होम / Punjab Farmers Angry: पंजाब में किसानों ने सड़क पर बिछाई शिमला मिर्च, जानिए इसके पीछे की वजह

Punjab Farmers Angry: पंजाब में किसानों ने सड़क पर बिछाई शिमला मिर्च, जानिए इसके पीछे की वजह

Gargi Santosh • LAST UPDATED : April 21, 2023, 7:47 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Punjab Farmers Angry: पंजाब में किसानों ने सड़क पर बिछाई शिमला मिर्च, जानिए इसके पीछे की वजह

Punjab Farmers Angry

India News (इंडिया न्यूज़) Punjab Farmers Angry, पंजाब: पंजाब में किसानों को परंपरागत फसलों की खेती करने पर अब पहले जैसा मुनाफा नहीं हो रहा है। पहले जैसा मुनाफा नहीं होने के कारण पंजाब के किसान इस समय गुस्साए हुए है। दरअसल, पंजाब में शिमला मिर्च का दाम बहुत नीचे गिर गया है। व्यापारी किसान से इसे 1 रुपये किलो में खरीदा जा रहा है। ऐसे में नाराज किसान सड़कों पर शिमला मिर्च फेंकरहे हैं। किसानों का कहना है कि अचानक दाम गिरने से लागत निकालना मुश्किल हो गया है। इसके लिए किसानों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

मुख्यमंत्री मान की अपील पर शुरू की थी खेती

दरअसल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की अपील पर मनसा जिले के किसानों ने शिमला मिर्च की खेती शुरू की थी। इस बार पैदावार भी अच्छी हुई, लेकिन जब किसान इसे बेचने के लिए मंडी पहुंचे तो कम रेट सुनकर नाराज हो गए। ऐसे में किसानों ने ट्रैक्टर-ट्रॉली पर लदे शिमला मिर्च को सड़कों पर फेंकना शुरू कर दिया। कहा जा रहा है कि मंडी में मिशला मिर्च की आवक बढ़ जाने से व्यापारी एक रुपये किलो बेचने के लिए किसानों पर दबाव बना रहे थे।

3 लाख हेक्टेयर में होती हरी सब्जियों की खेती 

बता दें पंजाब में हरी सब्जियों की बड़े स्तर पर खेती की जाती है। यहां पर 3 लाख हेक्टेयर में हरी सब्जियों की खेती होती है। इसमें से 1500 हेक्टेयर में शिमला मिर्च का प्रोडक्शन होता है। मनसा, फिरोजपुर और संगरूर जिले में सबसे ज्यादा संख्या में किसान शिमला मिर्च की खेती करते हैं। मनसा जिले के भैनी बागा गांव के किसानों ने इस बार कई एकड़ में शमिला मिर्च की खेती की है। लेकिन मार्केट में उन्हें इसका अच्छा रेट नहीं मिला। इस वजह से भैनी बागा गांव के नाराज किसानों ने सड़कों पर शिमला मिर्च को फेंक दी।

देश के अन्य राज्यों में हो पा रही ब्रिकी 

ये सब होते देख भैनी बागा गांव के किसानों का कहना है कि उन्हें कलकत्ता और अन्य राज्यों से भी शिमला मिर्च के ऑर्डर आ रहे हैं, लेकिन ट्रांसपोर्टेशन चार्ज ज्यादा होने की वजह से वे अन्य राज्यों में शिमला मिर्च बेचने नहीं जा रहे हैं।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT