होम / आज टूर्नामेंट का फ़ाइनल मुकाबला Argentina और France के बीच खेला जाएगा |

आज टूर्नामेंट का फ़ाइनल मुकाबला Argentina और France के बीच खेला जाएगा |

Sartaj Singh • LAST UPDATED : December 18, 2022, 10:49 am IST

नमस्कार स्वागत है आपका डाफान्यूज़ द्वारा प्रस्तुत इंडिया न्यूज़ का खास कार्यक्रम ‘फीफा का बिगबॉस’ शो में
फीफा विश्व कप कतर 2022 समाप्त होने जा रहा है। आज टूर्नामेंट का फ़ाइनल मुकाबला अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला रात 8:30 बजे लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन इस मुकाबले से पहले फीफा विश्व कप क़तर 2022 में तीसरे स्थान के लिए खेले गए मुकाबले में क्रोएशिया ने मोरक्को को हारते हुए तीसरा स्थान पक्का कर लिया है।

पहले हाफ में आये तीनो गोल
खलीफा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में क्रोएशिया ने मोरक्को को 2-1 से हराया है। मैच में तीनों गोल पहले हाफ में हुए। दूसरे हाफ में दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी। सबसे पहला गोल क्रोएशिया का आया। टीम के लिए यह गोल सातवें मिनट में ग्वार्दियोल ने हेडर से दागा और अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद नौवें मिनट में मोरक्को के अशरफ दारी ने हेडर से गोल दाग स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। क्रोएशिया का दूसरा गोल हाफ-टाइम से कुछ मिनट पहले यानी 42वें मिनट में आया। यह गोल मिस्लाव ओरसिच ने दागा और टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी। ओरसिच के इस गोल की बदौलत क्रोएशियाई टीम के लिए निर्णायक साबित हुई।

यूरोपीय देश के नाम तीसरे स्थान का रिकॉर्ड
विश्व कप इतिहास की बात करें तो पिछले 11 विश्व कप में तीसरा स्थान किसी यूरोपियन देश ने ही हासिल किया है। 1978 में ब्राजील तीसरे स्थान पर आने वाली आखिरी लैटिन अमेरिकी यानी यूरोप के बाहर की टीम थी। उस मुकाबले में ब्राजील ने तीसरे स्थान के लिए इटली को 2-1 से हराया था।

60 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकता है फ्रांस
फ़ाइनल का यह मुकाबला बेहद रोमांचक हो सकता है। जहाँ एक तरफ लियोनल मेसी की दमदार टीम अर्जेंटीना होगी। वहीँ दूसरी ओर किलियन एम्बाप्पे की धमाकेदार टीम फ्रांस चुनौती देती नजर आएगी। फ्रांस इस मुकाबले में 60 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकती है। फ्रांस ने फीफा विश्व कप 2018 की ट्रॉफी अपने नाम की थी। अब फ्रांस के पास 60 सालों में लगातार दूसरी बार चैंपियन बनने वाली पहली टीम बनने का मौका है। फ्रांस की बेहतरीन टीम हर हाल में फाइनल में जीत हासिल कर सालों पुराने रिकॉर्ड को तोड़ना चाहेगी। लेकिन मेसी के सामने ऐसा होना थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा है। मेसी की अर्जेंटीना उसे इस रिकॉर्ड को तोड़ने से रोकने के प्रयास में होगा। बता दें कि फ्रांस 2018 की चैंपियन टीम है। उसने फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी।

मेसी का आखिरी वर्ल्ड कप मुकाबला
आज का रोमांचक मुकाबला 2 बार की चैंपियन अर्जेंटीना और डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस के बीच होगा। फ्रांस ने भी दो बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया है। यानी 2022 के विश्व कप की ट्रॉफी जीतने वाली टीम का यह तीसरा खिताब होगा। यह मुकाबला अर्जेंटीना के कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेसी का आखिरी वर्ल्ड कप मैच भी होगा।

फ्रांस पर अर्जेंटीना का दबदबा
अभी तक फुटबॉल के मैदान पर अर्जेंटीना और फ्रांस की 12 बार टक्कर हुई है। इसमें अर्जेंटीना ने 6 मुकाबलों में जीत हासिल की है। फ्रांस ने सिर्फ तीन मैच जीते हैं और तीन ड्रॉ रहे। दोनों का पहला मुकाबला 1930 में हुए पहले वर्ल्ड कप में हुआ था। उस मैच को अर्जेंटीना ने 1-0 से अपने नाम किया था। फ्रांस को अर्जेंटीना के खिलाफ पहली जीत 1971 में हुए इंटरनेशनल फ्रेंडली में मिली थी। उस मैच को फ्रांस ने 4-3 से अपने नाम किया था।

विश्व कप के इतिहास में में अर्जेंटीना का बोलबाला
फीफा विश्व कप की बात करें तो फ्रांस और अर्जेंटीना अभी तक सिर्फ 3 बार ही आमने-सामने हुए हैं। फीफा विश्व कप में दोनों टीमों के बीच खेले गए इन 3 मुकाबलों में से अर्जेंटीना ने 2 और फ्रांस ने 1 मैच जीता है। साल 2018 में खेले गए फीफा विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराया था और फिर बाद में क्रोएशिया के साथ खेले गए फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने 4-2 से जीत दर्ज कर दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता था।

मेसी और एम्बाप्पे के बीच कड़ी टक्कर
विश्वकप 2022 में एम्बाप्पे और मेसी के रिकॉर्ड देखें तो दोनों ही खिलाड़ी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। मेसी ने इस विश्वकप में अभी तक 6 मैच खेले हैं और 5 गोल दागे हैं। साथ ही उन्होंने 3 असिस्ट भी दिए हैं। मेसी ने विश्वकप 2018 में सिर्फ एक गोल किया था। वहीं इस विश्व कप में एम्बाप्पे ने 6 मुकाबले खेलते हुए 6 गोल किए हैं और 2 असिस्टे दिए हैं। एम्बाप्पे ने विश्वकप 2018 में 4 गोल किए थे।

फ़ाइनल में होगा रोमांचक मुकाबला
फीफा विश्वकप 2022 में फ्रांस का सफर काफी अच्छा रहा है। फ्रांस ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 2-1 से हराया था। इसके बाद फ्रांस ने सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। दूसरी ओर अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड्स को हराया। इसके बाद उसने सेमीफाइनल में क्रोएशिया पर 3-0 से जीत दर्ज की।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana में फ्लोर टेस्ट की मांग के बीच JJP के विधायक खट्टर से की मुलाकात, दुष्यंत चौटाला की पार्टी में फूट के आसार- Indianews
India-Maldives Relation:मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर पहुंचे नई दिल्ली, चीन को ले कही यह बड़ी बात- Indianews
IPL 2024 से बाहर होने वाली पहली टीम बनी मुंबई इंडियंस-Indianews
Sikandar: सिकंदर की घोषणा के बीच रश्मिका मंदाना का पुराना वीडियो वायरल, सलमान खान के साथ काम करने की जताई थी इच्छा -Indianews
PBKS VS RCB: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स को दिया 242 रन का टारगेट, कोहली ने खेली शानदार पारी-Indianews
Viral Video: अस्पताल के ओपीडी वार्ड में स्कूटर चलाती रही नर्स, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
Friendship Marriage: जानें क्या है फ्रेंडशिप मैरिज, जापान में क्यों बढ़ रहा है इसका ट्रेंड-Indianews
ADVERTISEMENT