होम / Scorching Summer Alert: चिलचिलाती समर के लिए रहें तैयार, IMD ने अप्रैल-जून तक पूरे भारत में भीषण गर्मी की दी चेतावनी

Scorching Summer Alert: चिलचिलाती समर के लिए रहें तैयार, IMD ने अप्रैल-जून तक पूरे भारत में भीषण गर्मी की दी चेतावनी

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 3, 2024, 7:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Scorching Summer Alert: इस साल तेज गर्मी लोगों को तपाने के लिए तैयर है। भारतयी मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट भी जारी कर दिया है। जिसके अनुसार संभावनाएं चिंताजनक हैं। आलम ऐसा होगा कि आप गर्मीयों में कहां घूमने नहीं जा पाएंगे।इस साल फरवरी की शुरुआत में गर्मी जैसी स्थितियां समय से पहले आ गईं। और जबकि प्रशांत-जनित घटना तब से मध्यम हो गई है और तटस्थ होने की राह पर है, देश को इस बार विशेष रूप से कठोर गर्मी के लिए तैयार रहना होगा।

यदि गर्मी के कारण आप पहले से ही रात में अपने बिस्तरों में करवटें बदलते रहते हैं और दिन में झुलसने के डर से बाहर निकलने से डरते हैं, तो हमें आपको यह बताते हुए खेद है कि सबसे बुरा समय अभी आना बाकी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अप्रैल से जून तक चलने वाले आगामी गर्मी के मौसम के लिए एक सख्त चेतावनी जारी की है, जिसमें देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण तापमान और लंबे समय तक लू चलने की भविष्यवाणी की गई है।

पारा हो रहा अप-डाउन

देश के अधिकांश हिस्सों में रात और दिन दोनों का तापमान सामान्य से ऊपर रहने की उम्मीद है, उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्से अपवाद हैं।

अप्रैल, मई और जून के दौरान दक्षिण, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों के साथ-साथ उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में सामान्य से अधिक गर्मी वाले दिन रहने की उम्मीद है। अप्रैल में, दक्षिण प्रायद्वीप के कई हिस्सों और उससे सटे उत्तर-पश्चिम मध्य भारत और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में सामान्य से अधिक गर्मी वाले दिन होने की संभावना है।

Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ मंदिर इस साल कब खुलेगा और कब होगा बंद, यहां जानें तारीख 

हीटवेव की संभावना

इसके अलावा, 4-8 दिनों की सामान्य अवधि से अधिक, 10-20 दिनों तक चलने वाली हीटवेव की उच्च संभावना है। मध्य और पश्चिमी भारत, विशेष रूप से राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और ओडिशा को इन अत्यधिक गर्मी का खामियाजा भुगतने की उम्मीद है।

जहां तक ​​प्री-मानसून बारिश का सवाल है, अप्रैल में केवल सामान्य बारिश की उम्मीद है। हालाँकि, मई और जून में हालात सुधर सकते हैं, आईएमडी ने उत्तर-पश्चिम, मध्य, उत्तर प्रायद्वीपीय, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान लगाया है।

Autonomous Driving Bolero: आनंद महिंद्रा को भा गई ये बोलेरो, सोशल मीडिया पर इंजीनियर को किया धन्यवाद

कम बारिश होगी

हालाँकि, पूर्व और पश्चिम के तटीय क्षेत्रों और यहाँ तक कि पश्चिम-मध्य भारत में भी इस गर्मी में सामान्य से कम बारिश होगी, जो झुलसा देने वाली स्थितियों से एकमात्र राहत है।

हीटवेव गंभीर खतरे लाती है, खासकर बुजुर्गों, छोटे बच्चों और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए। चिलचिलाती तापमान के दौरान इन समूहों को हीटस्ट्रोक, गर्मी की थकावट और निर्जलीकरण से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, अत्यधिक गर्मी बिजली ग्रिड, परिवहन और अन्य बुनियादी ढांचे पर दबाव डाल सकती है।

लोगों को सुरक्षित रखने के लिए, अधिकारियों को गर्मी आने से पहले कार्रवाई करने की ज़रूरत है। इसका मतलब है शीतलन केंद्र स्थापित करना, लोगों को गर्मी के बारे में चेतावनी देना और शहरों में गर्मी को कम करने के तरीके खोजना। ये कदम उठाकर, हम सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं और लू से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।

Manmohan Singh: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत 5 सांसद होंगे रिटायर, राज्यसभा से 49 सांसदों का कार्यकाल खत्म

गर्मी में होगा मतदान

इसके अलावा, तीव्र गर्मी की यह अवधि लोकसभा चुनावों (19 अप्रैल – 1 जून) के साथ मेल खाती है, जहां लगभग एक अरब लोगों के मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए बाहर निकलने की उम्मीद है। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, “यह हम सभी के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण होने वाला है। चूंकि हम दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले देश हैं और चरम मौसम की स्थिति का सामना करते हैं, इसलिए भारत के लिए पहले से तैयारी करना जरूरी हो जाता है।”

चुनावों से पहले बड़ी और खुली सभाओं के दौरान लोगों का गर्मी से होने वाली बीमारियों का शिकार होना कोई असामान्य बात नहीं है। इस प्रकार एनडीएमए ने आम चुनावों के लिए हीटवेव एडवाइजरी जारी की है, जिसमें पोल ​​पैनल से राज्यों को हीटवेव की घटनाओं से बचाव के लिए पहले से मार्गदर्शन करने के लिए कहा गया है।

कुल मिलाकर, भारत सामान्य से अधिक तापमान और लंबे समय तक चलने वाली लू के साथ एक चुनौतीपूर्ण गर्मी के मौसम के लिए तैयारी कर रहा है। इस अवधि को सुरक्षित रूप से पार करने के लिए सूचित रहना और आवश्यक सावधानी बरतना आवश्यक होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को ओडिशा में लगा बड़ा झटका, पुरी उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से किया इनकार-Indianews
Hyderabad: आठ साल बाद बंद हुआ PHD छात्र रोहित वेमुला आत्महत्या केस, जानें पूरा मामला- indianews
राम गोपाल वर्मा की वजह से स्टार बने Hrithik Roshan! डायरेक्टर ने सुनाया अनसुना किस्सा -Indianews
Prajwal Revanna: कर्नाटक सेक्स स्कैंडल, नए लुकआउट नोटिस के बाद कर्नाटक के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के घर पर जांच टीम- indianews
Reduce STRESS: क्या आपको भी है तनाव की समस्या, तो आज इन टिप्स को अपनाकर दूर भगाएं स्ट्रेस-Indianews
IPL 2024, RCB vs GT: एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में होगा जबरदस्त मुक़ाबला, जानें किसका पलड़ा भारी -Indianews
Prajwal Revanna: JDS सांसद एचडी रेवन्ना की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, सेक्स क्लिप सामने आने के बाद लगा अपहरण का आरोप- indianews
ADVERTISEMENT