होम / Know The 5 Best Features Of Gmail ,जो आ सकते है बेहद काम

Know The 5 Best Features Of Gmail ,जो आ सकते है बेहद काम

India News Editor • LAST UPDATED : September 25, 2021, 6:36 am IST

संबंधित खबरें

Know The 5 Best Features Of Gmail

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली
Gmail दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली ईमेल सर्विस है।जीमेल ने पिछले 17 सालों में बहुत से फीचर जोड़े हैं। इनमें इमेल शेड्यूल से लेकर बड़ी फाइल को भेजना, भेजे गए मैसेज को रिकॉल करने से लेकर बिना इंटरनेट के ईमेल भेजना तक शामिल है। यहां हम आपको Gmail के कुछ ऐसे शानदार फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

Auto-Advance For a Better And Rganized Gmail:

हर ईमेल को चेक करना और डिलीट करना एक मुश्किल काम हो सकता है। हर ईमेल को डिलीट करने के बाद यूजर्स को वापस इनबॉक्स में ले जाने की जीमेल की डिफॉल्ट सेटिंग आगे चलकर परेशानी बढ़ा देती है। आप ऑटो-एडवांस फीचर को इनेबल करके इसे चेंज कर सकते हैं। यह फीचर यूजर्स को किसी ईमेल को डिलीट, आर्काइव या म्यूट करने के बाद लिस्ट में डायरेक्ट नेक्स्ट ईमेल पर जाने देते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स पर जाना है और फिर Advanceपर क्लिक करना है। फिर Auto Advance को इनेबल करना है और सेव चेंज पर क्लिक करना है। एक बार फिर सेटिंग्स पर जाना है और General में जाकर Auto Advance पर स्क्रॉल करना है। फिर Next Conversation पर टैप कर Save Changes करना है।(Know The 5 Best Features Of Gmail)

Send Large Or Heavy Attachments Via Google Drive:

Gmail डिफॉल्ट तौर पर यूजर्स को 25MB फाइल साइज तक के अटैचमेंट सेंड करने की अनुमति देता है। मगर आप बड़े अटैचमेंट भेजने के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले फाइल को गूगल ड्राइव पर अपलोड कीजिए और फिर कंपोज सेक्शन में ड्राइव आइकन पर क्लिक कीजिए और फाइल अटैच करें।
Composing and Replying To Emails Made Easier With The Smart Compose Feature
 Gmail का यह नया फीचर ईमेल के इंस्टैंट रिप्लाई के लिए कमाल का है। इसमें आप नई ईमेल के लिए स्मार्ट कंपोज और रिप्लाई के लिए स्मार्ट रिप्लाई का यूज कर सकते हैं। ये दोनों ही आप्शन आपको मेल बॉक्स में नजर आएंगे। इसके द्वारा गूगल AI का यूज करके आपको वो संभावित सेंटेंस सजेस्ट करेगा, जो आप लिखना चाहते हैं।
You Will Be Able To Do The Rest of the work even without closing the inbox

जीमेल के इस फीचर में किसी मेल को पढ़ते वक्त अचानक दूसरा काम याद आ जाने पर आप उसे यूं ही छोड़कर कैलेंडर से लेकर तमाम दूसरी गूगल सर्विसेज का यूज कर सकते हैं। खास बात यह है कि दूसरी सर्विसेज का इस्तेमाल करने के बावजूद आपका इनबॉक्स जैसे का तैसा ओपन रहेगा।

Also Read : Monetization Threatens Basic Rights मोनेटाइजेशन से बुनियादी अधिकारों पर मंडराता खतरा

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sunita Kejriwal Road Show: अब केजरीवाल की पत्नी सुनीता संभालेंगी आप रोड शो की कमान, जनता से की ये अपील-Indianews
किंग खान ने KKR के वाइस कैप्टन Nitish Rana के साथ दिए पोज, देखें तस्वीरें -Indianews
कौन हैं अर्जेंटीना की वकील-पत्रकार Alejandra Rodríguez? जिसने 60 की उम्र में पहना मिस यूनिवर्स का ताज -Indianews
Viral Video: अचानक मोबाइल रिपेयर करवाने शॉप में घुसा सांड! आगे जो हुआ देख कर रह जाएंगे दंग- indianews
नारीवाद को बकवास समझती हैं Nora Fatehi, Sonali Bendre ने सिखाया सही मतलब -Indianews
Yogi Adityanath: अल्पसंख्यकों को गौहत्या का अधिकार देना चाहती है कांग्रेस, योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर बड़ा हमला -Indianews
अपनी उम्र से कम का किरदार निभाने वाले सितारों पर Lara Dutta का तंज, महिलाओं को लेकर कही ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT