होम / Ram Mandir: गृर्भगृह से आई रामलाल की पहली झलक, मंत्रमुग्ध हुए राम भक्त

Ram Mandir: गृर्भगृह से आई रामलाल की पहली झलक, मंत्रमुग्ध हुए राम भक्त

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 19, 2024, 1:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Ram Mandir: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समहारों की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इसी बीच मंदिर के गर्भगृह के अंदर से भगवान राम की मूर्ति की पहली तस्‍वीर सामने आ गई है। भगवान राम की इस अतभूत प्रतिमा को देखकर भक्त पूर्ण रुप से आनंदित हो गए हैं।

मालूम हो कि अयोध्‍या में 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले सात दिनों तक होने वाले अनुष्ठान का आज चौथा द‍िन है। इसे लेकर पूरी अयोध्या नगरी अपने आराध्य प्रभु श्रीराम के स्वागत के लिए तैयार है।

कैसी है राम लाला की मूर्ती

तस्वीर में भगवान राम की 51 इंच की मूर्ति को ‘श्यामल’ (काले) पत्थर से बनाई गई है। इस मूर्ती को मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है। योगीराज ने भगवान को कमल पर खड़े पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया है। कमल और प्रभामंडल के कारण, मूर्ति का वजन 150 किलोग्राम है।

सीएम योगी ने किया अयोध्या का दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले आज अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर का दौरा किया। सीएम योदी आज शहर में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। मुख्‍यमंत्री ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान सीएम ने ने जगद्गुरु रामभद्राचार्य से मुलाकात की।

22 जनवरी को होगा रामलला का प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह मंगलवार से शुरू हो चुका है। मंदिर न्यास के एक सदस्य व उनकी पत्नी की अगुवाई में कई अनुष्ठान किया गया था। मंगलवार से शुरू हुए अनुष्ठान नए मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के साथ संपन्न होगा। मंदिर के मुख्य पुजारी ने कहा, ‘अनुष्ठान शुरू हो गया है और ये 22 जनवरी तक होगी। 11 पुजारी सभी ‘देवी-देवताओं’ का आह्वान करते हुए अनुष्ठान कर रहे हैं।’ मिश्रा को हर दिन अनुष्ठान में भाग लेना होगा। इसमें 22 जनवरी का कार्यक्रम भी शामिल है, जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

किस दिन कब होगा कार्यक्रम

  • 16 जनवरी: प्रायश्चित्त और कर्मकूटि पूजन
  • 17 जनवरी: मूर्ति का परिसर प्रवेश
  • 18 जनवरी (सायं)- तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास
  • 19 जनवरी (प्रातः)- औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास
  • 19 जनवरी (सायं)- धान्याधिवास
  • 20 जनवरी (प्रातः)- शर्कराधिवास, फलाधिवास
  • 20 जनवरी (सायं)- पुष्पाधिवास
  • 21 जनवरी (प्रातः)- मध्याधिवास
  • 21 जनवरी (सायं)- शय्याधिवास।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT