होम / Stubble Burn पंजाब के किसान धड़ल्ले से जला रहे पराली, एक दिन में 3000 मामले

Stubble Burn पंजाब के किसान धड़ल्ले से जला रहे पराली, एक दिन में 3000 मामले

Vir Singh • LAST UPDATED : November 4, 2021, 10:07 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Stubble Burn पंजाब के किसान धड़ल्ले से पराली जला रहे हैं। इस बार अब तक लगातार दूसरी बार एक दिन 3001 पराली जलाने के मामले सामने आए हैं जो रिकॉर्ड है।

24 अक्टूबर को इस राज्य में जहां पराली जलाने के मामले जीरो थे, वहीं 29 अक्टूबर से 1353 मामले सामने आने आए और इसके बाद लगातार केस बढ़ते जा रहे हैं।  31 अक्टूबर को भी पंजाब में सबसे ज्यादा 2895 स्थानों पर पराली जलाई गई थी। एक नवंबर को राज्य में 1796 जगह पराली जलाने की घटनाएं दर्ज कराई गई थीं।

Stubble Burn जानिए सबसे ज्यादा मामले पंजाब के किन शहरों में, दिल्ली व एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण, गुरुग्राम, फरीदाबाद देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल

पंजाब में सबसे ज्यादा घटनाएं तरनतारन, अमृतसर और फिरोजपुर में हो रही हैं, वहीं हरियाणा के कैथल और करनाल में सबसे ज्यादा पराली जलाई जा रही हैं। इसके बाद दिल्ली समेत एनसीआर की आबोहवा खराब हुई है। हरियाणा में 16 शहरों की हवा खराब हो चुकी है। गुरुग्राम और फरीदाबाद तो देश की सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल हैं।

Stubble Burn जानिए यूपी, एमपी का हाल

अन्य राज्यों में 214 घटनाओं के साथ मध्य प्रदेश दूसरे और 203 मामलों के साथ हरियाणा तीसरे नंबर पर है। इस साल उत्तर प्रदेश ने पराली जलाने के मामले में खासा अंकुश लगाने में सफलता हासिल की है यहां केवल 87 मामले ही सामने आए हैं।

Read More : Air Pollution सबसे खराब श्रेणी में पहुंची Delhi के सात इलाकों की हवा

Stubble Burn किसान बोले महंगी हैं मशीनें

किसानों का कहना है कि तमाम सरकारी कवायद के बाद भी पराली जलाने बढ़ते मामलों की वजह रबी की फसल की बुवाई में कम समय और पराली निस्तारण की मशीनों की महंगाई है।

Read More : Punjab MLAs ने की तीन खेती कानून रद करने की मांग

Connect US : Facebook, Twitter

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT