होम / New IAF Chief VR Chaudhari मिग से सुखोई तक उड़ा चुके हैं

New IAF Chief VR Chaudhari मिग से सुखोई तक उड़ा चुके हैं

Amit Gupta • LAST UPDATED : September 30, 2021, 9:20 am IST

संबंधित खबरें

New IAF Chief VR Chaudhari: एयर मार्शल विवेक राम चौधरी (VR Chaudhari) भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के उप-प्रमुख हैं। इंडियन एयरफोर्स को अपना नया चीफ मिलने जा रहा है। एयर मार्शल वीआर चौधरी आज से इंडियन एयरफोर्स के नए चीफ होंगे। एयर मार्शल वीआर चौधरी शुरू से ही भारतीय वायु सेना में अपना करियर बनाना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने शुरुआती दौर से ही मेहनत करनी शुरू कर दी थी। वे चाहते थे कि भारतीय वायु सेना में भर्ती होकर देश सेवा कर सकें। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और हमेशा डटे रहे। उन्होंने परिवार से ज्यादा वायु सेना को बढ़कर माना और यही कारण है कि वे नए चीफ बन रहे हैं।

New IAF Chief VR Chaudhari वायु सेना में कब भर्ती हुए थे

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को एक लड़ाकू पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना में कमीशन किया गया था। उन्होंने मिग-29 स्क्वाड्रन की कमान, फॉरवर्ड बेस की कमान और बाद में वायु सेना स्टेशन पुणे की कमान सहित विभिन्न फील्ड पदों पर कार्य किया है। उन्होंने डीएसएससी वेलिंगटन के साथ-साथ लुसाका, जाम्बिया में डीएससीएससी में प्रशिक्षक के रूप में कार्य किया है। (Western Air Command)

New IAF Chief VR Chaudhari ने कौन-कौन से विमान उड़ाए हैं

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक, और उपकरण रेटिंग प्रशिक्षक और परीक्षक हैं। उन्हें मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग-29 और एसयू-30 एमकेआई सहित विभिन्न लड़ाकू विमानों पर 3800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है।

New IAF Chief VR Chaudhari कहां-कहां तैनात रहे हैं

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी (Vivek Ram Chaudhari) की अन्य नियुक्तियों में डुंडीगल वायु सेना अकादमी में डिप्टी कमांडेंट और सहायक वायु सेना संचालन प्रमुख (वायु रक्षा) शामिल हैं। उन्होंने सहायक वायुसेनाध्यक्ष (कार्मिक अधिकारी) और बाद में वायु सेना मुख्यालय, वायु सेना भवन, नई दिल्ली में उप वायुसेनाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्होंने अक्टूबर 2019 से जुलाई 2020 तक पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी के रूप में भी कार्य किया।

New IAF Chief VR Chaudhari बड़े ऑपरेशन का हिस्सा रहे हैं?

चौधरी वायु सेना के कुछ बेहद अहम मिशन का हिस्‍सा रहे हैं। उन्‍हीं में ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन सफेद सागर शामिल है। 1984 में इंडियन आर्मी ने ऑपरेशन मेघदूत को अंजाम दिया था। इस ऑपरेशन की वजह से ही भारतीय सेना ने कश्‍मीर के सियाचिन ग्लेशियर पर पूरी तरह से कब्जा किया था। इस अभ‍ियान को 13 अप्रैल 1984 की सुबह अंजाम दिया गया था। इसमें वायु सेना ने अहम भूमिका निभाई थी। चौधरी इस ऑपरेशन का हिस्‍सा थे।
करगिल युद्ध के दौरान इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान पर हवाई हमले करने के लिए ऑपरेशन ‘सफेद सागर’ चलाया था। इसका मकसद नियंत्रण रेखा के साथ करगिल सेक्टर में भारतीय चौकियों को पाकिस्‍तान के कब्‍जे से खाली कराना था, जिन पर पाकिस्‍तानी सैनिकों ने धोखे से कब्‍जा कर लिया था। इसमें भी विवेक राम चौधरी की बड़ी भूमिका रही थी।

Also Read: New Airforce Chief एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले वायुसेना अध्यक्ष

Happy Indian Air Force Day Slogans 2021

Indian Air Force Day Wishes, Messages and Quotes 2021

Top 20 Indian Air Force Motivational Quotes in Hindi

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sunita Kejriwal Road Show: अब केजरीवाल की पत्नी सुनीता संभालेंगी आप रोड शो की कमान, जनता से की ये अपील-Indianews
किंग खान ने KKR के वाइस कैप्टन Nitish Rana के साथ दिए पोज, देखें तस्वीरें -Indianews
कौन हैं अर्जेंटीना की वकील-पत्रकार Alejandra Rodríguez? जिसने 60 की उम्र में पहना मिस यूनिवर्स का ताज -Indianews
Viral Video: अचानक मोबाइल रिपेयर करवाने शॉप में घुसा सांड! आगे जो हुआ देख कर रह जाएंगे दंग- indianews
नारीवाद को बकवास समझती हैं Nora Fatehi, Sonali Bendre ने सिखाया सही मतलब -Indianews
Yogi Adityanath: अल्पसंख्यकों को गौहत्या का अधिकार देना चाहती है कांग्रेस, योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर बड़ा हमला -Indianews
अपनी उम्र से कम का किरदार निभाने वाले सितारों पर Lara Dutta का तंज, महिलाओं को लेकर कही ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT