होम / मधुर गुड़ योजना छत्तीसगढ़ 2021 (Madhur Gud Yojana Chhattisgarh 2021)

मधुर गुड़ योजना छत्तीसगढ़ 2021 (Madhur Gud Yojana Chhattisgarh 2021)

Prachi • LAST UPDATED : September 25, 2021, 8:19 am IST

इंडिया न्यूज, छत्तीसगढ़:
Madhur Gud Yojana Chhattisgarh 2021 छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के बाद एक बड़ी समस्या है कुपोषण और एनीमिया के शिकार हुए बच्चे और महिलाओं की। इसलिए इसी समस्या को खत्म करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा Madhur Gud Yojana Chhattisgarh शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार लोगों में होने वाली विटामिन सी और आयरन की कमी को दूर करना चाहती है।

मधुर गुड़ योजना छत्तीसगढ़ की विशेषताएं (Madhur Gud Yojana Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ में कुपोषित बच्चों की बढ़ती संख्या सरकार की एक बहुत बड़ी चिंता का विषय बनी हुई हैं। इसलिए इस योजना को शुरू कर सरकार बच्चों को सुपोषित करना चाहती है वहीं छत्तीसगढ़ राज्य में कई महिलाएं एनीमिया जैसी बीमारी से पीड़ित हो जाती है। इसलिए यह योजना महिलाओं को भी सुपोषित बनाने के लिए है।

कवर किया जाने वाला क्षेत्र

इस योजना को अभी छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में शुरू किया जा रहा है। इसके बाद इसे पूरे राज्य में फैलाया जायेगा।

योजना में मिलने वाली सुविधा

इस योजना में लाभार्थियों को मात्र 17 रुपए में प्रतिमाह 2 किलो गुड़ प्रदान किया जायेगा। इसके लिए सरकार द्वारा बस्तर संभाग के क्षेत्र में 16 हजार टन गुड़ का वितरण किया जायेगा। इसके साथ ही उन्हें गर्म भोजन एवं पोषण युक्त आहार भी प्रदान किया जायेगा।

अन्य लाभ

इस योजना को शुरू कर लोगों में होने वाली मलेरिया जैसी बीमारी से भी मुक्ति दिलाये की बात कहीं गई है क्योकि लोगों में होने वाली खून की कमी एवं कुपोषण आदि की रोकथाम के लिए मलेरिया की रोकथाम बेहद आवश्यक है। वहीं इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह भी है कि इससे शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर दोनों में ही कमी आयेगी। इसके अलावा आपको बता दें कि सरकार द्वारा स्कूल एवं आंगनबाड़ी के बच्चों के लिए अंडा भी उपलब्ध कराए जायेंगे।

Madhur Gud Yojana Chhattisgarh के लिए पात्रता

इस योजना में छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा के अंदर आने वाले लोगों को सुपोषित होने का लाभ दिया जाएगा।
इस योजना में भी गरीब परिवार से संबंध रखने वाले लोगों को लाभ प्रदान किया जायेगा।
इस योजना की पात्रता मापदंड में यह उल्लेख किया गया है कि जो बच्चे एवं महिलाओं में कुपोषण की समस्या हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

Madhur Gud Yojana Chhattisgarh के लिए दस्तावेज

लाभार्थियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ के निवासी होने का प्रमाण देना होगा।
यह योजना गरीब परिवार के लोगों के लिए हैं, इसलिए लाभार्थी अपना बीपीएल श्रेणी का कार्ड अपने साथ रखे।
इस योजना का लाभ लेते समय वोटर आईडी कार्ड एवं आधार कार्ड जैसे कुछ जरूरी दस्तावेज अपने साथ रखने होंगे।

Madhur Gud Yojana Chhattisgarh के लिए अधिकारिक वेबसाइट

इस योजना के लिए कोई अधिकारिक वेबसाइट / पोर्टल लांच नहीं किया है। इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से आफलाइन है। मधुर गुड़ योजना का लाभ लेने के लिए जनता को अपने करीबी राशन की दुकान की जाना होगा, वहां पर सरकार की तरफ से सब्सिडी रेट में उन्हें गुड़ दिया जायेगा।

Madhur Gud Yojana Chhattisgarh टोल फ्री नंबर

इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी आवेदन की आवश्यकता नहीं है, इसलिए इसमें आपको कोई टोल फ्री नंबर भी जारी नहीं किया गया है। इसका लाभ आप सीधे राशन की दुकान में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

Connect Us : Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT