Thursday, May 26, 2022
HomeLifestyle & FashionVitamin E Oil Is Beneficial For The Face : जानिए, चेहरे की...

Vitamin E Oil Is Beneficial For The Face : जानिए, चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में कितना लाभदायक है विटामिन-ई तेल?

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Vitamin E Oil Is Beneficial For The Face :
आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। लोग सुंदर दिखने के लिए कई तरह के घरेलु उपायों को शुरू कर देते हैं। वहीं कई लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। उन्हीं में से एक विटामिन-ई का तेल।

आपको बता दें कि विटामिन-ई तेल त्वचा के लिए बेहतरीन एंटी-एजिंग उपचार है। यह धूप व उम्र के साथ त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों से बचाव का सबसे सुरक्षित और प्राकृतिक तरीका है। तो चलिए जानते हैं चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में विटामिन-ई तेल कितना लाभदायक है और इसका इस्तेमाल करने का तरीका क्या है।

विटामिन-ई तेल इस्तेमाल करने का तरीका क्या?

Benefits Of Vitamin E Oil

  • अगर त्वचा पर मेकअप या कोई क्रीम लगी है तो उसे साफ करें। इसके लिए गुनगुने पानी से चेहरा धोएं और मुलायम कपड़े से त्वचा को सुखाएं। फिर विटामिन-ई तेल लगाएं। अगर शुद्ध विटामिन-ई तेल या कैप्सूल का इस्तेमाल कर रही हैं तो 10 बूंद जोजोबा तेल या नारियल तेल में एक या दो बूंदें विटामिन-ई तेल मिला लें। ( Vitamin E Oil Is Beneficial For The Face)
  • इस मिश्रित तेल या सीरम को त्वचा पर लगाएं और उंगलियों से गोल-गोल घुमाते हुए पूरे चेहरे की मसाज करें। ताकि त्वचा इसे अच्छी तरह से अवशोषित कर ले। कहते हैं कि इसे कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर लगा छोड़ दें। इसे सप्ताह में एक बार लगा सकती हैं।
  • कहते हैं कि रात में सोने से पहले इसका उपयोग करने से मुंहासों को कम करने में भी मदद मिलेगी। आपको बता दें कि विटामिन-ई का उपयोग रोजाना त्वचा पर किया जा सकता है, लेकिन अगर त्वचा संबंधी समस्या या एलर्जी है तो पहले डाक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Read more : Best Summer Diet गर्मियों में ये चीजे रखती हैं आपकी सेहत का ख्याल

Benefits Of Vitamin E Oil

  • बालों के लिए जरूरी: विटामिन-ई तेल एसेंशियल फैटी ( hair care) एसिड है जो बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। विटामिन-ई में मौजूद रसायन अल्फा-टोकोफेरोल रक्त संचार को बेहतर बनाता है, पीएच को संतुलित करता है और सिर की त्वचा में सीबम का उत्पादन बढ़ाकर हेयर फॉलिकल्स यानी कि सिर की त्वचा के अंदर वाले हिस्से को स्वस्थ बनाता है।
  • त्वचा को चमकदार बनाए: विटामिन-ई कैप्सूल (beauty) को एक बड़े चम्मच दही या नींबू के रस में मिलाएं। (face) त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें। इस फेस मास्क को सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं।

Vitamin E Oil Is Beneficial For The Face

  • डार्क सर्कल्स करें दूर: यदि डार्क सर्कल्स हैं, आंखों के नीचे सूजन यानी पफीनैस है तो इस पर विटामिन-ई तेल लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। (Vitamin-E oil) रातभर लगा छोड़ दें। कम से कम 2-3 सप्ताह तक नियमित रूप से ये प्रक्रिया दोहराएं।
  • मुंहासों के निशान होंगे दूर: विटामिन-ई एंटीआक्सीडेंट है। ( skin) इसे सीधे चेहरे के धब्बों पर लगाएं और रातभर लगा छोड़ दें। सुबह साफ कर लें। तब तक नियमित रूप से इस्तेमाल करें, जब तक निशान चले न जाएं।

Vitamin E Oil Is Beneficial For The Face

READ ALSO: Skin Care Home Remedies त्वचा की जलन और रूखेपन को दूर कर लाये निखार

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular