होम / 1971 War 50th Anniversary सीडीएस का संदेश सुनकर नम हुईं लोगों की आंखें

1971 War 50th Anniversary सीडीएस का संदेश सुनकर नम हुईं लोगों की आंखें

Vir Singh • LAST UPDATED : December 12, 2021, 7:24 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

1971 War 50th Anniversary भारतीय सेना 1971 की जंग में अपनी जीत की 50वीं वर्षगांठ को विजय पर्व के रूप में मना रही है और रविवार को इस उपलक्ष्य में इंडिया गेट पर क्लोजिंग सेरेमनी थी। खात बात यह थी कि इस कार्यक्रम में दिवंगत जनरल रावत को शामिल होना था और इसके लिए भी खास थीं।

New Delhi, Dec 12 (ANI): Defence Minister Rajnath Singh pays floral tributes to the portrait of first Chief of Defence Staff (CDS) General Bipin Rawat, at the inauguration of ‘Swarnim Vijay Parv’, at India Gate, in New Delhi on Sunday. CDS General Rawat lost his life in an IAF Mi-17V5 chopper crash in Coonoor.

जनरल रावत पूरे देश को इस पर्व में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने वाले थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और इससे पहले ही हेलिकॉप्टर दुर्घटना में उनका निधन हो गया। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह बुधवार को सीडीएस व उनकी पत्नी मधुलिका रावत के अलावा 11 अन्य सैन्यकर्मी तमिलनाडु में हुए हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गए थे।

इंडिया गेट पर प्ले किया गया वीडियो (1971 War 50th Anniversary)

दरअसल, 1971 की जंग की जीत की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में इंडिया गेट पर आयोजित विजय पर्व के लिए जनरल रावत काफी उत्साहित थे और उन्होंने एक वीडियो संदेश भी रिकॉर्ड करवाया था जिसे रविवार को यहां प्ले किया गया। सीडीएस के इस भावुक वीडियो संदेश को सुनकर मौके पर मौजूद सभी की आंखें भर आईं।

पढ़िए देश के पहले CDS के Video के कुछ अंश (1971 War 50th Anniversary)

सीडीएस जनरल रावत ने अपने वीडियो संदेश में कहा है, स्वर्णिम विजय पर्व के पावन अवसर पर मैं भारतीय सेना के सभी बहादुर जवानों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। भारतीय सेना की 1971 की लड़ाई में जीत की 50वीं वर्षगांठ को हम विजय पर्व के तौर पर मना रहे हैं।

मैं इस पावन पर्व पर सशस्त्र सेनाओं के वीर जवानों को याद करते हुए उनके बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। 12 से 14 दिसंबर तक इंडिया गेट पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। हम सभी देशवासियों को इस विजय पर्व में शामिल होने की अपील कर रहा हूं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 बहादुर जवानों के असामयिक निधन के बाद इस पर्व को सादगी के साथ मनाने का निर्णय लिया गया है। मैं देश के इन सभी वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

वीरों के त्याग और बलिदान के सदैव ऋणी : Rajnath (1971 War 50th Anniversary)

New Delhi, Dec 12 (ANI): Defence Minister Rajnath Singh visits an exhibition at the inauguration of ‘Swarnim Vijay Parv’, at India Gate, in New Delhi on Sunday. The event commemorates the 50 years of India’s victory in the 1971 war and the Indo-Bangladesh friendship.

रक्षा मंत्री राजनाथ ने इस अवसर पर कहा, आज के दिन मैं भारतीय सेना के हर उस सैनिक के शौर्य, पराक्रम और बलिदान को नमन करता हूं, जिनकी वजह से 1971 के युद्ध मे भारत ने विजय हासिल की।

यह देश उन सभी वीरों के त्याग और बलिदान का सदैव ऋणी रहेगा। उन्होंने कहा, मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूरा विश्वास है कि आम जन इस पहल के माध्यम से अपने आप को 1971 के युद्ध की उपलब्धियों और उसकी प्रेरणाओं से अपने खुद को को जोड़ सकेंगे और राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों को नए तरीके से आत्मसात कर सकेंगे।

(1971 War 50th Anniversary)

Read More : Last Salute to the CDS पत्नी से किया वादा पूरा कर गए बिपिन रावत

Read More: पुरोहित श्रीनिवास पोस्ती ने की स्व. CDS General Bipin Rawat को भारत रत्न दिए जाने की मांग

Read More : Bipin Rawat Army Helicopter Crash Update CDS बिपिन रावत का निधन, हेलिकॉप्टर क्रैश में पत्नी मधुलिका समेत सभी 13 लोगों की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव फेज 2 के मतदान में ये करोड़पति और सबसे गरीब उम्मीदवार के नाम हैं शामिल, जानें कुल संपत्ति-Indianews
Petrol Diesel Price: 26 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
बिग बॉस 13 फेम Arti Singh ने रचाई शादी, परिवार के साथ जमकर दिए पोज -Indianews
14 साल बाद स्क्रीन पर वापस लौटेंगे Fardeen Khan, इस तरह मिला था हीरामंडी में रोल -Indianews
ADVERTISEMENT