होम / जब BSc पास Sunita ने थामी ई-रिक्‍शा की स्‍टेयरिंग तो दौड़ी गृहस्‍थी की गाड़ी

जब BSc पास Sunita ने थामी ई-रिक्‍शा की स्‍टेयरिंग तो दौड़ी गृहस्‍थी की गाड़ी

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : March 3, 2022, 8:36 pm IST

इंडिया न्यूज़, हाथरस।

अगर आपमें लगन है तो कोई भी काम मुश्‍किल नहीं होता। ये साबित किया सासनी की सुनीता (Sunita) ने जिन्‍होंने बीएससी तक पढ़ाई की है लेकिन घर चलाने के लिए उन्‍हें जब नौकरी नहीं मिली तो उन्‍होंने ई रिक्‍शा चलाना शुरू कर दिया।

SUNITA (BSc)

गांव की महिलाएं भी हाैंसले की उड़ान भर रही हैं। ऐसे ही मिसाल सासनी की सुनीता (Sunita) ने पेश की है। पुरुष प्रधान समाज की धारणा को पीछे छाेड़ वह खुद ई-रिक्शा चलाती हैं। वह मेहनत से हजारों रुपये प्रति माह कमा रही हैं।

Also read: Operation Ganga : अभियान में शामिल होंगे दो दर्जन से अधिक मंत्री और 80 फ्लाइट

आइये जानते हैं साहसी सुनीता (Sunita) की कहानी

सुनीता (Sunita) की शादी वर्ष 2014 में सासनी के गांव गदाखेड़ा निवासी राजेश कुमार के साथ हुई। सुनीता खुद बीएससी पास हैं। पति ने भी बीएससी, बीएड कर चुके हैं। मगर शिक्षित होने के बाद भी तमाम कोशिश के बाद दोनों को नौकरी नहीं मिली। Sunita के कई जगह आवेदन किए लेकिन मायूसी हाथ लगी। जब कहीं भी नौकरी की जुगाड़ नहीं हुई तो पति राजेश ने कामन सर्विस सेंटर खोल लिया, लेकिन परिवार के खर्च के आगे उसकी कमाई काफी न थी। ऐसे में सुनीता (Sunita) ने पति को हिम्मत बंधाई और कदम से कदम मिलाकर उनके साथ चलीं।

Also read: HSEB Board Exam Start From 30th March हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सीनियर सेकेंडरी परीक्षा 30 मार्च, सेकेंडरी की 31 मार्च से

पहले पति से चलवाया रिक्‍शा फिर खुद चलाया

सुनीता(Sunita) ने पहले स्वयं सहायता समूह बनाया। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 80 हजार रुपये से ई-रिक्शा खरीदा। सुनीता (Sunita) ने पहले तो ई-रिक्शा पति से चलवाया और साथ में खुद भी चलाना सीख लिया। अब स्थिति यह है कि ई-रिक्शा किसी भी समय खाली नहीं रहती। अब सुनीता (Sunita) ई-रिक्शा खुद चलाए या समूह की दीदी से चलवाएं, मगर रोजाना एक हजार से अधिक की वह कमा लेती हैं। सुनीता (Sunita) कहतीं है कि चोरी करने में बुराई है, काम करने में कोई बुराई नहीं। महंगाई के दौर में आत्मनिर्भरता की नींव पर वह परिवार को चला रही हैं।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT