होम / Remedies To Remove Dark Spots : अब फेस के काले धब्बे हटाने के लिए मेकअप की जरूरत नहीं है।

Remedies To Remove Dark Spots : अब फेस के काले धब्बे हटाने के लिए मेकअप की जरूरत नहीं है।

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 22, 2022, 12:53 pm IST

Remedies To Remove Dark Spots

Remedies To Remove Dark Spots : हमारे चेहरे पर कई कारणों से काले धब्बे या डार्क स्पोट्स हो जाते हैं। आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते है और अपनी त्वचा को निखार सकते है। मुंहासे, धूल, मिट्टी, प्रदूषण और स्किन से जुड़ी समस्याओं की वजह से हमारे चेहरे पर काले दाग-धब्बे हो जाते हैं।

ये हमारे चेहरे की सुंदरता कोे खत्म ही कर देते हैं। आप इन्हें छुपाने के लिए रोजाना मेकअप भी नहीं लगा सकतीं। कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी लेते हैं। अगर आप सुरक्षित तरीके से इन काले धब्बों को अपने चेहरे से हटाना चाहते हैं। तो हम यहां आपको इस खबर के माध्यम से कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी त्वचा बेदाग और गलोंइग नजर आएगी।

READ ALSO : 5 Ways of Secret of Beauty : इन घरेलू उपायों से होगा चेहरे का रंग गोरा

 

काले दाग धब्बों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

अदरक और शहद

अदरक पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर अच्छी तरह से लगा लें, जैसे फेस मास्क फेस पर लगाते हैं। अब लगभग 15-20 मिनट लगा रहने दें और फिर हल्के गुनगुने पानी से अपना फेस धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से दाग धब्बे हल्के होने लगेंगे।

एलोवेरा जेल और अदरक

इसके लिए सबसे पहले आपको अदरक के टुकड़े का रस निकालना है। अब इसे फ्रेश एलोवेरा जेल में मिला लें। अब इसमें कुछ बूंदें शहद की मिलाएं और इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं। करीब आधे घंटे लगा रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें दाग धब्बों से छुटकारा पाने का ये सबसे बहतरीन उपाय है।

पपीते का पेस्ट

पपीता हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें नेचुरल एक्सफोलिएटर होता है जो हमारी त्वचा पर होने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों को खत्म करके चेहरे पर चमक लाता है। पपीते का इस्तेमाल करने से फेस पर जमा हुए डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाते हैं। पके हुए पपीते को मैश करके चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं, अब करीब 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें फिर पानी से धो लें, चेहरे पर आये काले धब्बे धीरे-धीरे हटने लगेंगे।

अंडे की जर्दी

डार्क स्पॉट्स को दूर करने में अंडे की सफेद जर्दी भी काफी फायदेमंद उपाय है। अंडे के सफेद हिस्से को चेहरे पर पैक की तरह लगाएं और ड्राई हो जाने के बाद इसे धो लें। चेहरे को साफ करते समय इसे हल्के हाथों से स्क्रब करें। हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को करने से जल्द आपको असर दिखने लगेगा।

टमाटर का पेस्ट

टमाटर में विटामिन सी के साथ साथ एंटीआक्सीडेंट्स भी होते हैं। चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने में मदद करते हैं। पहले टमाटर का पेस्ट बना लें अब इससे फेस पर मसाज करें। आप देखेगें कि फेस पर से डार्क स्पाट्स धीरे-धीरे कम हो रहे हैं।

Remedies To Remove Dark Spots

READ ALSO : 5 Simple Makeup Tips : सिंपल मेकअप से बनाएं चांद सा लुक

READ ALSO : Night Glowing Tips : ग्लोइंग स्किन के लिए रात को सोने से पहले करें ये टिप्स टॉय

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अरनमनई 4 के सेट से Tamannaah Bhatia ने शेयर की तस्वीरें, डरावने लुक में दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
AAP के प्रचार गीत ‘जेल का जवाब वोट से’ पर चुनाव आयोग, जताई 8 आपत्तियां-Indianews
MDH: अमेरिका ने दिया एमडीएच को जोरदार झटका, 31% मसाला शिपमेंट खारिज- indianews
फिल्म प्रमोशन में एक आदमी की इस हरकत पर भड़की Lara Dutta, लात-घूंसे से की पिटाई -Indianews
Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
ADVERTISEMENT