होम / Rajasthan Exit Poll 2023 : कांग्रेस और बीजेपी में कौन किस पर भारी ? जानें क्या कहता है एग्जिट पोल

Rajasthan Exit Poll 2023 : कांग्रेस और बीजेपी में कौन किस पर भारी ? जानें क्या कहता है एग्जिट पोल

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 30, 2023, 8:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan Exit Poll 2023 : राजस्थान में विधानसभा का चुनाव हो गया है। जिसकी मतगणना 3 दिसम्बर को है। इससे पहले आज ( गुरुवार ) 30 नवंबर को एग्जिट पोल (Rajasthan Exit Poll 2023) सामने आया।

जिसमे सत्ता रूढ़ि पार्टी कांग्रेस कहीं – कहीं इस बार पीछे नजर आ रही है। एग्जिट पोल ( Exit Poll ) में (POLSTART) के अनुसार राजस्थान में बीजेपी 100 से 110 सीटों पर जीत हासिल कर रही है। वही कांग्रेस 90 से 110 सीटों पर सिमट जाएगी।

क्या है एग्जिट पोल (Rajasthan Exit Poll 2023) का हाल

दरअसल, 3 दिसम्बर को सभी 5 राज्यों में मतगणना होनी है। उससे पहले आज यानि ( गुरुवार) को एग्जिट पोल ( Exit Poll ) सामने आया। जिसमे (POLSTART) के अनुसार बीजेपी – कांग्रेस से आगे नजर आ रही है। वही बात CNX के अनुसार करें तो बीजेपी 80 से 90 सीट पर सिमट रही है। इसके साथ ही कांग्रेस 94 से 105 सीटों से आगे है। राजनीतिक जानकारों का कहा है कि इस साल राजस्थान की राजनीति में अहम् रोल की तो निर्दलीय का भी मुख्य योगदान रहने वाला है।

पिछले साल क्या थे आंकड़े

बात पिछले विधानसभा चुनाव (2018) की बात करें तो कांग्रेस बहुमत में थी। जबकि बीजेपी को 73 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था। इसके अलावा कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट) को 2, बीएसपी को 6,भारतीय ट्रायबल पार्टी को राष्ट्रीय लोक दल को एक, निर्दलीयों को 13 और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 3 सीटों पर जीत मिली था। इस चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन बहुमत से एक कदम पीछे था। जबकि कांग्रेस को 99 सीटें मिली थी।

बागियों का होगा अहम रोल

इस साल राजस्थान के विधानसभा चुनाव में नेताओं का बागी होना दोनों बड़ी पार्टियों के लिए घाटे का सौदा होने वाला है। वैसे तो हर बार चुनाव में नेता बागी होते है लेकिन इस साल राजस्थान में बागियों की संख्या बहुत अधिक थी। यही वजह है की किसी पार्टी का एक तरफा जीत मुमकिन नहीं है। लेकिन अगर कुल एग्जिट पोल के नतीजे की बात करे तो सरकार बीजेपी की बनेगी। इस साल भी इतिहास नहीं बदलेगा। बात दे, नतीजे 3 दिसम्बर को आएंगे उससे पहले एग्जिट पोल बीजेपी को सत्ता में दिखा रही है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi में 21 वर्षीय व्यक्ति की क्रिकेट बैट से पीट-पीट कर हत्या, कर रहा था झगड़े में बीच-बचाव- Indianews
Gaza Ceasefire: गाजा में कभी भी युद्धविराम संभव, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया खुलासा -India News
Delhi में बदमाशों के हौसले बुलंद, घर में घुसकर डॉक्टर की पट्टे से गला घोंटकर की हत्या- Indianews
Israel Strikes Rafah: इजरायली हमलों में मध्य गाजा में 21 की मौत, संयुक्त राष्ट्र ने आपदा की दी चेतावनी -India News
Pakistan Visit: सऊदी प्रिंस सलमान ने रद्द किया पाकिस्तान दौरा, पड़ोसी मुल्क को लगा बड़ा झटका -India News
Udhampur attack: आतंकवादियों पर इनाम की घोषणा, जानकारी देने वाले को मिलेगा नगद 10 लाख रुपए- Indianews
Lok Sabha Election: ‘अगर पीएम सहमत हों…’, राहुल गांधी ने चुनाव पर बहस का निमंत्रण किया स्वीकार- Indianews
ADVERTISEMENT