होम / कैंसर की नकली दवाइयां बनाने वाले बड़े रैकेट का हुआ भंडाफोड़, अफ्रीकी मरीजों को बनाते थे शिकार, 8 गिरफ्तार

कैंसर की नकली दवाइयां बनाने वाले बड़े रैकेट का हुआ भंडाफोड़, अफ्रीकी मरीजों को बनाते थे शिकार, 8 गिरफ्तार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 13, 2024, 6:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली से एक नकली दवाओं के एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ किया गया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने नकली दवा बनाने वालों को पकड़ा है। इस रैकेट में शामिल अब तक 8 लोगों की गिरफ्तारी हो गई है, जिसमें से दो आरोपी दिल्ली के बड़े कैंसर अस्पताल के कर्मचारी हैं। पुलिस ने आरोपियों के पास से कैंसर की कुल नौ ब्रांड्स की नकली दवाइयां बरामद की हैं। इनमें से सात दवाइयां विदेशी ब्रांड्स की हैं, जबकि दो भारत में बनाई जाने वाली नकली दवाइयां हैं।

अफ्रीकी देशों से आने वाले मरीजों को बनाते थे शिकार

इस मामले में पुलिस का कहना है कि आरोपी अस्पताल में मरीजों को कीमोथेरेपी में इस्तेमाल में लाए जाने वाले इंजेक्शंस की खाली शीशी एकत्रित करके उन शीशियों में एंटी फंगल दवा भरकर बेचते थे। आरोपियों के टारगेट पर दिल्ली के बाहर से आने वाले मरीज होते थे, जिसमें हरियाणा, बिहार, नेपाल या फिर अफ्रीकी देशों से आने वाले मरीजों को वो अपना शिकार बनाया करते थे। सभी आरोपी किसी ने किसी तरह से मेडिकल क्षेत्र से जुड़े हुए हैं।

क्राइम ब्रांच की स्पेशल टीम ने बनाई

क्राइम ब्रांच की विशेष आयुक्त शालिनी सिंह ने बताया कि उनकी टीम को जानकारी मिली है कि दिल्ली में एक गैंग एक्टिव है, जो कैंसर की नकली दवाइयां मरीजों को सप्लाई कर रहा है। इसके बाद आरोपियों को पकड़ने के लिए एक स्पेशल टीम बनाई गई। क्राइम ब्रांच की टीम ने जब जांच आगे बढ़ाई तो उन्हें चार अलग-अलग जगह की जानकारी मिली, जहां से इस नेटवर्क को चलाया जा रहा था। पुलिस ने चारों जगह पर एक साथ छापेमारी की योजना बनाई ताकि आरोपियों को संभलने का मौका नहीं मिले। इन जगहों में दिल्ली के मोती नगर का डीएलएफ कैपिटल ग्रीन्स, गुड़गांव का साउथ सिटी, दिल्ली का यमुना विहार शामिल था।

कैंसर की शीशियों में भरी थी एंटी फंगल दवा

दिल्ली पुलिस की टीम ने डीएलएफ कैपिटल ग्रीन्स में छापेमारी की, जो इस रैकेट का सबसे महत्वपूर्ण ठिकाना था। पुलिस के मुताबिक यहां पर विफल जैन कैंसर की नकली दवाइयां को बनाता था। ब्रांड्स की शीशी को इकट्ठा करके उनके अंदर नकली कैंसर इंजेक्शन भर देते थे। जांच में पता चला कि इन शीशियों में एंटी फंगल दवा होती थी। बता दें कि पुलिस ने छापेमारी के दौरान उसके पास से कैंसर की नकली दवा के 137 इंजेक्शन बरामद किए, जो कई नामी-गिरामी ब्रांड्स के नाम शामिल हैं।

गाजियाबाद में फेक मेडिसिन गैंग का भंडाफोड़

इससे पहले दिल्ली के पास गाजियाबाद में एक फैक्ट्री पर रेड के दौरान नकली दवा बनाने वाले एक गैंग का भंडाफोड़ हुआ था। LED Bulb की इस फैक्ट्री में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और Antacid की नकली दवाइयां बनाकर बाजारों में बेची जा रही थीं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT