होम / Bihar Government jobs : 2187 पदों पर सरकारी नौकरियों का खुला पिटारा, जानिए

Bihar Government jobs : 2187 पदों पर सरकारी नौकरियों का खुला पिटारा, जानिए

India News Editor • LAST UPDATED : April 16, 2022, 10:44 am IST

Government jobs open box, know full information सरकारी नौकरियों का खुला पिटारा, जानिए पूरी जानकारी 

इंडिया न्यूज

Bihar Government jobs: बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर यही अब बिहार में सरकारी नौकरियों का पिटारा खुल चूका है।  बिहार कर्मचारी चयन आयोग यानी बीएसएससी ने ग्रेजुएट लेवल एग्जाम के तहत 2187 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार विभाग कि वेबसाइट https://bssc.bihar.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

जानिए वैकेंसी की डिटेल और एप्लिकेशन फीस

बीएसएससी की ओर से भरी जा रही कुल 2187 वैकेंसी में सचिवालय सहायक की 1360, मलेरिया निरीक्षक के 74 पोस्ट, अंकेक्षक निदेशालय के लिए 370 पोस्ट, योजना सहायक की 125 पोस्ट, डाटा इंट्री ऑपरेटर के 2, अंकेक्षक (सहयोग समितियां) के 256 पद शामिल हैं।

जहां तक एप्लिकेशन फीस की बात है तो ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से जनरल, ओबीसी, पिछड़ा वर्ग के लिए 540 रुपए देने होंगे। एससी और एसटी के कैंडिडेट को 135 रुपए एप्लिकेशन फीस देनी होगी।

150 सवालों का होगा एग्जाम

बीएसएससी ने कहा है कि 40 हजार से अधिक एप्लिकेशन मिलने पर एग्जाम लिया जाएगा। एग्जाम में बहु-विकल्पी सवाल पूछे जाएंगे। प्री एग्जाम में 5 गुना कैंडिडेट का रिजल्ट दिया जाएगा। इसके बाद मेंस लिया जाएगा।

बता दें कि इस एग्जाम में जनरल स्टडी, जनरल साइंस और मैथ्स व मेंटल एबिलिटी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्नों की संख्या 150 होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक निर्धारित किये गए हैं। गलत उत्तर के लिए 1 अंक की कटौती की जाएगी। एग्जाम 2 घंटे 15 मिनट का होगा।

एजुकेशन क्वालिफीकेशन और आयु सीमा

ग्रेजुएशन कैंडिडेट इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट को किसी भी आरक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय ही दावा करना होगा। इसमें बाद में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। ऑनलाइन आवेदन के समय तक कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। जनरल कैटेगरी की महिला कैंडिडेट के लिए अधिकतम आयु 40 साल है और 37 साल तक के पुरुष कैंडिडेट ऐप्लाई कर सकते हैं।

Read More: Bumper recruitment in Indian Intelligence Bureau

 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT