होम / IND vs ENG 3rd Test Highlights: इंग्लैंड का 'बैजबाल' का नशा काफूर, टेस्ट क्रिकेट में भारत ने हासिल की सबसे बड़ी जीत

IND vs ENG 3rd Test Highlights: इंग्लैंड का 'बैजबाल' का नशा काफूर, टेस्ट क्रिकेट में भारत ने हासिल की सबसे बड़ी जीत

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 18, 2024, 5:20 pm IST

IND vs ENG 3rd Test Highlights: टेस्ट मैच के पहले दिन जब भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो 33/3 विकेट खोकर संकट में थी। इसके बाद पूरे मैच में ऐसा कभी नहीं लगा कि टीम इंडिया की पकड़ से मैच दूर जा रहा हो। राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए इंग्लैंड को 434 रनों से मात दी है।

पहली पारी में 126 रन की बढ़त

भारतीय टीम 33 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और जडेजा ने शतक जड़ते हुए भारत को मुश्किल से निकाला। इसके बाद डेब्यूटंट सरफराज खान (62), ध्रुव जुरेल (46) की मदद से भारत ने पहली पारी में 445 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में इंग्लैंड दूसरे दिन के बाद शानदार स्थिति में थी। डकेट ने शानदार शतक जड़कर भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। लेकिन तीसरे दिन आते-आते, भारत ने मौके का फायदा उठाया और बुमराह और कुलदीप ने नेतृत्व किया और फिर सिराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चौका लगाया। इसके बाद भारत ने पहली पारी में 126 की बढ़त हासिल की।

इंग्लैंड के सामने 556 रनों का लक्ष्य

इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की ओर से जायसवाल ने 215 रन नाबाद बनाते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना दूसरा दोहरा शतक जड़ा। शुभमन गिल के 91 रन की पारी, सरफराज खान के 68 नाबाद की मदद से भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 430 रन बनाकर घोषित कर इंग्लैंड के सामने 556 रनों का लक्ष्य रखा।

122 रनों पर सिमटे बैजबाल के सूरमा

इंग्लैंड की बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजी के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक रन मार्क वुड (33) ने बनाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा नहीं छू सका। भारत की ओर से जडेजा ने 5, कुलदीप यादव ने 2, बुमराह-अश्विन ने एक-एक विकेट चटकाए।


भारत बनाम इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन खेल शुरू हो गया। भारत की ओर से शुभमन गिल और कुलदीप यादव बल्लेबाजी कर रहे हैं। टीम इंडिया ने तीसरे दिन खेल खत्म होने तक 322 रनों की बढ़त बना चुकी थी। ऐसे में आज भारतीय टीम कम से कम 500 रनों का लक्ष्य इंग्लैंड के सामने रखना चाहेगी।


लंच का लेखा-जोखा

भारतीय क्रिकेट टीम की कुल बढ़त इस समय तक 440 रन की हो चुकी है। दिन के शुरुआत में शुभमन गिल और कुलदीप यादव बल्लेबाजी करने उतरे और दोनों खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्द्धशतकीय साझेदारी निभाई। हालांकि, गिल दुर्भाग्यवश 91 के स्कोर पर रनआउट हो गए। इसके बाद जायसवाल ने शानदार खेल दिखाया। इसी दौरान 27 के स्कोर पर कुलदीप रेहान अहमद की गेंद पर स्लिप में खड़े रूट को कैच थमा बैठे। हालांकि, यादव ने शानदार खेल दिखाते हुए 91 गेंदों का सामना किया और गिल के साथ शानदार साझेदारी निभाई। इस समय जायसवाल 149 रन पर और सरफराज 22 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। टीम इंडिया इस समय तेजी से 500 रनों की बढ़त की ओर बढ़ रही है।


IND vs ENG Live Score: इंग्लैंड ने गंवाया आठवां विकेट
 विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स 16 रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार बनें। क्रीज पर टॉम हार्टली 16 रन बनाकर खड़े हैं। इंग्लैंड की ओर से मार्क वुड बल्लेबाजी करने आए हैं। बेन फोक्स ने अपनी पारी के दौरान 39 गेंदों का सामना किया था।

 

IND vs ENG Live Score: इंग्लैंड ने गंवाए 7 विकेट

27 ओवरों के बाद इंग्लैंड की टीम 7 विकेट खोकर 53 रन बना लिए हैं। क्रीज पर बेन फोक्स 17 गेंदों में 3 रन और टॉम हार्टली (0) बनाकर क्रीज पर हैं। भारत को जीत के लिए 3 विकेट की तलाश है।


 
IND vs ENG 3rd Test Live Score: इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा

बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने ओली पोप को पवेलियन भेज दिया है। पोप 14 गेंदों में 3 रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार बनें। इंग्लैंड का स्कोर 20 रन पर 3 विकेट


IND vs ENG 3rd Test Live Score: इंग्लैंड का दूसरा विकेट गिरा

18 रन के कुल योग पर इंग्लैंड के दोनों ओपनर्स पवेलियन लौट गए हैं। यह पहला मौका है, जब इंग्लैंड को सीरीज के दौरान अच्छी शुरुआत नहीं मिली है। बेन डकेट और जैक क्रॉली पवेलियन लौट गए हैं। जैक क्रॉली को जसप्रीत बुमराह ने पगबाधा आउट किया।


IND vs ENG 3rd Test Live Score: इंग्लैंड को लगा पहला झटका

भारतीय क्रिकेट के 556 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को पहला झटका रन-आउट के रूप में लगा। इंग्लैंड का पहला विकेट 15 रन के स्कोर पर गिरा, जब सातवें ओवर की पहली गेंद पर बेन डकेट रन आउट हो गए। डकेट 15 गेंदों पर 4 बनाकर पवेलियन लौटे। सिराज के थ्रो पर जुरेल ने उन्हें रनआउट किया।


IND vs ENG 3rd Test Live Score: भारत की बढ़त 400 रन

लंच ब्रेक तक टीम इंडिया की कुल बढ़त 440 रन रन हो गई है। क्रीज पर जायसवाल 189 गेंदों पर 149 रन और सरफराज खान 23 गेंदों पर 22 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारतीय टीम का कुल स्कोर 4 विकेट पर 314 रन है। क्रीज पर मौजूद पर दोनों बल्लेबाजों के बीच 62 गेंदों पर 56 रनों की साझेदारी हो चुकी है।


IND vs ENG 3rd Test Live Score: कुलदीप आउट 27 रन बनाकर आउट

भारतीय टीम ने कुलदीप यादव के रूप में अपना चौथा विकेट खो दिया है। कुलदीप अपनी 91 गेंदों की पारी के दौरान 27 रन बनाकर रेहान अहमद का शिकार बनें। अपनी पारी के दौरान यादव ने 3 चौके और एक छक्का जड़ा।  भारतीय टीम की कुल बढ़त इस समय 384 रनों की हो चुकी है।


 
IND vs ENG 3rd Test Live Score: शुभमन गिल लौटे पवेलियन

टीम इंडिया का दूसरा विकेट शुभमन गिल के रूप में गिरा। गिल (91) रन बनाकर रन आउट हो गए। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने उन्हें पवेलियन भेजा। गिल ने अपनी पारी के दौरान 151 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और दो छक्के जड़े।


IND vs ENG 3rd Test Live Score: एक और शतक के करीब Shubman Gill
भारतीय क्रिकेट के नंबर तीन बल्लेबाज शुभमन गिल एक बार फिर शतक के करीब हैं। गिल इस समय 149 गेंदों पर 91 रन बनाकर खेल रहे हैं।
IND vs ENG 3rd Test Live Score: भारतीय ने पूरे किए 200 रन

भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 200 रन पूरे कर लिए हैं। इस समय भारतीय टीम कुल बढ़त 326 रन हो गई है। गिल 68 और कुलदीप 4 रन बनाकर खेल रहे हैं।


यह भी पढें:

IND vs ENG: टीम इंडिया के स्टार स्पिनर Ravichandran Ashwin की वापसी, चौथे दिन के खेल में दिखाएंगे दम

Yashsavi Jaiswal: इंग्लैंड के खिलाफ यशस्वी जायसवाल ने की 25 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी, बनें पहले खिलाड़ी

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT