होम / Upbringing: अगर बच्चे को है मोबाइल की लत, इन सुझावों से निकालें बाहर

Upbringing: अगर बच्चे को है मोबाइल की लत, इन सुझावों से निकालें बाहर

Suman Tiwari • LAST UPDATED : January 29, 2022, 10:14 am IST

Upbringing: अगर बच्चे को है मोबाइल की लत, इन सुझावों से निकालें बाहर

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आज के समय पर हर माता-पिता को ये शिकायत रहती है कि बच्चा दिनभर मोबाइल चलाता है। लेकिन आप सोचेंगे कि बच्चे के हाथ में (mobile) मोबाइल थमाया किसने था तो समस्या अपने आप निपट जाएगी। क्योंकि बच्चा कोई खुद मोबाइल नहीं लेकर आता है। माता-पिता ही बच्चें को मोबाइल थमा देते हैं। और बाद में ये परेशानी का कारण बन जाता है। तो आइए जानते हैं इस गलती को कैसे सुधारा जाए।

(child using phone) बता दें लगभग हर (parents) माता-पिता बच्चों (kids) की मोबाइल की लत (addiction) से परेशान हैं। मोबाइल (phone) से बच्चों की सिर्फ़ आंखें ही खराब नहीं हो रहीं। बल्कि वे मोटापे के शिकार भी हो रहे हैं, साथ ही जिद्दी, गुस्सैल, चिड़चिड़े बन रहे हैं और उनकी रचनात्मकता भी कम हो रही है। इस लत से निजात जरूरी है।

Upbringing

प्यार का मतलब मोबाइल नहीं है

कई अभिभावकों का कहना होता है कि वे बच्चे से बहुत प्यार करते हैं इसलिए उसे ना नहीं कह सकते, बच्चे को रोते हुए नहीं देख सकते। इसलिए बच्चे जब भी मोबाइल मांगते है, वो दे देते हैं। यदि आप सही मायने में अपने बच्चे से प्यार करते हैं तो बच्चे पर मोबाइल से होने वाले नुकसान को देखते हुए कम से कम समय के लिए मोबाइल देंगे।

बच्चा देखकर सीखता है

हम बच्चे को तो मोबाइल के लिए मना करते हैं, लेकिन खुद दिनभर मोबाइल चलाते रहते हैं। हमें मोबाइल पर देखकर बच्चे को लगता है कि मोबाइल मनोरंजन का सबसे अच्छा साधन है। देखिए, बच्चा आपकी बातों को नहीं, आपको फॉलो करता है। बच्चा आपके सिखाने से कहीं ज्यादा आपको देखकर सीखता है। इसलिए जब बच्चा आपके पास हो तब जहां तक संभव हो मोबाइल का इस्तेमाल कम कीजिए। जब बच्चा सो रहा हो, स्कूल गया हो या खेल रहा हो तब आप मोबाइल का उपयोग करें।

बच्चों की सेहत का ख्याल रखें

जब बच्चा छोटा होता है और खाना खाने में आनाकानी करता है तब बहुत-सी माएं बच्चा जल्दी से खाना खा ले। इसलिए खुद ही बच्चे को मोबाइल दिखाकर खाना खिलाती हैं। उस समय तो उनको लगता है इस तरह बच्चे को खाना खिलाने का काम जल्दी हो गया। लेकिन वे खुद भूल जाती हैं कि अपना थोड़ा-सा समय बचाने के चक्कर में वे बच्चे का और खुद का कितना नुकसान कर रही हैं। छोटे बच्चों की आंखें मोबाइल की रोशनी से खराब होती हैं। इसी तरह धीरे-धीरे बच्चे को मोबाइल की आदत हो जाती है।

बच्चे के साथ समय बिताएं

बच्चों को माता-पिता के प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन आजकल माता-पिता के पास वक़्त की कमी रहती है। समय की कमी को वे मोबाइल पकड़ाकर पूरी करना चाहते हैं। लेकिन याद रखिए कि मोबाइल या कोई भी उपकरण आपकी जगह नहीं ले सकता। यदि आप बच्चे के साथ अच्छा समय बिताएंगे तो आपका बच्चा धीरे-धीरे मोबाइल का इस्तेमाल कम कर देगा।

रचनात्मकता सिखाएं

रुचि अनुसार बच्चे का पेंटिंग, नृत्य, संगीत आदि की क्लास में दाखिला करवा सकते हैं। यहां वो कुछ नया तो सीखेगा ही, साथ ही उसके नए दोस्त भी बनेंगे। इससे उसका व्यावहारिक ज्ञान भी बढ़ेगा। लोगों के साथ उठना-बैठना, कैसे पेश आना है वो बखूबी सीख जाएगा।

क्षमतानुसार काम कराएं

खाली समय में बच्चे की क्षमतानुसार घरेलू कार्यों में उसका सहयोग लें। इससे उसे मोबाइल की याद नहीं आएगी, वो आत्मनिर्भर बनेगा और कुछ व्यावहारिक बातें भी सीखेगा।

Upbringing

 

मोबाइल का लालच ना दें

कुछ अभिभावक बच्चा होमवर्क जल्दी पूरा कर ले या खाना जल्दी खा ले इसलिए उनको मोबाइल का लालच देते हैं। लेकिन इस तरह से बच्चों को मोबाइल की आदत पड़ जाती है। मोबाइल का लालच नहीं देना चाहिए। बल्कि उन्हें समझाएं कि होमवर्क करना, खाना खाना उनके लिए ही बेहतर है। खुद भी बच्चे के सामने बैठकर खाना खाएं और उस समय फोन ना चलाएं। उसके सामने किताब पढ़ें। इससे बच्चे को भी पता चलेगा कि ये सब खुद करना जरूरी है और ये सब करने के दौरान फोन की बात ही नहीं आएगी।

अपनी बात पर कायम रहें

बच्चे ने थोड़ी-सी जिद्द की नहीं, थोड़ा-सा रोया नहीं कि कई अभिभावक झट से उसे मोबाइल पकड़ा देते हैं। बच्चे के जिद करने पर उसे मोबाइल बिल्कुल मत दीजिए। क्योंकि इससे बच्चे को लगता है कि थोड़ी-सी जिद्द करने से या रोने से उसकी मांग पूरी की जाती है तो यही उसका अंदाज बन जाएगा। इसलिए मना करने के बाद अपनी बात पर कायम रहें।

मोबाइल छीनकर नहीं लें

बच्चे को मोबाइल चलाते हुए देर हो गई हो तो ऐसे में एकदम से बच्चे से मोबाइल ना छीनें। ऐसा करने से बच्चे के मन में गुस्सा भर जाएगा। कल्पना कीजिए कि मोबाइल पर आप गेम खेल रहे हों और अचानक कोई मोबाइल छीन ले तो आपको कैसा लगेगा। बच्चे से कहिए कि वो जो भी कार्टून देख रहा है वो देखकर मोबाइल दे दे। ऐसा करने से बच्चा खुद ही आपको फोन दे देगा।

READ ALSO: Over Parenting Is Harmful: क्यों नहीं करना चाहिए बच्चों पर ज्यादा रोक-टोक?

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhuri-Karisma Dance: माधुरी-करिश्मा ने चक धूम धूम को फिर से बनाया, डांस ऑफ एनवी के बाद बनाया दूसरा गाना -India News
Kalki 2898 AD: प्रभास, दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘कल्कि’ जून में होगी रिलीज, देखें पोस्टर- Indianews
Hemorrhoids Symptoms: पाइल्स के शुरुआती लक्षण को भुलकर भी न करें नजरअंदाज, जानें उपाय- Indianews
Russia Missile Strike: यूक्रेन पर रूस ने बड़े पैमाने पर किया मिसाइल हमला, 4 बिजली संयंत्रों को पहुंचाया नुकसान -India News
Cancer Symptoms: कैंसर होने से पहले मिलते हैं ये शुरुआती लक्षण, समय से पहले हो जाएं सतर्क- Indianews
Sankashti Chaturthi 2024: आज भालचंद्र संकष्टी चतुर्थी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व- Indianews
Most Expensive Tea: 1.5 लाख की चाय, जानें दार्जिलिंग में मिली इस चाय की खासियत- Indianews
ADVERTISEMENT