप्रैल तक खरमास का महीना है। जिसे देखते हुए सूर्य की दिशा बदलने और खरमास का साया रहने की वजह से मांगलिक कार्य को नहीं किया जाएगा। ऐसे में खरमास को ध्यान में रखते हुए कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।हिंदू नव वर्ष की शुरुआत चैत्र के महीने से हो जाती है।  इसे चैती नवरात्रि भी कहा जाता है।

Navratri 2024: इस विधि से करें नवरात्रि में पूजा, मां की होगी विशेष कृपा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: राजीव गांधी के बाद से ही अमेठी में कर रहे काम, जानें कौन है कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा?-Indianews
अपने को-एक्टर्स के साथ डेटिंग अफवाहों पर Sonali Bendre ने तोड़ी चुप्पी, बताई सच्चाई -Indianews
Rape Case Against Prajwal Revanna: कर्नाटक सेक्स टेप विवाद, प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ बलात्कार का केस दर्ज- indianews
Viral Video: बस स्टैंड पर लड़की की बिगड़ी हालत देख व्यक्ति ने किय़ा कुछ ऐसा, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
PM Modi: अनुच्छेद 370, CAA और आरक्षण पर कांग्रेस का क्या रुख है? पीएम मोदी ने चुप्पी को बताया गड़बड़; खड़गे ने दिया जवाब- indianews
Madubala-Dilip Kumar: ये थी अपने समय की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस, दिलीप कुमार के साथ जोड़ा जाता था नाम -Indianews
Lok Sabha Election: सस्पेंस हुआ खत्म! रायबरेली से राहुल तो अमेठी से इस उम्मीदवार पर कांग्रेस ने खेला दाव-Indianews
ADVERTISEMENT