Tuesday, January 18, 2022
HomeNationalCDS Helicopter Crash IAF Report खराब मौसम ही था दुर्घटना का कारण

CDS Helicopter Crash IAF Report खराब मौसम ही था दुर्घटना का कारण

CDS Helicopter Crash IAF Report

इंडिया नई दिल्ली:

CDS Helicopter Crash IAF Report देश के पहले चीफ आॅफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर हादसे का कारण मौसम में गड़बड़ी ही सामने आया है। भारतीय वायुसेना (IAF) ने इस संबंध में रक्षा मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपी है।

दुर्घटना पर आईएएफ द्वारा गठित ट्राई-सर्विसेज ने साफ किया है कि हेलिकॉप्टर हादसे की जांच में न कोई लापरवाही सामने आई है, न चॉपर में किसी तरह का टेक्निकल फॉल्ट रहा। ट्राई-सर्विसेज कोर्ट आफ इन्क्वायरी ने बताया कि प्रारंभिक निष्कर्षों में फ्लाइट डेटा व काकपिट वायस रिकॉर्डर का विश्लेषण किया गया और इसमें उक्त जानकारी सामने आई। उसने रिपोर्ट में किसी तरह की साजिश से भी इनकार किया है। मौसम में अचानक बदलाव को ही हादसे की वजह बताया है।

हादसे को CFIT दुर्घटना बताया

एयर आफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ट्रेनिंग कमांड एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने जांच का नेतृत्व किया। जांच दल ने हादसे को कंट्रोल्ड फ्लाइट इनटू टेरेन (CFIT) दुर्घटना बताया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौसम में अप्रत्याशित बदलाव के कारण पायलट रास्ता नहीं समझ पाया। पायलट के भटकने के कारण उड़ान नियंत्रण से बाहर हो गई। बता दें कि गत आठ दिसंबर तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था और इसमें सीडीएस की पत्नी मधुलिका रावत व 13 सैन्य अधिकारियों की मौत हो गई थी। कोर्ट आफ इंक्वायरी ने कुछ सिफारिशें भी की हैं जिनकी समीक्षा की जा रही है।

Also Read : Last Salute to the CDS पत्नी से किया वादा पूरा कर गए बिपिन रावत

जानिए क्या होती है CFIT दुर्घटना

बता दें कि सीएफआईटी एक ऐसा हवाई हादसा है, जिसमें पूरी तरह से सेवा योग्य व फिट विमान अनजाने में पानी, जमीन अथवा किसी अन्य चीज से टकरा जाता है। ऐसी दुर्घटना में विमान अनियंत्रित हो जाता है। चालक दल ऐसी दुर्घटना से पहले पूरी तरह से बेखबर होता है।

Also Read : CDS Last Rites Update सीडीएस रावत व मधुलिका रावत को बेटियों ने दी मुखाग्नि

Read More : Bipin Rawat Army Helicopter Crash Update CDS बिपिन रावत का निधन, हेलिकॉप्टर क्रैश में पत्नी मधुलिका समेत सभी 13 लोगों की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE