होम / Ayodhya Ram Mandir: आयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर, परिसर में CCTV कैमरे लगाने का काम पूरा

Ayodhya Ram Mandir: आयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर, परिसर में CCTV कैमरे लगाने का काम पूरा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 7, 2024, 10:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर परिसर में प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े धार्मिक अनुष्ठानों की तैयारियां जोरों पर हैं। मंदिर में मजदूर और इंजीनियर भी दिन-रात काम कर रहे हैं। परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम रविवार को पूरा हो गया। आज राम भक्त झारखंड के हज़ारीबाग़ से पैदल चलकर पहुंचे। भक्तों के हाथों में गदा और त्रिशूल थे। सभी ने भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग की।

अनोखे अंदाज में पहुंच रहे रामभक्त

अयोध्या में रामलला के अभिषेक से पहले हर दिन मेले जैसा माहौल रहता है। देश के अलग-अलग हिस्सों से रामभक्त लगातार अनोखे अंदाज में यहां पहुंच रहे हैं। झारखंड से तीन युवा श्रद्धालु हाथों में गदा और त्रिशूल लेकर पैदल ही अयोध्या पहुंचे, जबकि राजस्थान के बीकानेर से दो युवा साइकिल से अयोध्या पहुंचे। इन सभी का कहना है कि 500 साल के लंबे इंतजार के बाद ये दिन आया है जब राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। अभिषेक से पहले देश में उत्सव का माहौल है। ऐसे में वे भी इस यज्ञ में आहुति देने और भगवान राम के दर्शन करने आए हैं।

अयोध्या में राम भक्तों की लंबी कतार

आज रविवार को अयोध्या में राम भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। दोपहर में मंदिर के मुख्य द्वार पर लंबी कतार लग गई। मौके पर तैनात पुलिसकर्मियों ने भीड़ को रोका और सीमित संख्या में ही लोगों को दर्शन के लिए जाने दिया, ताकि कोई भगदड़ या हाथापाई न हो। लोगों को लाइन में आधे से एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा, तब जाकर मंदिर के दर्शन हो सके। यहां हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यों से श्रद्धालु पहुंचे हैं।

राम मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा

राम मंदिर में 9 फीट ऊंचे स्टील के स्वचालित फोल्डेबल गेट और 5 फीट रिमोट नियंत्रित स्लाइडर गेट लगाए जा रहे हैं। मुख्य प्रवेश द्वार पर बूम बैरियर लगाए गए हैं। साथ ही तीन स्थानों पर गेट लगाए जाने हैं। राम पथ प्रवेश द्वार और मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार के बीच 360 डिग्री सीसीटीवी कैमरे और विभिन्न कोणों पर दो दर्जन से अधिक कैमरे लगाए गए हैं। श्रद्धालु इसी रास्ते से प्रवेश करते हैं। इसके अलावा टायर किलर और ऑटोमैटिक बॉडी स्कैनर भी लगाए जाने हैं। इसका काम चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT