होम / Manipur News: सात महीने के बाद संघर्षग्रस्त मणिपुर में इंटरनेट पर से प्रतिबंध हटाया गया

Manipur News: सात महीने के बाद संघर्षग्रस्त मणिपुर में इंटरनेट पर से प्रतिबंध हटाया गया

Deepika Gupta • LAST UPDATED : December 4, 2023, 3:09 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Manipur News: मणिपुर के कई जिलों में 7 महीने से इंटरनेट पर लगी पाबंदी हटा लीं गई है। जिन जिलों से पाबंदी हटाई गई हैं, मणिपुर सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। बताया जा रहा है की नौ जिलों के सीमावर्ती इलाकों में प्रतिबंध जारी रहेगा। मणिपुर में पहली बार मोबाइल इंटरनेट पर सात महीने पहले प्रतिबंध लगाया गया था, जब 3 मई को गैर-आदिवासी मैतेई और आदिवासी कुकी समुदायों के बीच जातीय हिंसा भड़क उठी थी। मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, जिसमें पिछले कुछ दिनों में कथित तौर पर सुधार हो रहा है और इस तरह के निलंबन की लंबी अवधि के कारण आम जनता को होने वाली असुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने ये निर्णय लिया।

सरकार ने लिया फैसला 

सरकार ने सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं से इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है और सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं से ऐसी गतिविधियों से दूर रहने का अनुरोध किया है जिससे भविष्य में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने की स्थिति पैदा हो सकती है।

जानिए पूरा मामला

बता दें, मणिपुर में 3 मई को शुरू हुई हिंसा के बाद से मणिपुर में मोबाइल इंटरनेट पर पाबंदी लगई गई। इस हिंसा में लगभग 180 से ज्यादा लोग मारे गए। वहीं मणिपुर में मैतई समुदाय को अनुसूचित जनजाति के तहत आरक्षण देने के आदेश के बाद यह हिंसा शुरू हुई। राज्य में मैतई समुदाय की आबादी कुल जनसंख्या की 53 फीसदी है। वहीं कुकी और नगा समुदाय की आबादी 40 प्रतिशत है। वहीं कुछ कुकी और नगा समुदाय पहाड़ी जिलों में रहते हैं और मैतई समुदाय सामान्य तौर पर मैदानी इलाकों में रहते है।

ये भी पढ़ें –

Malaika Arora के शो में Boney Kapoor हुए इमोशनल, बेटे अर्जुन कपूर की इस वजह से छलके आंसू

Animal: Bobby Deol ने अपने दमदार रोल के लिए की कड़ी मेहनत, ‘एनिमल’ में साइन लैंग्वेज सिखने में लगा था इतना समय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT