होम / IPL 2024: लगभग नामुमकिन है आईपीएल के इन पांच रिकॉर्ड को तोड़ना

IPL 2024: लगभग नामुमकिन है आईपीएल के इन पांच रिकॉर्ड को तोड़ना

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 6, 2024, 9:52 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के शानदार इतिहास में कुछ ऐसे बड़े रिकॉर्ड बने हैं जिन्हे तोड़ना या बराबरी करना लगभग असंभव है। विराट कोहली के एक सीज़न में 973 रन या क्रिस गेल के सिर्फ 30 गेंदों पर आश्चर्यजनक शतक जैसे रिकॉर्ड बड़ी उपलब्धियों के रूप में खड़े हैं। आईपीएल 2024 से पहले आइए टॉप पांच रिकॉर्ड पर एक नजर डालें जिन्हें तोड़ना लगभग असंभव है।

 क्रिस गेल की नाबाद 175 रन की पारी

वेस्टइंडीज के मशहूर बल्लेबाज क्रिस गेल ने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों पर 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जो एक रिकॉर्ड है जो अभी भी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के रूप में कायम है। गेल की उल्लेखनीय पारी में 13 चौके और 17 छक्के शामिल थे, जो उनके यूनिक बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन था। विशेष रूप से गेल का योगदान केवल बल्लेबाजी तक ही सीमित नहीं था। उन्होंने अंतिम ओवर में गेंदबाजी भी की थी और दो विकेट भी अपने नाम किया था।

CSK के इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल

दिग्गज एमएस धोनी के कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में पावरहाउस में से एक के रूप में खड़ा है। जो लगातार टी20 क्रिकेट में  शानदार प्रर्दशन किया है।  सीएसके का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत कुछ कहता है। 14 आईपीएल सीज़न में से, उन्होंने प्रभावशाली 12 बार प्लेऑफ़ स्थान हासिल किया है और रिकॉर्ड 10 फ़ाइनल में भाग लिया है। 16 आईपीएल सीज़न में, चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच मौकों पर आईपीएल ट्रॉफी जीती है। मुंबई इंडियंस 10 बार प्लेऑफ में जगह बनाकर सीएसके से काफी पीछे है।

ये भी पढ़े:-भारत और साउथ कोरिया इन क्षेत्रों में बढ़ा सकता है दोस्ती, JCM के बैठक में बोले S Jaishankar

एक आईपीएल सीज़न में सर्वाधिक रन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2016 में भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली ने 16 आईपीएल मैचों में 973 रन बनाए। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए उनके उल्लेखनीय सीज़न में 4 शतक और 7 अर्धशतक शामिल थे।

आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच

उल्लेखनीय 226 मैचों के साथ, महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक मैच खेलने वाले कप्तान के रूप में शीर्ष पर हैं। 2008 में लीग की शुरुआत के बाद से चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व करते हुए, धोनी ने 16 साल की यात्रा में टीम का नेतृत्व किया है, और 133 मैचों में विजयी हुए हैं। उनके पीछे रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने अब तक 158 आईपीएल मैचों में कप्तानी की है और लीग के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है।

किसी भी विकेट के लिए सबसे लंबी साझेदारी

2016 में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के सितारे विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड तोड़ 229 रन की साझेदारी करके असाधारण साझेदारी लचीलापन दिखाया। यह उल्लेखनीय उपलब्धि आज भी बेजोड़ है, जो क्रीज पर उनके असाधारण धैर्य को उजागर करती है।

ये भी पढ़ें- West Bengal: शेख शाहजहां के आदमी फैला रहे दहशत, पीएम मोदी से मिल संदेशखाली की पीड़ित महिलाओं ने सुनाई…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna Case: भगवान कृष्ण का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते थे प्रज्वल, कांग्रेस नेता के बयान पर छिड़ा विवाद-Indianews
Salman Khan House Firing: हथियार सप्लायर के परिवार ने पुलिस पर लगाया आरोप, उठाई ये बड़ी मांग -Indianews
Skin Care: डार्क सर्कल की क्या है वजह, जानें इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय -Indianews
Delhi Women Commission: दिल्ली महिला आयोग से 223 कर्मचारी सस्पेंड, जानें LG ने क्यों उठाया यह कदम- indianews
Taapsee Pannu-Mathias Boe के संगीत रात का वीडियो आया सामने, झूमते झूमरों ने चुराई लाइमलाइट-Indianews
Google layoffs: आईटी हब बेंगलुरु में गूगल करेगा छंटनी, जा सकती है इतने कर्मचारियों की नौकरी-Indianews
West Bengal Madhyamik Result 2024: पश्चिम बंगाल 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, चंद्रचूड़ सेन बनें स्टेट टॉपर- indianews
ADVERTISEMENT