होम / Use of Gooseberry for Spotless Skin बेदाग त्वचा के लिए आंवले का इस्तेमाल

Use of Gooseberry for Spotless Skin बेदाग त्वचा के लिए आंवले का इस्तेमाल

Sunita • LAST UPDATED : November 13, 2021, 4:55 pm IST

Use of Gooseberry for Spotless Skin अगर आप रूखी त्वचा से परेशान रहती हैं तो ये खबर आपके आम आ सकती है। क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं आंवला। अब तक आपने आंवला के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में तो काफी सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। आंवला का इस्तेमाल प्राकृतिक रूप से त्वचा और बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

ग्रीन टी लीव्स और आंवले का पाउडर Use of Gooseberry for Spotless Skin

इस मिश्रण को बनाने के लिए ग्रीन टी लीव्स के साथ-साथ आमला पाउडर होना जरूरी है। अब आप ग्रीन टी लीव्स को पानी में उबालें और उसमें आंवले के पाउडर को मिलाएं। अब बने मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

बेसन और आंवला पाउडर Use of Gooseberry for Spotless Skin

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास गुलाब जल, बेसन और आंवला पाउडर होना जरूरी है। अब एक कटोरी में बेसन, आंवला पाउडर और गुलाब जल को मिक्स करें और बने मिश्रण को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं। इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा की रंगत में बदलाव आ सकता है और त्वचा खिली-खिली नजर आ सकती है।

मुल्तानी मिट्टी और आंवला का पाउडर Use of Gooseberry for Spotless Skin

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास मुल्तानी मिट्टी, आंवले पाउडर के साथ साथ पपीते का गूदा और गुलाब जल का होना जरूरी है। अब एक कटोरी में पपीते के गूदे में गुलाब जल, मुल्तानी मिट्टी और आंवला पाउडर मिलाएं और बने मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा खिली नजर आएगी और त्वचा पर दाग धब्बे नजर आएंगे।

एलोवेरा जेल और आंवले का पाउडर Use of Gooseberry for Spotless Skin

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास आंवला पाउडर और एलोवेरा जेल होना बेहद जरूरी है। अब एक कटोरी में एलोवेरा जेल में आंवला पाउडर और पानी मिलाएं और बने मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बांध चेहरे को धो लें। ऐसा करने से डेड स्किन से छुटकारा मिल सकता है।

दही और आंवला पाउडर Use of Gooseberry for Spotless Skin

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास दही, शहद और आंवला पाउडर होना जरूरी है। अब एक कटोरी में आंवला पाउडर में दही और शहद की कुछ बूंदे मिलाएं और मिश्रण को थोड़ी देर ऐसे ढककर रख दें। अब चेहरे को साफ पानी से साफ करें और मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा खिली-खिली नजर आएगी।

गुलाब जल और आंवला पाउडर Use of Gooseberry for Spotless Skin

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास आंवला पाउडर और गुलाब जल का होना जरूरी है। अब एक कटोरी में आंवले पाउडर में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं और बने मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। अब मिश्रण को चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे की रंगत में बदलाव आ सकता है।

हल्दी और आंवले का पाउडर Use of Gooseberry for Spotless Skin

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास आंवले का पाउडर और हल्दी होनी जरूरी है। अब आप एक चम्मच आंवला पाउडर में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और पानी के माध्यम से एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को थोड़ी देर के लिए ऐसे ढक कर दें। बने मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से व्यक्ति को त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

Also Read : Avengers क्रिस्टल डायनेमिक्स और स्क्वायर एनिक्स ने अपकमिंग रिलीज के लिए ट्रेलर जारी किया

Read More: अक्षय कुमार स्टारर ‘Prithviraj’ का ट्रेलर इस दिन रिलीज होगा

Read More: Antim का न्यू आइटम सांग Chingari सोशल मीडिया पर छाया

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT