होम / Investment Planning: अगर निवेश की बना रहे योजना, इन फार्मूलों को रखें याद

Investment Planning: अगर निवेश की बना रहे योजना, इन फार्मूलों को रखें याद

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 14, 2022, 4:18 pm IST
Investment Planning: अगर निवेश की बना रहे योजना, इन फार्मूलों को रखें याद

Investment Planning

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Investment Planning: आपने अगर अभी तक अपनी कमाई से कहीं पर भी निवेश (nivesh) नहीं किया है तो चिंता की कोई जरूरत नहीं है। कहते हैं ना सीखने व पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती, उसी तरह बचत करने की कोई उम्र नहीं होती है। कहीं पर भी निवेश करने से पहले दो चीजों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। समय और निवेश पर मिलने वाला रिटर्न यानी आरओआई। जितने ज्यादा से ज्यादा समय के लिए आप निवेश करेंगे, उतना ज्यादा रिटर्न मिलेगा। तो आइए जानते हैं कि वो कौन से नियम हैं जिसके आधार पर आप निवेश कर सकते हैं।

6 formulas will help in proper planning

72 का नियम

यह नियम पैसे को दोगुना करने में लगने वाला समय बताता है। (financial planning) संभावित रिटर्न या ब्याज दर से 72 को भाग दें और देखें। एसआईपी में निवेश पर आपको 15फीसदी रिटर्न मिलता है। तो इसे डबल करने में लगने वाले समय को निकालने के लिए 72 को 15 से भाग दे सकते हैं, जो 4.8 साल के बराबर होगा।

Investment Planning

15-15-15 नियम

ये नियम उन लोगों के लिए हे जो लंबी अवधि के निवेश में विश्वास करते हैं। इसमें 15 हजार रुपए हर माह ऐसे एसेट में 15 साल तक निवेश करने होते हैं, जो सालाना 15 फीसदी का रिटर्न दे। इक्विटी में किया गया निवेश इसके लिए उपयुक्त है। क्योंकि स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव के बावजूद शेयर बाजार ने हमेशा लंबी अवधि में 15 फीसदी रिटर्न देना सुनिश्चित किया है।

114 का नियम  (Investment Planning)

यह नियम रुपये को तिगुना करने में लगने वाले समय का हिसाब देता है। 114 को आप संभावित ब्याज दर से भाग देकर ये समय निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर निवेश से आपको सालाना 15 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 114 को 15 से भाग दीजिए, जो 7.6 साल के बराबर है।

READ ALSO: LIC gives Relief On Lapse Policy: अगर बंद हो गई है पॉलिसी तो फिर से करा सकते हैं चालू

50-20-30 नियम

यह नियम उतना ही स्पष्ट है, जितना इसके नंबर। आपको अपनी रकम को तीन हिस्सों में बांटना होगा। टैक्स के बाद 50 फीसदी सैलरी को घरेलू खर्चों के लिए रखना होगा। 20 फीसदी को थोड़े-थोड़े समय पर पड़ने वाली जरूरतों के लिए रखना होगा और 30 फीसदी का निवेश भविष्य में पड़ने वाली जरूरतों के लिए रखना होगा।

144 का नियम

यह आपके निवेश को एक नए स्तर पर ले जाता है। यह रूल हमें रकम को चौगुना करने के समय के बारे में बताता है। 144 को संभावित आरओआई से भाग दीजिए। इसी उदाहरण से आप 144 को 15 से भाग दें। इससे आपको 9.6 साल मिलेंगे। जी हां, आपके पैसे को चार गुणा करने में 9.6 साल का समय लगेगा।

100 माइनस उम्र (Investment Planning)

यह संपत्ति का आवंटन करने के संबंध में है। 100 में से अपनी उम्र को घटा दीजिए। जो नंबर आपको मिलेगा। वह प्रतिशत होगा, जिसका आपको शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए। यह नियम इस पर आधारित है कि जितनी कम आपकी उम्र होगी, आपके जोखिम लेने की क्षमता उतनी ज्यादा होगी। इस अवधि में आपको जो घाटा होगा, आप उसकी भरपाई भी कर पाएंगे।

Investment Planning

READ ALSO: Income Tax Savings: अगर बचाना है इनकम टैक्स, तो PPF में करें निवेश

READ ALSO: SBI Changed The Interest Rate: स्टेट बैंक आफ इंडिया ने एफडी की ब्याज दर बढ़ाई

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT