होम / How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake ऐसे पता करें सरसों का तेल असली है या नकली

How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake ऐसे पता करें सरसों का तेल असली है या नकली

India News Editor • LAST UPDATED : February 3, 2022, 12:58 pm IST

How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

ऐसे पता करें सरसों का तेल असली है या नकली

इंडिया न्यूज ।

How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake आज के समय में सभी घरों में खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग किया जाता है । लेकिन आप जिस तेल का प्रयोग कर रहे हो आपको कैसे पता चलेगा यह तेल असली है या नकली । इसके लिए हम आपकों कुछ तरीके बताएंगें । जिससे आप आसानी से तेल की शुद्धता की पहचान कर सकोंगे । आज भी गांव मे सरसों के तेल का ही इस्तेमाल किया

जाता है। इसके साथ ही समय-समय पर कई रिसर्च हुई हैं और इन रिसर्च में पाया गया है कि सरसों के तेल का उपयोग करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लेकिन, आजकल अन्य खाद्य पदार्थों की तरह ही सरसों के तेल में भी मिलावट की जा रही है और बाजार में अधिक मात्रा में नकली सरसों का तेल बेचा जा रहा है। जिससे हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

सफेद दाग धब्बे है तो तेल मे मिलावट है How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

जो तेल खरीदकर लाई हैं वह असली है या नकली तो इसके लिए आपको फ्रीजिंग टेस्ट करना चाहिए। फ्रीजिंग टेस्ट करने के लिए एक बाउल में थोड़ा सा सरसों का तेल डालें। इसके बाद बाउल को कुछ घंटो तक फ्रिज में रख दें। कुछ समय होने के बाद देखें और अगर आपको तेल जमा हुआ नजर आता है या उस पर सफेद धब्बे आने लगते हैं तो इसका मतलब है कि तेल में मिलावट की गई है और यह सरसों का तेल नकली है।

सरसों के तेल में किसी तरह की कोई मिलावट तो नहीं How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

रबिंग टेस्ट द्वारा भी आप यह जांच कर सकती हैं कि क्या सरसों के तेल में किसी तरह की कोई मिलावट की गई है। इसके लिए आपको अपने हाथों पर थोड़ा सा तेल रखना होगा और इसके बाद तेल को अपने हाथों पर अच्छी तरह से रगड़ लें। अगर तेल से कोई रंग निकलता है या इसमें केमिकल की बदबू आती है तो इसका मतलब है कि तेल में नकली पदार्थों की मिलावट की गई है। सरसों का तेल असली या है नकली इस बात का पता लगाने का यह सबसे आसान तरीका है।

नाइट्रिक एसिड से पता चलता है तेल असली है या नकली How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

नाइट्रिक एसिड की मदद से तेल के असली या नकली होने का पता लगा सकती हैं। इसके लिए आपको नाइट्रिक एसिड चाहिए होगा। आप बाजार से नाइट्रिक एसिड खरीद सकती हैं। तेल में मिलावट है या नहीं यह टेस्ट करने के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच तेल डालें और उसमें 5 एमएल नाइट्रिक एसिड मिलाएं। यदि मिश्रण का कलर येलोईश आॅरेंज हो जाता है तो इसका मतलब है कि इसमें आगेर्मोन मिलाया गया है और सरसों का तेल नकली है।

रंग बदलने से होती है तेल की पहचान How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

अगर तेल के रंग में बदलाव होता है तो इसका मतलब है कि इसमें आगेर्मोन तेल मिलाया गया है। बता दें कि आगेर्मोन तेल जहरीले पॉलीसाइक्लिक नमक की उपस्थिति को इंगित करता है, जिसे सेंगुइनारिन कहा जाता है। यह अभिक्रिया बहुत संवेदनशील होती है और सेंगुइनारिन नाइट्रेट के बनने के कारण रंग बदल जाता है। रंग बदलने से यह पता चलता है कि सरसों के तेल में मिलावट की गई है।

बैरोमीटर से पता चलता है तेल असली है या नकली How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

असली सरसों के तेल की 58 से 60.5 बैरोमीटर रीडिंग होती है। लेकिन अगर रीडिंग इससे ज्यादा होती है तो इसका मतलब है कि तेल नकली है। आप बैरोमीटर की मदद से पहचान कर सकती हैं कि आप जो तेल खरीदकर लाई हैं वह असली है या नकली।

अम्लीकृत पेट्रोलियम ईथर का करें प्रयोग How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

आप जो सरसों का तेल प्रयोग कर रही हैं वह असली है। इसके लिए आपको अम्लीकृत पेट्रोलियम ईथर चाहिए होगा। आप इसे मार्केट से खरीद सकती हैं। इसके बाद आपको 1 मिलीलीटर सरसों तेल चाहिए होगा। फिर सरसों के तेल में 10 मिलीलीटर अम्लीकृत पेट्रोलियम ईथर मिलाएं। इसके दो मिनट बाद मोलिब्डेट की एक बूंद डालें। लेकिन अगर इसके बाद तेल गंदा जैसा या मैला हो जाता है तो इसका मतलब है कि सरसों के तेल में अरंडी का तेल मिलाया गया है।

बोतल पर लिखी जानकारी हमेशा पड़े How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

भारत में खाद्य सुरक्षा और विनियमन से संबंधित एक समेकित कानून है। इस कानून के माध्यम से वे यह सुनिश्चित करते हैं कि लोगों को इस बारे में सूचित किया जाए कि वे क्या खा रहे हैं। इसके लिए किसी भी पदार्थ पर लेबल होता है।

लेबलिंग में सामग्री की सूची, पोषण संबंधी जानकारी, खाद्य योजकों के संबंध में घोषणा और बहुत कुछ शामिल होता है। इसलिए, पहला कदम जो हमें उठाना चाहिए, वह है बेहतर जानकारी के लिए लेबलिंग को पढ़ना। इसलिए अगली बार जब भी आप तेल खरीदने जाएं तो बोतल पर दी गई जानकारी को जरूर पढ़ें।

कभी भी खुले सरसों के तेल का न करें प्रयोग How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

मार्केट में मिलने वाले खुले सरसों के तेल का कभी भी प्रयोग मत करें । यह आपके परिवार के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो सकता है । हमेशा वहीं तेल खरीदें जिस पर एफएसएसएआई का मार्क लगा हो,वहीं कंपनी के तेल का प्रयोग करें ।

How to Know Whether Mustard Oil is Real or Fake

READ MORE :Make New 5 Items From Apple Peels सेब के छिलकों से बनाएं नई आइटम

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई, इजरायल पर दागे ड्रोन और गाइडेड मिसाइलें -India News
Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
ADVERTISEMENT