होम / Bhilwara News: भगवान की प्राप्ति का सर्वोत्तम मार्ग सेवा; महर्षि उत्तम स्वामी

Bhilwara News: भगवान की प्राप्ति का सर्वोत्तम मार्ग सेवा; महर्षि उत्तम स्वामी

Ajay Yadav • LAST UPDATED : August 23, 2024, 10:13 pm IST

Bhilwara News

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bhilwara News: महर्षि उत्तम स्वामीजी महाराज ने अपने प्रवचन में भगवान की प्राप्ति के मार्ग के रूप में उधम और सेवा पर जोर दिया। जन्मोत्सव के दौरान वासुदेव जी और नवजात श्रीकृष्ण की सजीव झांकी सजाई गई।

शाहपुरा जिले के जहाजपुर नगर के बारह देवरा में चल रही 7 दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा के चैथे दिन शुक्रवार को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। पवित्र कथा के इस विशेष अवसर पर पांडाल ‘नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की’ के नारों से गूंज उठा। भक्तो ने भगवान के जन्म पर खुशी मनाते हुए नाचते-गाते भक्ति के रस में डूबकर उत्सव का आनंद लिया।

भगवान के चरित्र का भी विस्तार

महर्षि उत्तम स्वामीजी महाराज के आशीर्वचन से आरंभ हुए कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जीवन में सांसारिक वैभव के साथ ईश्वरीय सत्ता को स्वीकार करना ही सच्चे आनंद की पराकाष्ठा है। उन्होंने भगवान की प्राप्ति के लिए उधम और सेवा को सर्वोत्तम मार्ग बताया है। स्वामीजी ने अपने प्रवचनों में मत्स्य अवतार और वामन भगवान के चरित्र का भी विस्तार से वर्णन किया, जिससे भक्त भावविभोर हो गए।

स्वामीजी का आशीर्वाद लिया

कथा के दौरान भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर पांडाल में वासुदेव जी व नवजात श्रीकृष्ण की मनमोहक सजीव झांकी सजाई गई। इस झांकी को देखने के लिए बड़ी संख्या में भक्त उमड़े और भक्ति के भाव में सराबोर हो गए। इस अवसर पर देश के कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने भी कथा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। पीएम नरेंद्र मोदी के निजी सचिव निखिल शर्मा, जयपुर सिविल लाइंस विधायक गोपाल लाल शर्मा, मांडलगढ़ विधायक गोपाल लाल खंडेलवाल, और झालावाड़ बीजेपी जिला अध्यक्ष संजय जैन सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने स्वामीजी का आशीर्वाद लिया।

आज अलख वेद गुरुकुल के संचालक हितेश शर्मा भी गुरुदेव से आशीर्वाद लेने पहुंचे। नारायणी माता संस्था के प्रदेश अध्यक्ष अशोक सेन, केकड़ी विधायक शत्रुघ्न गौतम की धर्मपत्नी रजनी गौतम, भीलवाड़ा बीजेपी जिला अध्यक्ष प्रशांत मेवाड़ा, बीजेपी नगर अध्यक्ष भैरूलाल टोंक, और पालिका अध्यक्ष नरेश मीणा भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

लीलाओं का वर्णन

इस कार्यक्रम के मुख्य यजमान भंवरलाल टाक, अरविंद व्यास, दीपक टॉक, अनिल जोशी, देवेंद्र टाक, मोहित मीणा, अमित कुमार गुर्जर, व शाहिद समेत कई अन्य भक्तो ने श्रीमद् भागवत जी की आरती कर कार्यक्रम का समापन किया। साथ ही स्वामीजी महाराज का स्वागत और सम्मान किया गया। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान पांडाल में भक्ति का माहौल बना रहा और भक्त भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं का आनंद लेते हुए पूरी तरह से भाव-विभोर हो गए। श्रीमद् भागवत कथा का यह विशेष आयोजन सात दिन तक चलेगा, जिसमें हर दिन भगवान के विभिन्न अवतारों और लीलाओं का वर्णन किया जाएगा।

Kota News: घर के बाथरूम में फन निकाले बैठा रहा कोबरा साफ, डर से किराएदार खाली कर गया मकान

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
ADVERTISEMENT