होम / Maharashtra Covid Update: कोविड लगातार पसार रहा अपने पैर, महाराष्ट्र सरकार ने उठाया ये कदम

Maharashtra Covid Update: कोविड लगातार पसार रहा अपने पैर, महाराष्ट्र सरकार ने उठाया ये कदम

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 27, 2023, 11:55 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Maharashtra Covid Update: एक बार फिर देश में कोरोना की लहर तेजी से फैलने की आशंका से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। वहीं बात अगर महाराष्ट्र की करों तो राज्य में मामलों में वृद्धि और महाराष्ट्र, केरल और देश के कुछ अन्य हिस्सों में जेएन.1 स्ट्रेन कहे जाने वाले कोविड-19 के एक नए उप-संस्करण की रिपोर्ट के बीच, महाराष्ट्र सरकार ने आज एक कोविड-19 टास्क नियुक्त किया। मिली जानकारी के अनुसार बकता दें कि, राज्य में आज कोविड-19 के 87 नए मामले सामने आए और दो मौतें हुईं। राज्य में मृत्यु दर 1.81% है। कोविड-19 की प्रथम लहर के दौरान मरीजों की बढ़ी हुई संख्या को नियंत्रित करने और इसके समाधान की योजना बनाने के लिए सरकार के 13 अप्रैल, 2020 के निर्णय के अनुसार राज्य में सबसे पहले विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया गया था।

राज्य स्वास्थ्य मंत्री का बयान

वहीं इस मामले में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि, टास्क फोर्स कोविड-19 प्रबंधन, टीकाकरण और सावधानियों के बारे में दिशानिर्देश जारी करेगी, जिसे पूरे राज्य में कोविड प्रबंधन के लिए लागू किया जाएगा। “हम निजी और सार्वजनिक दोनों अस्पतालों में जेएन.1 उप-संस्करण सहित कोविड-19 मामलों की निगरानी कर रहे हैं। निजी एवं सरकारी अस्पतालों में प्रतिदिन जेएन.1 संक्रमित कोविड-19 मामलों की रिपोर्ट देने के लिए जिला स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। तालुका स्तर पर भी रिपोर्ट किए गए ताज़ा कोविड-19 मामलों की निगरानी की जाएगी और दिन में दो बार रिपोर्ट की जाएगी।

विशेषज्ञ डॉक्टरों की टास्क फोर्स का गठन

जानकारी के लिए बता दें कि, लगातार फैल रहे मामले को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने समय रहते एक खास टास्क फोर्स का गठन किया है। वहीं इस टास्क फोर्स में शामिल सदस्यों की बात करें तो इनमें शामिल है, डॉ. रमन गंगाखेडकर, पूर्व आई.एस. सी.एम.आर. प्रमुख, दिल्ली, माधुरी कानिटकर, कुलपति, एम.यू.एच.एस. नासिक, डॉ. राजेश कर्कटे, बी. जे. मेडिकल कॉलेज, पुणे, निदेशक, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान निदेशालय (DMER), मुंबई, डॉ. राजेश कारकटे, बी. जे. मेडिकल कॉलेज, पुणे, डॉ. वर्षा पोतदार, नवले मेडिकल कॉलेज, पुणे, डॉ. डी.बी. कदम फिजिशियन), नेवले मेडिकल कॉलेज, पुणे और आयुक्त, स्वास्थ्य सेवाएं और अभियान निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, मुंबई सदस्य सचिव।

जानें क्या होगा टास्क फोर्स का काम

1. गंभीर और गंभीर रूप से बीमार COVID-19 रोगियों के लिए रोगी प्रबंधन प्रोटोकॉल स्थापित करें।
2. कोविड-19 क्रिटिकल केयर अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टरों और स्वास्थ्य देखभाल सहायक कर्मचारियों की आवश्यकता की सिफारिश करना।
3. गंभीर रूप से बीमार COVID-19 रोगियों के उपचार में एकरूपता बनाए रखने के लिए उचित दवा प्रोटोकॉल की सिफारिश करें।
4. टास्क फोर्स के अध्यक्ष द्वारा अनुशंसित कोई अन्य सिफारिशें।
5. टास्क फोर्स द्वारा की गई सिफ़ारिशों की रिपोर्ट सदस्य सचिव द्वारा समय-समय पर सरकार को भेजी जानी चाहिए।

जानें वर्तमान में कैसी है महाराष्ट्र की स्थिति

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री सावंत ने हालिया स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि, नए JN.1 सब-वेरिएंट की गंभीरता, ट्रांसमिशन, जटिलताओं और लक्षणों के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। “राज्य में केवल एक JN.1 संक्रमित मरीज है, और हमने इलाज करने वाले डॉक्टरों से पूरे मामले की विस्तृत रिपोर्ट और इतिहास मांगा है। यह रिपोर्ट सोमवार को उपलब्ध होगी और उसके बाद ही हम कोविड-19 के इस नए उप-वेरिएंट के कारण होने वाली गंभीरता और अन्य जटिलताओं का अनुमान लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज गणेश जी का मिलेगा आशिर्वाद, जानिए क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे-indianews
Lok Sabha Election: पहले चरण में 66.14%, दूसरे चरण में 66.71% वोटिंग, चुनाव आयोग ने फाइनल डेटा किया जारी- Indianews
Pro-Palestinian Protests: अमेरिकी परिसरों में प्रदर्शनकारी छात्र हुए शांत, बढ़ती अशांति के कारण लिया फैसला -India News
ADVERTISEMENT