होम / MP News: करोड़ों की नई जेल से भागना नामुमकिन, कितनी टाइट होगी सिक्योरिटी ?

MP News: करोड़ों की नई जेल से भागना नामुमकिन, कितनी टाइट होगी सिक्योरिटी ?

Prakhar Tiwari • LAST UPDATED : October 21, 2024, 6:13 pm IST
ADVERTISEMENT
MP News: करोड़ों की नई जेल से भागना नामुमकिन, कितनी टाइट होगी सिक्योरिटी ?

India News MP (इंडिया न्यूज़),Indore News: MP की व्यावसायिक राजधानी इंदौर की जेल को अब पूरी तरह हाईटेक किया जा रहा है। सांवेर रोड पर बन रही नई जेल में थर्ड जेंडर के लिए भी 2 बैरक रखे गए हैं। जेल को तैयार होने में अभी 2 साल का समय लगेगा लेकिन इस नई जेल के बनने के बाद सेंट्रल जेल में क्षमता से अधिक रहे कैदियों को भी राहत मिलेगी। सांवेर रोड पर नई जेल का निर्माण काम अब काफी तेज हो गया है। वैसे तो 3 चरणों में बनने वाली यह जेल साल 2002 से लगातार बन रही है लेकिन इस जेल का काम 2 चरणों में ही पूरा होगा। पहले चरण का काम 60 करोड़ रुपए की लागत हुआ है।

थर्ड जेंडर के लिए 2 बैरक रखे गए

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब दूसरे और तीसरे चरण को मिलाकर एक ही फेज कर दिया गया है। सेंट्रल जेल इंदौर की जेल अधीक्षक अलका सोनकर ने कहा कि द्वितीय और तृतीय चरण को मिलाकर 1 ही फेज बनाकर सरकार 217.73 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है। इसी के साथ नई जेल के टेंडर भी हो चुके हैं। जेल साल 2026 में पूरी होगी। इसकी क्षमता 3000 बंदियों की रहेगी। सांवेर रोड पर बना रही जेल को काफी हाईटेक इंतजामों के साथ तैयार किया जा रहा है। मुलाकात कक्ष भी देखने वाला होगा। इसके अलावा थर्ड जेंडर के लिए 2 बैरक रखे गए हैं। इनमें एक बैरक थर्ड जेंडर (महिला) और दूसरा बैरक थर्ड जेंडर (पुरुष) का रहेगा।

CCTV कैमरे भी चप्पे-चप्पे पर लगाए जाएंगे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सांवेर रोड पर बन रही नई जेल में जहां 1 तरफ कैदियों के लिए सुविधा का कड़ा इंतजाम किया गया है, वहीं दूसरी तरफ सुरक्षा को लेकर भी कड़े इंतजाम रहेंगे। जेल में आधुनिक अस्पताल और सांस्कृतिक और अन्य कार्यक्रमों के लिए ओपन थिएटर भी बनेगा है। इसके अलावा महिला बैरक में भी खास सुविधाएं दी गई है। जेल में सुरक्षा को लेकर काफी तगड़े इंतजाम रहेंगे। यह जेल डबल वॉल वाली जेल रहेगी। इसके अलावा दीवारों पर इलेक्ट्रिक फेंसिंग भी होगी। वही वॉच टावर तथा CCTV कैमरे भी चप्पे-चप्पे पर लगाए जाएंगे।

Rajasthan By-Election: राजस्थान उप-चुनाव पर डोटासरा का बड़ा ऐलान, गठबंधन के अटकलों पर सबकुछ साफ कर दिया

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT