होम / वैज्ञानिकों की नई खोज, सूर्य से निकल रहा रहस्यमयी 'दिल की धड़कन' की तरह सिग्नल

वैज्ञानिकों की नई खोज, सूर्य से निकल रहा रहस्यमयी 'दिल की धड़कन' की तरह सिग्नल

Suman Saurabh • LAST UPDATED : March 1, 2023, 9:48 am IST

Signal like ‘heart beat’ is coming out from the Sun: अंतरिक्ष अपने आप में बहुत से रहस्य समेटे हुए है। अभी तक इंसान सौरमंडल से जुड़े हजारों सवालों के ही जवाब नहीं खोज पाए हैं। कुछ वक्त पहले वैज्ञानिकों को सूर्य से कुछ रहस्यमयी सिग्नल मिले थे, जो दिल की धड़कन की तरह थे। उन पर काफी ज्यादा रिसर्च की गई और अब काफी हद तक उन्हें सुलझा लिया गया है।

 

एक्सपर्ट ने क्या कहा? 

न्यू जर्सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनजेआईटी) की टीम का इस अनोखी खोज के बारे में कहना है कि दिल की धड़कन के स्रोत – सौर चमक को उजागर करने से वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद मिल सकती है कि विनाशकारी सौर तूफान कैसे निकलते हैं।⁠ ⁠खगोलविद और अध्ययन के सह-लेखक सिजी यू ने कहा: “धड़कन का यह पैटर्न यह समझने के लिए महत्वपूर्ण है कि सूर्य पर इन अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली विस्फोटों के दौरान ऊर्जा कैसे जारी होती है और सूर्य के वातावरण में नष्ट हो जाती है।” ⁠आखिरकार, यू का कहना है कि अध्ययन के निष्कर्षों ने इन विस्फोटक घटनाओं को चलाने वाली पुन: संयोजन प्रक्रिया में अंतर्निहित एक महत्वपूर्ण घटना पर ताजा प्रकाश डाला।

The sun is emitting a 'heartbeat' every ten to twenty seconds. Credit: Dennis Hallinan / Alamy Stock Photo

दो तरह के सिग्नल

खगोलविद यू के मुताबिक, 2017 के सोलर फ्लेयर के दौरान दिल की धड़कन की तरह जो सिग्नल मिले थे, वो हर 10 से 20 सेकंड में रिकॉर्ड हुए। इसके अलावा बाद में जो सिग्नल मिले वो 30 से 60 सेकेंड में धड़कते थे। ईओवीएसए द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करते हुए टीम ने पाया कि उनकी अलग-अलग टाइम साइकल के बावजूद दो दिल की धड़कन की संभावना एक ही ट्रिगर थी। जिन्हें चुंबकीय द्वीप कहा जाता है। वैज्ञानिकों ने साफ किया कि अभी इस दिशा में और रिसर्च की जरूरत है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT