होम / सकल घरेलू प्रबंधन में हरियाणा का बेहतरीन प्रदर्शन : Sitharaman

सकल घरेलू प्रबंधन में हरियाणा का बेहतरीन प्रदर्शन : Sitharaman

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 24, 2021, 11:18 am IST

सेवा समर्पण कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचीं केन्द्रीय वित्त मंत्री
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

Sitharaman: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हरियाणा बिना अतिरिक्त सहायता लिए सकल घरेलू प्रबंधन में बेहतर कार्य करके अपनी अर्थव्यवस्था को निपुणता से संभाल रहा है। सीतारमण ने यह बात शुक्रवार को यहां पत्रकारों से कही। केन्द्रीय मंत्री यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक आयोजित किए जा रहे सेवा समर्पण कार्यक्रम में भाग लेने पहुंची थीं। इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद रतन लाल कटारिया, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष  ओमप्रकाश धनखड़, भाजपा प्रदेश महामंत्री वेदपाल एवं अन्य मौजूद रहे।

Sitharaman ने की मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रशंसा

केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्र के प्रति समर्पित सेवाभाव से कार्य कर रहे हैं, इसलिए देशभर में प्रधानमंत्री का जन्मदिन सेवा समर्पण कार्यक्रम के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सबको ध्यान में रखते हुए सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के साथ आर्थिक व्यवस्था में सुधार कार्यक्रम लागू किए गए हैं। इनकी भागीदारी से आर्थिक गतिविधियों में बदलाव आया है।

हरियाणा विकास योजनाओं के लिए बेहतर तरीके से प्रबंधन कर रहा है और जरूरतमंदों तक योजनाओं का लाभ पहुंचा रहा है। स्वामित्व योजना की सराहना करते हुए भी उन्होंने कहा कि इस योजना से गांव का व्यक्ति भी अपनी जमीन के दस्तावेज दिखाकर बैंकों से ऋण प्राप्त कर रहा है। इससे लोगों में स्वावलम्बन को बल मिला है। इस योजना के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की खूब प्रशंसा की।

Also Read : पोस्टर लगाकर कोई बड़ा नेता नहीं बनता, Nitin Gadkari ने ली चुटकी

अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए आर्थिक योजनाएं

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्षों से केन्द्र सरकार समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के आर्थिक उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं से निम्न वर्ग के लोगों को अपना व्यवसाय चलाने के लिए ऋण दिया जा रहा है। जन-धन खातों का विशेष रूप से जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इन खातों में डीबीटी के माध्यम से अनेक योजनाओं का लाभ गरीब परिवारों तक पहुंच रहा है।

मुद्रा, स्टैंडअप और स्टार्टअप के लिए बिना सिक्योरिटी के ऋण दिया जा रहा है। स्टैंडअप योजना के तहत हर बैंक ब्रांच के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं महिला वर्ग को प्रतिवर्ष एक-एक ऋण दिए जाने की योजना चलाई जा रही है। यह योजना केवल शहरी क्षेत्रों ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए भी है। इसके अलावा बीपीएल परिवारों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम क्रियान्वित की गई है।

लाइसेंस एवं टैक्स प्रणाली का सरलीकरण

केन्द्रीय वित मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 2014 से ही अनेक आर्थिक सुधार लागू किए गए हैं। इनमें लाइसेंस और टैक्स प्रणाली का सरलीकरण करना भी शामिल है। एमएसएमई योजनाओं का सरलीकरण करके आम आदमी तक पहुंच बढ़ाई है।

इसके अलावा बैंकों के डूबने की स्थिति में 5 लाख रुपए तक की जमा राशि की गारंटी सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण आई दिक्कतों के बावजूद देश की अर्थ व्यवस्था मजबूत है। प्रतिमाह एक लाख 11 हजार करोड़ से ऊपर का जीएसटी क्लेक्शन होना अर्थव्यवस्था की बेहतरी का संकेत है।

Read More :New Picture Of punjab Politics : मुसीबत में याद आते हैं दलित : Mayawati

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

S Jaishankar: ‘सभी पार्टी पीओके की भारत में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध’, एस जयशंकर का बड़ा बयान -India News
Delhi Police: लॉरेंस-गोल्डी गैंग के 10 सदस्य गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी -India News
Rahul Gandhi: ‘आपने पहली बार सार्वजनिक रूप से उनका…’, राहुल गांधी का पीएम मोदी के अडानी-अंबानी तंज पर पलटवार -India News
PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News
Air India Express: यात्रियों के लिए वैकल्पिक उड़ानों की व्यवस्था करेगी एयर इंडिया, कंपनी में चल रही है क्रू की कमी -India News
Thailand Visa Exemption: थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर! पर्यटकों के लिए बढ़ा वीजा छूट कार्यक्रम -India News
US News: एचआईवी फैलाने की जानबूझकर की कोशिश, अमेरिकी शख्स ने 30-50 पुरुषों और लड़कों के साथ बनाया यौन संबंध! -India News
ADVERTISEMENT