होम / Mustard Oil Price : सरसों के तेल के दाम में वृद्धि का रूस-यूके्रन युद्ध के साथ क्या कनेक्शन है? What is the connection of the increase in the price of mustard oil with the Russo-Ukraine war?

Mustard Oil Price : सरसों के तेल के दाम में वृद्धि का रूस-यूके्रन युद्ध के साथ क्या कनेक्शन है? What is the connection of the increase in the price of mustard oil with the Russo-Ukraine war?

Harpreet Singh • LAST UPDATED : March 22, 2022, 6:47 pm IST
Mustard Oil Price : सरसों के तेल के दाम में वृद्धि का रूस-यूके्रन युद्ध के साथ क्या कनेक्शन है? What is the connection of the increase in the price of mustard oil with the Russo-Ukraine war?

Mustard Oil Price

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Mustard Oil Price : जैसा की आप जानते ही होंगे की पिछले काफी दिनों से रूस-यूक्रेन दोनों देशों में आपसी मतभेद के कारण युद्ध चल रहा है। वैसे तो इन दोनों देशों के युद्ध का असर पूरे विश्व पर दिखाई दे रहा है।

International व्यापार और आयात-निर्यात न होने के कारण भी महंगाई बढ़ी है। भारत में भी इसका काफी असर देखने को मिला है। काफी वस्तुओं के दामों में वृद्धि देखने को मिल रही है।

यूपी में सर्वाधिक सरसों के तेल के भाव की बात करें तो पिछले कुछ महीने पहले सरसों का तेल 210 रुपये के अधिकतम रेट तक पहुंच गया था। बाजार के विशेषज्ञों को कहना है कि जल्द ही यूपी में सरसों के तेल के रेट 150 रुपये से नीचे पहुंचेंगे। Mustard Oil Price

निवेशक वायदा बाजारों में निवेश करने से कतरा रहे हैं। भारतीय वायदा जिस कारण लगातार महंगाई बढ़ रही है। सोना और चांदी के साथ पेट्रोलियम पदार्थों के दाम भी अगले कुछ दिनों में बढ़ने के आसार हैं। वहीं भारतीय बाजार में खाद्य पदार्थों के साथ सरसों के तेल दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं।

भारत इन देशों से आयात करता है खाने के तेल Mustard Oil Price

 

इंडोनेशिया और मलेशिया भारत को आरबीडी पामोलिन और कच्चे पाम तेल के प्रमुख आपूर्तिकर्ता हैं। कच्चा सोयाबीन तेल अर्जेंटीना और ब्राजील से आयात किया जाता है। वहीं कच्चा सूरजमुखी तेल मुख्य रूप से यूके्रन, रूस और अर्जेंटीना से आयात किया जाता है। यही कारण है कि रूस-यूके्रन युद्ध के कारण पाम और सूरजमुखी के तेल का आयात रूक गया है। जिस कारण देश में सरसों के तेल की डिमांड के साथ दाम भी बढ़ गए हैं।

एसईए के अनुसार साल 2021 में 1,17,000 करोड़ रुपये का खाद्य तेल का आयात किया गया है। जो वर्ष 2019-20 में 71,625 करोड़ था। Mustard Oil Price 

Read more : Mini Air Conditioner: सबसे सस्ता और कम बिजली खर्च करने वाला मिनी एयर कंडीशनर

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT