होम / Budget Session 2023 Live: लोकसभा-राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित, राहुल से माफी की मांग को लेकर हंगामा जारी

Budget Session 2023 Live: लोकसभा-राज्यसभा दो बजे तक के लिए स्थगित, राहुल से माफी की मांग को लेकर हंगामा जारी

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : March 15, 2023, 12:00 pm IST

संबंधित खबरें

Budget Session 2023 Live: संसद के बजट सत्र के दूसरा चरण में भी सरकार और विपक्ष आमने-सामने हैं। इसके चलते लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा जारी है। राज्यसभा में राहुल गांधी के हालिया बयान को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने एक बार फिर हंगामा किया जिसके चलते उच्च सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

बैठक शुरू होने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। इसके बाद उन्होंने कहा कि नियम 267 के तहत कार्यस्थगन कर चर्चा के लिए उन्हें 11 नोटिस मिले हैं। धनखड़ के इतना कहते ही सत्ता पक्ष के सदस्यों ने ‘राहुल गांधी माफी मांगें’ के नारे लगाने शुरु कर दिए।

राज्यसभा में शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं हो सका

हंगामा होता देख धनखड़ ने 11 बजकर 12 बजे सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इस वजह से सदन में शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं हो सका। ज्ञात हो कि संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन से ही सत्ता पक्ष के सदस्य राहुल गांधी से माफी की मांग को लेकर हंगामा कर रहे हैं।

लोकसभा में भारी हंगामा

वहीं, राहुल गांधी के बयान मामले पर बीजेपी के सदस्यों की नारेबाजी और अडाणी समूह से जुड़े मामले की जेपीसी से जांच की मांग को लेकर कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने लोकसभा में भारी हंगामा किया। शोर शराबे के कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब पांच मिनट बाद ही अपराह्न दो बजे तक स्थगित करनी पड़ी।

सदन की बैठक शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल चलाने का निर्देश दिया। इस बीच कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य आसन के समीप आकर अडाणी समूह से जुड़े मुद्दे पर जेपीसी जांच की अपनी मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे। कुछ विपक्षी सदस्यों के हाथों में तख्तियां भी थीं।

उधर सत्तापक्ष के कुछ सदस्य अपने स्थानों पर खड़े होकर विदेश में राहुल गांधी के भारतीय लोकतंत्र को लेकर दिये गये बयान पर उनसे माफी की मांग करने लगे। अध्यक्ष बिरला ने आसन के पास नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों से अपने स्थान पर जाने का आग्रह करते हुए कहा कि यह सदन चर्चा और संवाद के लिए है, नीतियां बनाने के लिए है। हंगामा नहीं थमने पर अध्यक्ष बिरला ने सदन की बैठक शुरू होने के करीब पांच मिनट बाद ही कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT