होम / CM Bhajanlal Sharma: सीएम भजनलाल का बड़ा ऐलान, मथुरा से उज्जैन तक बनेगा 'श्रीकृष्ण गमन पथ'

CM Bhajanlal Sharma: सीएम भजनलाल का बड़ा ऐलान, मथुरा से उज्जैन तक बनेगा 'श्रीकृष्ण गमन पथ'

Poonam Rajput • LAST UPDATED : August 27, 2024, 12:38 pm IST

CM Bhajanlal Sharma

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), CM Bhajanlal Sharma: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार और मध्य प्रदेश सरकार मिलकर मथुरा से संदीपनी आश्रम तक के मार्ग को श्री कृष्ण गमन पथ के रूप में विकसित करेंगी।

श्री कृष्ण गमन पथ मथुरा से उज्जैन के महर्षि संदीपनी आश्रम तक बनाया जाएगा। इसकी घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जन्माष्टमी के अवसर पर की। उन्होंने कहा कि राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार मिलकर श्री कृष्ण गमन पथ का विकास करेंगी। इस पथ के माध्यम से श्री कृष्ण से जुड़े सांस्कृतिक धार्मिक स्थलों को बढ़ावा दिया जाएगा।

Delhi School: वीरेंद्र सचदेवा ने दिल्ली के स्कूल का किया दौरा, शिक्षा मॉडल को बताया फेल

उज्जैन में मीडिया को संबोधित करते हुए सीएम भजनलाल ने कहा कि भगवान कृष्ण ने महर्षि संदीपनी के आश्रम (उज्जैन) में शिक्षा प्राप्त की थी। राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार मिलकर मथुरा से संदीपनी आश्रम तक के मार्ग को श्री कृष्ण गमन पथ के रूप में विकसित करेंगी। इस ‘श्री कृष्ण गमन पथ’ पर पौराणिक आस्था और श्री कृष्ण के जीवन से जुड़े स्थानों की पहचान कर उनका विकास किया जाएगा।

मैं ब्रजभूमि की जन्मभूमि से आया हूं: सीएम

उन्होंने यह भी कहा कि “मैं कृष्ण की जन्मभूमि ब्रजभूमि से उनकी शिक्षा भूमि पर आया हूं। यह कदम मध्य प्रदेश और राजस्थान के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक और सामाजिक संबंधों को और मजबूत करेगा। सीएम सोमवार सुबह मथुरा के गोवर्धन में मुखारविंद मंदिर भी पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान कृष्ण की पूजा की और दर्शन किए।

Kolkata Rape Murder Case: ‘वो लगातार चिल्ला रही थी इसलिए जोर से गला…’,लेडी डॉक्टर को संजय ने कैसे मारा? दरिंदे ने CBI के सामने उगला सच

श्रीकृष्ण 11 वर्ष की आयु में आश्रम पहुंचे थे

कहते हैं कि श्री कृष्ण मथुरा से राजस्थान के भरतपुर, कोटा, झालावाड़ होते हुए छोटे-छोटे गांवों से होते हुए उज्जैन में महर्षि सांदीपनि के आश्रम पहुंचे थे। जहां वे करीब 64 दिन तक रहे।

DGCA Guidelines: शहडोल से किसानों के लिए बड़ी खबर, DGCA ने जारी की नई गाइडलाइन

64 दिन में सीखी 64 कलाएं!

आपको बता दें कि भगवान कृष्ण ने महर्षि सांदीपनि के आश्रम में शिक्षा प्राप्त की थी, जहां उन्होंने महज 64 दिनों में 64 अलग-अलग विषयों की शिक्षा ली थी, जिसमें 4 दिन में 4 वेद, 6 दिन में 6 शास्त्र, 16 दिन में 16 विद्याएं, 18 पुराण शामिल हैं 18 दिनों में शामिल।

Afforestation land bank: वन विभाग का वनीकरण पर बड़ा कदम, 1,300 एकड़ भूमि पर करेगी कब्जा!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT