होम / MP Navratri 2024: मध्य प्रदेश के इस गांव में नवरात्रि में क्यों होती है रावण की पूजा

MP Navratri 2024: मध्य प्रदेश के इस गांव में नवरात्रि में क्यों होती है रावण की पूजा

Deepika Tiwari • LAST UPDATED : October 7, 2024, 8:27 pm IST
ADVERTISEMENT
MP Navratri 2024: मध्य प्रदेश के इस गांव में नवरात्रि में क्यों होती है रावण की पूजा

MP Navratri 2024

India News MP(इंडिया न्यूज) MP News: नवरात्रि का पावन पर्व पूरे देश में मां दुर्गा की पूजा के लिए जाना जाता है. मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की अलग-अलग दिन पूजा की जाती है, लेकिन मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक ऐसा गांव है, जहां नवरात्रि के मौके पर एक तरफ लोग मां दुर्गा की पूजा करते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ आदिवासी समुदाय के लोग रावण की पूजा करते हैं.

लोगों ने रावण की पूजा के लिए पंडाल लगाया

दरअसल, आदिवासी समुदाय के लोगों ने रावण की पूजा के लिए पंडाल लगाया है और मूर्ति स्थापित की है। आदिवासी समुदाय के लोग यहां रावण की पूजा करते हैं। साथ ही उनका कहना है कि रावण उनके लिए पूजनीय है, क्योंकि वो उनका पूर्वज है। इसलिए वो उसकी मूर्ति स्थापित कर उसकी पूजा कर रहे हैं. आदिवासियों का कहना है कि वो रामायण के रावण की पूजा नहीं करते, बल्कि रावण को अपना पूर्वज मानकर पूजते हैं. उनका कहना है कि भगवान शिव के भक्त के तौर पर भी रावण उनके लिए पूजनीय है। आदिवासियों का कहना है कि वो सभी धर्मों का सम्मान करते हैं, मां दुर्गा की पूजा के बाद ही पंडाल में वो रावण को अपना पूर्वज मानकर पूजा करते हैं।

नवरात्रि के पूरे 9 दिन रावण की पूजा

आदिवासियों का कहना है कि उनके पूर्वज सालों से शिव भक्त रावण की पूजा करते आ रहे हैं, इसलिए उन्हें इस परंपरा को आगे बढ़ाना है और वे हर साल नवरात्रि पर रावण की पूजा करते रहेंगे।दरअसल दशहरे के मौके पर आदिवासी समुदाय के लोग रावण दहन का विरोध करते हैं। इसके लिए वे कई बार सरकार से रावण दहन रोकने की अपील कर चुके हैं. उनका कहना है कि वे रावण की मूर्ति स्थापित करते हैं, इसलिए रावण दहन पर रोक लगनी चाहिए। आदिवासी समुदाय के लोग रावण के बेटे मेघनाथ की भी पूजा करते हैं। इसके साथ ही वे नवरात्रि के पूरे 9 दिन रावण की पूजा करते हैं।

MP Accident: मध्य प्रदेश के कटनी में दर्दनाक हादसा! कार ने 3 लोगों को कुचला

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT