होम / डॉग प्रेम में ऐसे बिछड़े आईएएस दंपति, कभी डॉगी के कारण हुआ था दो देशों में युद्ध

डॉग प्रेम में ऐसे बिछड़े आईएएस दंपति, कभी डॉगी के कारण हुआ था दो देशों में युद्ध

India News Desk • LAST UPDATED : May 30, 2022, 1:47 pm IST
ADVERTISEMENT
डॉग प्रेम में ऐसे बिछड़े आईएएस दंपति, कभी डॉगी के कारण हुआ था दो देशों में युद्ध
इंडिया न्यूज: Dog Controversy: क्या ऐसा भी कभी सुना है कि एक पालतू कुत्ते के कारण इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (यानी आईएएस) पति-पत्नी का तबादला एक-दूसरे से 3400 किलोमीटर दूर कर दिया गया हो। जी हां राजधानी दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में एक आईएएस दंपति को कुत्ता घुमाना भारी पड़ गया। बता दें एक कुत्ते की वजह से ही दुनिया में 2 देशों के बीच युद्ध भी हो चुका है। तो चलिए जानते हैं क्या है दंपति के ट्रांसफर का पूरा मामला।

कहां से शुरू हुआ मामला

ये पूरा विवाद दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम से शुरू हुआ। दावा किया जा रहा था कि त्यागराज स्टेडियम में आईएएस दंपति (दिल्ली के प्रमुख राजस्व सचिव संजीव खिरवार और उनकी पत्नी रिंकू धुग्गा की।) रात को अपने कुत्ते संग टहलने जाते थे।
कुत्ते संग टहलने के कारण स्टेडियम को सात बजे ही खिलाड़ियों के लिए बंद कर दिया जाता था, जबकि खिलाड़ी पहले 8.30 या 9 बजे तक प्रैक्टिस कर पाते थे। इस विवाद के सामने आने के बाद काफी बवाल हुआ और आईएएस दंपति का ट्रांसफर कर दिया गया। ट्रांसफर के साथ ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि अब दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए रात को 10 बजे तक खुले रहेंगे।

पति लद्दाख, पत्नी की पोस्टिंग अरुणाचल प्रदेश

आपको बता दें कि दोनों आईएएस पति-पत्नी का दिल्ली से बाहर ट्रांसफर कर दिया गया। पति संजीव को लद्दाख भेजा गया है तो उनकी पत्नी रिंकू धुग्गा की पोस्टिंग अरुणाचल प्रदेश कर दी गई। दोनों जगहों के बीच लगभग 3,400 किलोमीटर की दूरी है। हालांकि, शुरू में विवाद बढ़ता देख दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार को दिल्ली के 3 स्टेडियम को सुबह 5 से रात 10 बजे तक खुला रखने के आदेश दिए थे।

किन दो देशों में कुत्ते के कारण छिड़ी थी जंग

धर्म, हथियारों, कब्जे और राजनीति को लेकर तो दुनिया में कई तरह के युद्ध हुए हैं। चाहे वह युद्ध वर्ल्ड वार फर्स्ट हो या सेकंड, हमेशा एक याद बनकर रह जाता है, लेकिन क्या पता है कि एक कुत्ते को लेकर दुनिया में 2 देशों के बीच युद्ध भी हो चुका है। इस युद्ध को ‘पिच पर इंडेंट’ और ‘द वॉर आॅफ द स्ट्रीट डॉग’ के नाम से भी जाना जाता है। ये एक तरह से अनसुलझी लड़ाई थी।
साल 1925 में यूरोप के दो देश ग्रीस और बुल्गारिया के बीच एक कुत्ते को लेकर युद्ध छिड़ गया था। हालांकि, ये दोनों देश हैं तो बहुत छोटे, लेकिन इनका इतिहास काफी पुराना और रोचक रहा है। दोनों देशों के बीच पहले से ही काफी टकराव था।

जंग का कारण क्या था

दरअसल, यूरोपियन देश ग्रीस का एक कुत्ता गलती से मैसेडोनिया की सीमा को पार कर गया था। कुत्ते को पकड़ने के चक्कर में उसका मालिक भी उसका पीछा करते हुए सीमा को पार कर गया। हालांकि कुत्ते का मालिक ग्रीस की सेना का एक सिपाही था।
उन दिनों मैसेडोनिया की सीमा की सुरक्षा का जिम्मा बुल्गारिया के सैनिकों के पास था। जब बुल्गारिया के सैनिकों की नजर ग्रीस के इस सैनिक पर पड़ी और उन्होंने देखा कि ये सैनिक उनकी सीमा में आ गया है, तो उन्होंने बिना कुछ सोचे-समझे तुरंत उस पर गोली चला दी, जिससे उसकी मौत हो गई।
बताया जाता है कि इस जंग में 50 से ज्यादा लोग मारे गए थे। हालांकि, युद्ध में बुल्गारिया को जितना भी नुकसान हुआ था उसकी भरपाई ग्रीस ने की थी।
कुत्ते ने अनजाने में ही सही लेकिन इतिहास में अपने नाम से भी एक पन्ना दर्ज करवा दिया। अगर वह सीमा पार नहीं करता तो न तो इन दोनों देशों के बीच युद्ध होता, ना 50 लोग मारे जाते और ना ही ग्रीस को हजार्ना देना पड़ता।

ये भी पढ़ें : रंग बिरंगियां यादा छोड़ कर, बिलखतीं फरियादां छोड़ कर, गीतों में आवाजें छोड़ कर, छोड़ कर दुनियादारी पक्षी उड़ गए हैं

ये भी पढ़ें : रूसी AN-94 से हुआ सिद्धू मूसेवाला पर हमला, पंजाब गैंगवार में पहली बार हुआ इसका इस्तेमाल

ये भी पढ़ें : मानसा में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या, 2 साथी घायल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT