होम / UEFA Super Cup: मैनचेस्टर सिटी ने पहली बार UEFA सुपर कप का खिताब किया अपने नाम, पेनल्टी शूटआउट में सेविला को हराया

UEFA Super Cup: मैनचेस्टर सिटी ने पहली बार UEFA सुपर कप का खिताब किया अपने नाम, पेनल्टी शूटआउट में सेविला को हराया

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 17, 2023, 9:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), UEFA Super Cup:  मैनचेस्टर सिटी ने पेनल्टी शूटआउट में यूरोपा लीग चैंपियन सेविला को हराकर पहली बार UEFA सुपर कप का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबला एथेंस के कारेस्काकिस स्टेडियम में बुधवार (16 अगस्त ) को खेला गया। मुकाबला फुल टाइम तक मुकाबला 1-1 से बराबर रहा। जिसके बाद हुए पेनल्टी शूटआउट में मैनचेस्टर सिटी ने सेविला को 5-4 से हराकर सुपर कप पहली बार अपने नाम करने में कामयाब रहा ।

पहला रहा था सेविला के नाम

सेविला के यूसुफ एन-नेसिरी (25वें मिनट) ने पहले हाफ में हेडर की मदद से शानदार गोल किया और टीम को बढ़त दिला दी। वहीं मैच के 63वें मिनट में सिटी के कोल पामर ने भी हेडर से गोल करते हुए टीम को बराबरी पर ला दिया और मुकबला पेनल्टी शूटआउट में जा पहुंचा। बता दे लीग की सबसे सफल टीमें बार्सिलोना, मिलान और रियल मैड्रिड हैं, जिन्होंने पांच-पांच बार ट्रॉफी जीती है।

 

UEFA सुपर कप का यह 48वां सीजन

UEFA सुपर कप का यह 48वां सीजन है। टूर्नामेंट की शुरुआत 1973 में हुई थी। इसे यूरोपियन यूनियन ऑफ फुटबॉल एसोसिएशन (UEFA) द्वारा आयोजित किया जाता है। टूर्नामेंट में केवल एक मुकाबला खेला जाता है। यह मुकाबला UEFA चैंपियंस लीग (मैनचेस्टर सिटी विजेता) और UEFA यूरोपा लीग (सेविला विजेता) के विजेता के बीच खेला जाता है।

मैनचेस्टर सिटी पहली बार जीता था चैंपियंस लीग का खिताब 

इस सीजन UEFA चैंपियंस लीग का खिताब मैनचेस्टर सिटी ने जीता था। 11 जून 2023 को इस्तांबुल में खेले गए फाइनल मैच में मैनचेस्टर सिटी ने इंटर मिलान को 1-0 से हराकर पहली बार UEFA चैंपियंस लीग का टाइटल जीता। मैनचेस्टर सिटी के लिए इकलौता गोल रोड्री ने 68वें मिनट में किया। वहीं मैच के पहले ही हाफ में टीम के प्रमुख मिडफील्ड केविन डी ब्रुइन चोटिल हो गए थे।

सेविला ने 7वीं बार जीता यूरोपा लीग का खिताब

स्पेन के क्लब सेविला ने 1 जून 2023 को फाइनल मुकाबले में इटली के क्लब रोमा को हराकर सातवीं बार UEFA यूरोपा लीग का खिताब जीता। बुडापेस्ट में एक्स्ट्रा टाइम के बाद भी मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद पेनल्टी शूट आउट में सेविला ने 4-1 से जीत दर्ज की।सेविला की टीम सातवीं बार फाइनल में पहुंची थी, वहीं रोमा का यह दूसरा फाइनल मुकाबला था। रोमा की टीम 1991 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। पिछली बार भी उसे हार का सामना करना पड़ा था। सेविला लीग की सबसे सफल टीम है। उनसे सबसे ज्यादा सात बार टाइटल जीता है। सेविला साल 2006, 2007, 2014, 2015, 2016, 2020 और 2023 में चैंपियन बनी।

यह भी पढ़ें-Ben Stokes: संन्यास लेने के बाद एकदिवसीय क्रिकेट में बेन स्टोक्स की हुई वापसी, वनडे विश्व कप के लिए इंग्लैंड टीम में शामिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मैं अपने पिता को टुकड़ों में…, प्रियंका गांधी ने पोल रैली में पीएम पर किया पलटवार- Indianews
Congress: अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस जल्द करेगी प्रत्याशी का एलान, कमेटी ने खड़गे पर छोड़ा फैसला -India News
DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
ADVERTISEMENT