होम / Government Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी, राजस्थान में RAS के 500 पदों पर जल्द निकलेगी भर्ती

Government Jobs: युवाओं के लिए खुशखबरी, राजस्थान में RAS के 500 पदों पर जल्द निकलेगी भर्ती

Poonam Rajput • LAST UPDATED : August 28, 2024, 10:26 am IST

Government Jobs

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Government Jobs:  राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) के 500 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। राजस्थान की भजनलाल सरकार ने बुधवार को राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) को विज्ञापन जारी करने के लिए हरी झंडी दे दी। ये भर्तियां राज्य सेवाओं के 250 और अधीनस्थ सेवाओं के 250 पदों के लिए होंगी, जिनकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है।

इस साल होंगी 1 लाख भर्तियां

मौजूदा स्थिति की बात करें तो इस समय राज्य में RAS परीक्षा 2023 की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। मुख्य परीक्षा के परिणाम आने के बाद इंटरव्यू प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके बाद उनकी जॉइनिंग होनी है। ऐसे में राजस्थान सरकार 500 और पदों पर भर्ती करने जा रही है। सीएम भजनलाल शर्मा ने अपने कार्यकाल में 5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है। उनकी घोषणा के मुताबिक हर साल 1 लाख भर्तियां निकाली जाएंगी और युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

Vande Bharat: रेल प्रशासन की बढ़ी चिंता, वंदे भारत को फिर पलटाने की साजिश

चिकित्सा विभाग में भी 50 हजार भर्तियां

पिछले महीने राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह ने भी विधानसभा में कहा था कि राज्य सरकार आम जनता को उचित एवं गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। वर्तमान में राज्य सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती एवं लक्ष्य राज्य के सभी चिकित्सा संस्थानों में रिक्त पदों को शीघ्र भरकर चिकित्सा सेवाओं को बेहतर एवं सुलभ बनाना है।

कलयुग के महायुद्ध की तैयारी, परशुराम को अपने इस शिष्य का इंतेजार

परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग योजना

राज्य मंत्री अविनाश गहलोत ने भी विधानसभा में बताया कि राजस्थान सरकार अधिकतम विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में संशोधन कर रही है, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित हो सकें। इस योजना के शुभारंभ के दौरान पहली बार 10 हजार विद्यार्थियों को लाभान्वित करने का प्रावधान किया गया था। लेकिन बाद के वर्षों में विद्यार्थी लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 15 हजार और फिर 30 हजार हो गई।

कलयुग के महायुद्ध की तैयारी, परशुराम को अपने इस शिष्य का इंतेजार

पिछले वर्ष तक 20 हजार से अधिक विद्यार्थी योजना का लाभ ले रहे थे। कोचिंग योजना के तहत विद्यार्थियों का चयन उनके गृह जिले, श्रेणी एवं उनके द्वारा दी गई परीक्षाओं के आधार पर किया जाता है। अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जाते हैं तथा विभाग द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार योग्यता के आधार पर कोचिंग के लिए पात्र अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है।

Farrukhabad News: पेड़ पर लटका मिला दो सहेलियों का शव, पिता ने लगाए ये आरोप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT