होम / MP Weather Today: अगले 3 दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर, जानें कैसे रखें फसलों को सुरक्षित

MP Weather Today: अगले 3 दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर, जानें कैसे रखें फसलों को सुरक्षित

Pratibha Pathak • LAST UPDATED : October 2, 2024, 9:33 am IST
MP Weather Today: अगले 3 दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर, जानें कैसे रखें फसलों को सुरक्षित

MP Weather Today

India News (इंडिया न्यूज),MP Weather Today: मध्य प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जिससे किसानों को अपनी फसलों को सुरक्षित रखने की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने ताजा पूर्वानुमान में राज्य के कई जिलों में बिजली के साथ हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारों की संभावना जताई है। सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, इंदौर, जबलपुर समेत कई जिलों में बारिश का असर देखने को मिलेगा।

IMD ने जारी की किसानों के लिए एडवाइजरी 

बारिश के मद्देनजर IMD ने किसानों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कटी हुई उपज को सुरक्षित स्थानों पर रखने या तिरपाल से ढकने की सलाह दी गई है। आंधी और बिजली गिरने के दौरान जानवरों को खुले स्थानों पर न छोड़ने का सुझाव भी दिया गया है। इसके अलावा, फसलों और सब्जियों की बुवाई से पहले खेतों की सफाई और खरपतवार हटाने की बात कही गई है, जिससे बुवाई का कार्य सही ढंग से हो सके।

Bjp Leader Kirodi Lal Meena: किरोड़ीलाल मीणा का बड़ा बयान, बोले- “मुझे पता है कुछ बीजेपी नेता आपको परेशान करते हैं”

तमाम फसलों के लिए IMD ने दिए विशेष सुझाव 

कपास की फसलों के लिए भी IMD ने कुछ विशेष सुझाव दिए हैं। गुलाबी इल्ली के खतरे से बचाव के लिए 2/एकड़ की दर से फेरोमोन ट्रैप लगाने की सलाह दी गई है। कपास की बेहतर वृद्धि के लिए 19:19:19 NPK उर्वरक का छिड़काव करने और किसी भी संक्रमण के दिखाई देने पर नेप्थैलिक एसिटिक एसिड (NAA) का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। धान की फसल के लिए भी यह कहा गया है कि कल्ले निकलने की अवस्था में 3 से 5 सेमी और फूल बनने तक 5 से 8 सेमी पानी का स्तर बनाए रखना चाहिए।

गोबर की खाद का उपयोग करना चाहिए

इस सलाह के तहत यह भी कहा गया है कि पूरी तरह से सड़ी हुई गोबर की खाद का उपयोग करना चाहिए, जिससे मिट्टी के जैविक गुणों में सुधार होता है और मिट्टी की जलधारण क्षमता बढ़ती है। यह सभी उपाय किसानों को फसल को नुकसान से बचाने और बेहतर उत्पादन सुनिश्चित करने में मदद करेंगे।

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में तापमान 38.28°C तक पहुंचने की उम्मीद, AQI 209 के साथ प्रदूषण का खतरा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT