होम / शारीरिक शिक्षक की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती को मिली स्वीकृति

शारीरिक शिक्षक की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती को मिली स्वीकृति

Amit Gupta • LAST UPDATED : April 21, 2022, 2:20 pm IST

शारीरिक शिक्षक की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती को मिली स्वीकृति

इंडिया न्यूज ।

The biggest ever recruitment of physical teacher got approval : physical education की नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है । Rajasthan में पहली बार अब तक biggest physical teacher recruitment को स्वीकृति दी जा चुकी है ।Chief Minister Ashok Gehlot की बजट घोषणा के बाद अब education Department ने शारीरिक शिक्षक भर्ती की वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी थी।

जिसके तहत प्रदेश में पहली बार 5000 से ज्यादा पदों पर शारीरिक शिक्षकों (पीटीआई) की भर्ती की जाएगी। इनमें बजट घोषणा 2020-21 के तहत 420 पद, जबकि बजट घोषणा 2022-23 के तहत 5126 पदों पर भर्ती होगी। इसके साथ ही 461 पदों पर वरिष्ठ शारीरिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। वहीं भर्ती परीक्षा का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से कराया जाना प्रस्तावित है।

योग्यता

राज्य में शारीरिक शिक्षकों की भर्ती के लिए उम्मीदवार की योग्यता ग्रेड थर्ड के लिए बीपीएड (बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन) और डीपीईडी (डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन) वाले योग्यताधारी आवेदन कर सकते हैं, जबकि 461 ग्रेड सेकेंड के पदों पर सिर्फ बीपीईडी ही आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन के लिए आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की आयु्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

उम्मीदवार आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को परीक्षा शुल्क 450 रुपए है। ओबीसी और ईबीसी उमीदवारों के लिए 350 रुपए जबकि एससी-एसटी श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 250 रुपए परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है ।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार पीटीआई को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

शारीरिक शिक्षकों की सबसे बड़ी भर्ती

शारीरिक शिक्षकों की यह सबसे बड़ी भर्ती बताई जा रही है । ग्रेड थर्ड के 5126+ 420 पदों पर भर्ती की जाएगी । इससे पहले वर्ष 2018 में वसुंधरा राजे सरकार ने एक साथ 4500 पदों पर ग्रेड थर्ड के पीटीआई की भर्ती की थी। ऐसे में शिक्षा विभाग द्वारा इस बार पांच हजार से ज्यादा पीटीआई की भर्ती पहली बार होने का दावा किया जा रहा है। पिछले दो सालों में राजस्थान के सरकारी स्कूलों में लगभग 5 लाख से ज्यादा नए नामांकन हुए हैं।

इसके बाद शिक्षा विभाग ने स्टाफिंग पैटर्न लागू कर हर स्कूल में शिक्षकों के नए पद बनाए हैं। हर स्कूल में छात्रों की संख्या के आधार पर शिक्षकों को लगाया जाएगा। स्टाफिंग पैटर्न के बाद सबसे ज्यादा फायदा शारीरिक शिक्षकों को होगा। पहले जहां स्कूलों में 120 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति होती थी, वहीं नए स्टाफिंग पैटर्न के बाद अब 105 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

शारीरिक शिक्षक की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती को मिली स्वीकृति

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

 ये भी पढ़ें ;Apply for UPSC CAPF Assistant Commandant AC Posts यूपीएससी सीएपीएफ सहायक कमांडेंट एसी पदों के लिए करें आवेदन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT