होम / Choose The Right Bag For The Back: क्या गलत तरीके से बैग टांगना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान?

Choose The Right Bag For The Back: क्या गलत तरीके से बैग टांगना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 19, 2022, 2:59 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Choose The Right Bag For The Back: आफिस, कॉलेज, स्कूल, और यात्रा करने के दौरान कई लोग पिट्ठू बैग या बैकपैक का उपयोग ज्यादा करते हैं, लेकिन इसके उपयोग करने का सही तरीका नहीं अपनाते। इस कारण लोगों में कंधे, गर्दन, पीठ और रीढ़ की हड्डी में दर्द की समस्या ज्यादा रहती है। तो चलिए जानते हैं बैक के लिए किस तरह के बैगों का करें चुनाव, और उपयोग करने का सही तरीका क्या है।

अधिक वजन नहीं रखें  ( Choose The Right Bag For The Back)

पिट्ठू या बैकपैक का वजन हमेशा कम या संतुलित होना चाहिए। (don’t be overweight) मान लीजिए कि अगर आपका वजन 70 किलो है, तो बैग का वजन शरीर के वजन से 10 से 20 फीसदी से अधिक नहीं होना चाहिए। सामान बैग के बीच के हिस्से में रखें। अगर बहुत सारी जेब हैं, तो उनमें भी सामान रखें ताकि वजन एक हिस्से पर नहीं पड़े। अगर आप सफर पर हैं, तो एक ही बैग में सामान रखने के बजाय एक अतिरिक्त बैग साथ रखें। इससे पीठ का वजन कम हो जाएगा।

सही तरीके से टांगें बैग

ज्यादातर लोग एक कंधे पर ही बैग टांगते हैं। इससे न केवल वजन शरीर के एक हिस्से पर पड़ता है। बल्कि बनावट पर भी असर डालता है। बेहतर होगा कि बैग टांगने के लिए दोनों कंधे की पट्टियों का उपयोग करें। (Use both shoulder straps to hang the bag) ऐसे बैग जो कंधे के ऊपर होते हैं या क्रॉसबैग या जिनमें केवल एक पट्टा होता है, वो मांसपेशियों में खिंचाव पैदा कर सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि दोनों पट्टियों से बैग लटकाने के बाद ये पीछे की तरफ सीधा रहे, टेढ़ा नहीं।

  Choose The Right Bag For The Back

कैसे चुनें सही बैकपैक ( Choose The Right Bag For The Back)

बैकपैक ऐसा होना चाहिए जो आपके पूरे शरीर में समान रूप से संतुलन बनाता हो। (How to Choose the Right Backpack) बैग में दो गद्देदार पट्टियां हों यह सुनिश्चित करें। साथ ही यह पट्टियां कंधों के ऊपर होनी चाहिए। पट्टियां जितनी चौड़ी हों, उतना अच्छा। कमर बेल्ट के साथ भी बैकपैक ले सकते हैं। क्योंकि इससे बैग का वजन शरीर के केवल एक हिस्से पर ना पड़कर पूरे शरीर पर समान रूप से पड़ता है। अगर कई जेब यानी कि पॉकेट हो तो भी वजन शरीर के एक भाग पर नहीं पड़ेगा।

  Choose The Right Bag For The Back

बच्चे कैसे ख्याल रखें?

  • विशेषज्ञों के मुताबिक बच्चे अपने वजन का सात से 10 फीसदी और वयस्क अपने वजन का 17 से 20 फीसदी के वजन का बैग इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। स्कूल जाने वाले बच्चों की बात करें तो कक्षा एक और दो में स्कूल बैग का वजन दो किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • कक्षा तीन और चार में स्कूल बैग का वजन तीन किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए। कक्षा पांच से सात में स्कूल बैग का वजन चार किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए। कक्षा आठ से 12 में स्कूल बैग का वजन छह किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Choose The Right Bag For The Back

READ ALSO: Strange Tales Of Wedding Rituals: कई देशों में शादी के रिवाज अलग-अलग, जानिए कैसे?

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CBSE Results 2024: जल्द जारी होंगे सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे, बोर्ड ने जारी किया डिजीलॉकर पिन -India News
Muzaffarnagar News: निकाह के बाद दूल्हे को कमरे में बंद किए लड़की वाले, शादी होते ही जंगल के रास्ते भागे बाराती-Indianews
Afghan Diplomat Steps Down: मुंबई में अफगान महावाणिज्य दूत ने दिया इस्तीफा, सोने की तस्करी करते पकड़ी गई -India News
Balvatika Bus: अहमदाबाद में शुरु हुई देश की पहली बालवाटिका स्कूल बस, गरीब बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा-Indianews
Passport बनवाना अब हुआ आसान, बिना डॉक्यूमेंट लेकर जाए होगा काम, जानें ये नया नियम–Indianews
Godhra Train Fire: ‘लालू यादव ने गोधरा ट्रेन आगजनी…’, पीएम मोदी ने लगाया बड़ा आरोप -India News
Government Apps: बिना झंझट के होगा आपका सरकारी काम, बस फोन में होने चाहिए ये ऐप- Indianews
ADVERTISEMENT