होम / Weather Today 3rd April Update : हीट वेव से अभी नहीं मिलेगी राहत, फ़िलहाल चार से पांच दिन रहेगी प्रचंड गर्मी

Weather Today 3rd April Update : हीट वेव से अभी नहीं मिलेगी राहत, फ़िलहाल चार से पांच दिन रहेगी प्रचंड गर्मी

Vir Singh • LAST UPDATED : April 3, 2022, 9:57 am IST

संबंधित खबरें

Weather Today 3rd April Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Weather Today 3rd April Update देश के अन्य राज्यों के साथ ही दिल्ली, राजस्थान, यूपी, हरियाणा व पंजाब सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इस बार अप्रैल शुरू ही हुआ है कि गर्मी जैसे मई में होती है, वैसा अभी से महसूस होने लगा है। मार्च में भी गर्मी ने इस बार रिकॉर्ड तोड़े हैं।

मार्च में अक्सर सर्दी के बाद बसंत ऋतु आती है लेकिन इस बार गर्मी के बीच बसंत का पता ही नहीं चला। मई जैसी गर्म हवाएं (heat wave) यानी लू अभी चल रही है और भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने फिलहाल ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में आज मौसम साफ रहने का अनुमान है और तापमान 39 डिग्री तक रहने के आसार हैं। मार्च में ही कई पारा 40 पार गया है।

इन राज्यों में लू चलने का अलर्ट, धूप से बचने की सलाह

Weather Today 3rd April Update

आईएमडी (IMD) के अधिकारियों के अनुसार देश के पश्चिमोत्ता, मध्य और पश्चिम क्षेत्र के कुछ जिलों में अगले चार दिन तक लू चलने की संभावना है। उन्होंने लोगों को धूप से बचने की सलाह दी है। आज दिल्ली-एनसीआर, यूपी, साउथ हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात व झारखंड के कुछ हिस्सों में हीट वेव ही स्थिति रहेगी। अगले 5 दिन मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू के हालात बने रहेंगे। भोपाल में अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहने का अनुमान है।

जानिए कहां हो सकती है हल्की बारिश

Weather Today 3rd April Update

मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय में हल्की और मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इन राज्यों में आज कुछ जगहों पर भारी बारिश के भी आसार हैं। वहीं शेष पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण तटीय कर्नाटक , लक्षद्वीप व अंडमान+निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। तमिलनाडु में कुछ जगह व पूर्वोत्तर बिहार में भी छिटपुट बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार यह है प्रचंड गर्मी का कारण

Weather Today 3rd April Update
आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा

आईएमडी (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा दिल्ली व हरियाणा सहित दक्षिण पाकिस्तान से दक्षिण गुजरात की ओर उत्तर पश्चिम भारत की ओर हवाएं चल रही थीं, इसलिए इस क्षेत्र से उत्तरी भागों में गर्मी आई और इससे हिमालय की तलहटी के तापमान में वृद्धि हुई। इस बार कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं था, जिसके परिणामस्वरूप ठंडी हवाएं नहीं।

लेह में कड़ाके की ठंड, शिमला में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहने का अनुमान

Weather Today 3rd April Update

लेह में अभी कड़ाके की ठंड है और अभी इसके बरकरार रहने की संभावना है। यहां का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 16. 4 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आज हल्के काले बादल छाए रहने का अनुमान है। जम्मू का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री रहने के आसार हैं। आज शाम शहर में बादल छाए रहने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रह सकता है।

Also Read : Weather Today 2nd April Live Update : तापमान ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, अभी और प्रचंड होगा पारा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पृथ्वी शॉ की गर्लफ्रेंड निधि तपाड़िया के साथ Shah Rukh के खास पल, देखें फैंस का रिएक्शन -Indianews
Suryakumar Yadav: सूर्य की आंधी में उड़ा SRH, वानखेड़े स्टेडियम में रचा इतिहास-Indianews
Hamas Israel War: गाजा में जारी जंग पर लगेगा विराम, हमास ने इजराइल के युद्धविराम प्रस्ताव को किया स्वीकार- indianews
Lok Sabha Election: कहीं बीगड़ रहा रिश्ता तो कहीं टूट गया परिवार, जानें तीसरे चरण के मतदान की ये प्रमुख भिड़ंत-Indianews
Alia Bhatt के Met Gala लुक ने बढ़ाई फैंस के दिल की धड़कने, सोशल मीडिया पर फैंस ने लुटाया प्यार-India News
Ladakh: लद्दाख में फारूक अबदुल्लाह को लगा बड़ा झटका, पूरी कारगिल यूनिट ने दिया नेशनल कॉन्फ्रेंस से इस्तीफा-Indianews
Met Gala 2024 से सामने आया ईशा अंबानी का लुक, साड़ी गाउन में ढाया कहर -Indianews
ADVERTISEMENT