होम / New Variant Omicron अभी से सतर्कता की जरूरत : मोदी

New Variant Omicron अभी से सतर्कता की जरूरत : मोदी

Vir Singh • LAST UPDATED : November 27, 2021, 9:56 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

New Variant Omicron दक्षिण अफ्रीका में मिले नए कोरोना वैरिएंट Omicron को लेकर दुनिया भर में दहशत का माहौल है और भारत सरकार ने भी शनिवार को मामले पर बातचीत के लिए आपात बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में पीएम ने कहा, हमें भी अभी से अलर्ट होने की जरूरत है। जिन इलाकों में कोरोना के ज्यादा मामले आ रहे हैं, वहां पर निगरानी और कंटेनमेंट जैसी सख्ती जारी रखी जाए।

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग रखना जरूरी : PM (New Variant Omicron)

मोदी ने यह भी कहा, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी चीजों का पालन सही तरह से करना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज की कवरेज बढ़ाने पर फोकस होना चाहिए। पीएम ने यह भी कहा कि राज्यों को इस बात पर ध्यान देना होगा कि जिन्हें पहली डोज मिल गई है, उन्हें दूसरी डोज समय पर दे दी जाए।

अंतरराष्ट्रीय यात्राओं में छूट देने के निर्णय पर फिर हो विचार (New Variant Omicron)

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि अंतरराष्ट्रीय यात्राओं में छूट देने की जो योजनाएं हैं, उनकी फिर से समीक्षा भी की जानी चाहिए। भारत सरकार ने 12 देशों के यात्रियों के लिए स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने उन देशों से फ्लाइट पर रोक लगाने की मांग की है, जो कोरोना के नए वैरिएंट से प्रभावित हैं। दक्षिण अफ्रीका में बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्रिटेन के बाद America, Saudi Arabia and Sri Lanka ने भी अफ्रीका की फ्लाइट्स बैन कर क्वारंटाइन नियम सख्त कर दिए हैं।

सभी एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की गहनता से जांच के निर्देश (New Variant Omicron)

हॉन्गकॉन्ग, बोत्सवाना और इजराइल से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए सभी एयरपोर्ट्स को निर्देश दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। राज्यों से कहा गया है कि वे दक्षिण अफ्रीका, हॉन्गकॉन्ग, बोत्सवाना और इजराइल से आने वाले यात्रियों की अच्छी तरह से जांच करें। किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें।

दक्षिण-अफ्रीका में अब तक मिल चुके हैं करीब 77 केस (New Variant Omicron)

दक्षिण अफ्रीका में अब तक ओमिक्रॉन से 77 लोग इंफेक्ट हो गए हैं। बोत्सवाना में भी 4 लोग इस वैरिएंट से इंफेक्टेड मिले हैं। चिंता वाली बात ये है कि बोत्सवाना में पूरी तरह वैक्सीनेटेड लोग भी इसकी चपेट में आ गए हैं। साथ ही हॉन्ग कॉन्ग में भी इस नए वैरिएंट के 2 केस मिले हैं। इजराइल में भी इस वैरिएंट से इंफेक्टेड एक केस की पुष्टि हुई है। इंफेक्टेड व्यक्ति दक्षिण अफ्रीकी देश मलावी से लौटा है।

मॉडर्ना बनाएगी बूस्टर डोज, असरदार होगी वैक्सीन : Stephen Bansel (New Variant Omicron)

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक, मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन वैरिएंट पर भी असरदार हो सकती हैं। हालांकि, वैक्सीन को ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए इस पर शोध की जरूरत है।

उधर अमेरिकी दवा निमार्ता कंपनी मॉर्डना ने कहा है कि कंपनी नए खतरे से निपटने के लिए काम कर रही है और वह ओमिक्रॉन के खिलाफ बूस्टर डोज तैयार करेगी। मॉडर्ना ने कहा वह अपने मौजूदा टीके को नए वैरिएंट के हिसाब से ज्यादा असरदार बनाएगी। मॉडर्ना CEO Stefan Bansel ने कहा, इसके खिलाफ हम अपनी रणनीति को जल्द से जल्द अंजाम देने में लगे हुए हैं।

नियमों का सख्ती से पालन करना जरूरी : Experts (New Variant Omicron)

दुनिया भर के सभी विशेषज्ञ ने इस बात पर जोर दिया है कि टीकाकरण ही कोविड को हरा सकता है। नए वैरियंट के आने के बाद पता लगता है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ हैै। इसको हराने के लिए कोविड-नियमों का कड़ाई के साथ पालन करने की जरूरत है।

इसके लिए मास्किंग, सामाजिक दूरी, सभी साझा स्थानों में अच्छा वेंटिलेशन, और हाथों और शरीर को अच्छे से स्वच्छ रखना जरूरी है। Omicron वैरियंट डेल्टा की तुलना में अधिक घातक है। कोविड रोधी टीके का भी इस वैरियंट पर कोई असर नहीं है। WHO ने भी नए वैरियंट की समीक्षा करने के लिए बैठक की। संगठन ने इसे  Omicron भी नाम दिया है और चिंता का विषय बताया है।

Read More :Omicron New Variant of Covid 19 in Hindi ओमाइक्रोन वैरियंट कितना घातक

Read More : Karnataka News दक्षिण अफ्रीका से आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव,हड़कंप

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Orry ने किया अपने ‘अजीब काम’ का खुलासा, फेमस होने से पहले करते थे ये काम -Indianews
रुस्लान प्रीमियर में भांजी पर प्यार लुटाते दिखें Salman Khan, परिवार के साथ खिंचवाई तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव फेज 2 के मतदान में ये करोड़पति और सबसे गरीब उम्मीदवार के नाम हैं शामिल, जानें कुल संपत्ति-Indianews
Petrol Diesel Price: 26 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
एन्क्रिप्शन हटाने पर किया मजबूर तो छोड़ देंगे भारत, जानें Whatsapp ने दिल्ली HC को क्यों दी ये चेतावनी-Indianews
Samantha Ruth Prabhu ने मिटाई शादी की सारी यादें, वेडिंग गाउन को इस तरह किया तैयार -Indianews
Iran-Pakistan Statement: क्यों उड़ा कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ का मजाक? जानें बयान में क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT