होम / If The Liquid Sindoor Dries Up How to Use it Again लिक्विड सिंदूर सूख जाए तो कैसे करें दोबारा करें इस्तेमाल

If The Liquid Sindoor Dries Up How to Use it Again लिक्विड सिंदूर सूख जाए तो कैसे करें दोबारा करें इस्तेमाल

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 16, 2021, 12:55 pm IST

इंडिया न्यूज।

If The Liquid Sindoor Dries Up How to Use it Again : भारतीय परंपरा में महिलाओं के सुहाग की निशानी सिंदूर माना जाता है। सुहागिन महिलाओं के लिए सोलह श्रृंगार करना जरूरी माना गया है। इसके पीछे कई धार्मिक तर्क दिए जाते हैं और इसे पति की लंबी उम्र और वैवाहिक जीवन के सुखमय होने की वजह भी माना जाता है।

एक नई नवेली दुल्हन के माथे पर सजी बिंदी और मांग में सिंदूर उसकी खूबसूरती को निखारने के साथ उन्हें एक नया रूप भी देता है। आजकल महिलाएं लिक्विड सिंदूर लगाना ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन आपने सोचा है कि कुछ मेकअप प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जिन्हें सूखने के बाद भी ठीक करके दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। ऐसे ही प्रोडक्ट्स में से एक है लिक्विड सिंदूर। जी हां, लिक्विड सिंदूर अगर सूख जाए तो कुछ आसान ट्रिक्स से आप सूखे लिक्विड सिंदूर को ठीक करके दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं।

READ ALSO : Do These Measures in Small Diseases of Children बच्चों की छोटी-छोटी बीमारियों में करें ये उपाय

नारियल तेल (If The Liquid Sindoor Dries Up How to Use it Again)

सूखे लिक्विड सिंदूर की बोतल को गुनगुने पानी में डालकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद बोतल को अच्छी तरह से हिलाते हुए मिक्स करें। सूखे हुए सिंदूर की बोतल में नारियल तेल की चार बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। बोतल को तेजी से हिलाएं जिससे नारियल तेल और सूखा हुआ लिक्विड सिंदूर आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं। कुछ देर बाद लिक्विड सिंदूर इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

एलोवेरा जेल (If The Liquid Sindoor Dries Up How to Use it Again)

एक छोटी कटोरी में एक बूंद एलोवेरा जेल लें और इसमें दो बूंद गुलाब जल मिलाएं। इसके साथ आप बेबी आॅयल की चार बूंदें मिलाएं और मिश्रण तैयार करें। तैयार मिश्रण को सूखे हुए सिंदूर की बोतल में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे तेजी से हिलाते हुए मिलाएं जिससे सूखा सिंदूर और एलोवेरा का मिश्रण आपस में मिल जाए। कुछ ही देर बाद सूखा हुआ लिक्विड सिंदूर फिर से इस्तेमाल योग्य हो जाएगा।

गुलाब जल का करें प्रयोग (If The Liquid Sindoor Dries Up How to Use it Again)

लिक्विड सिंदूर अगर सूख गया है तो या फिर मांग में लगाने पर जल्दी ही छूट जाता है। ऐसे में आप गुलाब जल की लगभग चार पांच बूंदें लिक्विड सिंदूर की बोतल में मिलाएं और इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें। पांच मिनट के बाद सिंदूर की बोतल को अच्छी तरह से हिलाते हुए मिक्स करें।

सिंदूर स्टिक को बोतल के भीतर अच्छी तरह से घुमाएं और चारों तरफ के सूखे हुए सिंदूर को इसमें अच्छी तरह से मिक्स कर दें। आपका सूखा सिन्दूर कुछ ही मिनटों में दोबारा इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा और जल्दी खराब नहीं होगा।

If The Liquid Sindoor Dries Up How to Use it Again

READ ALSO : How Will Tulsi Plant Give a Sign of Untowardness तुलसी का पौधा कैसे देगा अनहोनी का संकेत

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prashant Kishor: ‘4 जून के लिए पानी तैयार रखें…’, प्रशांत किशोर ने चुनावी भविष्यवाणी पर आलोचकों पर साधा निशाना- Indianews
Pakistan: भीख का कटोरा लेकर.., यूएई दौरे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का बड़ा बयान-Indianews
Swati Maliwal: बिभव कुमार को बचा रहे हैं अरविंद केजरीवाल, स्वाति मालीवाल का बड़ा आरोप- India news
Pakistan: पाकिस्तान में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतने डिग्री तक पहुंचा तापमान-Indianews
BJP छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुईं सिरिया परवीन का बड़ा आरोप, संदेशखाली को लेकर कही ये बात-Indianews
Hit-and-Run Case में हिरासत में लिया गया कानपुर का नाबालिग, इसी तरह के मामले में जमानत पर था बाहर- Indianews
Gujarat Gas Cylinder Blast: गुजरात में एक दुकान में फटा गैस सिलेंडर, 80 से ज्यादा लोग हुए अस्पताल में भर्ती-Indianews
ADVERTISEMENT