होम / भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सातवीं बार ट्रॉफी पर किया कब्जा, श्रीलंका को आठ विकेट से हराया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सातवीं बार ट्रॉफी पर किया कब्जा, श्रीलंका को आठ विकेट से हराया

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 15, 2022, 8:14 pm IST

Women’s T20 Asia Cup Won: महिला एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में शनिवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को आठ विकेट से हरा दिया है। बता दें कि भारतीय टीम ने रिकॉर्ड सातवीं बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। भारत ऐसी एकमात्र टीम है, जो इस टूर्नामेंट के हर संस्करण (आठ) के फाइनल में पहुंची है। वहीं भारत के अलावा बांग्लादेश (2018) दूसरी टीम है, जिसने इस टूर्नामेंट को जीता है।

यहां नज़र डालते हैं इस मैच में बने रिकॉर्ड्स पर।

भारत ने ऐसे जीता मुकाबला

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 65 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से इनोका राणावीरा ने सर्वाधिक 18* रन बनाए। भारत की तरफ से रेणुका सिंह ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। 66 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 8.3 ओवर में दो विकेट खोकर 71 रन बनाते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से स्मृति मंधाना ने अर्धशतकीय पारी खेली।

आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए लड़खड़ाया भारत

आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम के कदम एक बार फिर लड़खड़ाते दिखे। 32 रन पर पहला विकेट (शफाली वर्मा पांच) गिरने के बाद टीम को 35 के स्कोर पर दूसरा झटका (जेमामा रोड्रिगेज दो) लगा। दो विकेट जल्दी गिरने के बाद स्मृति मंधाना (51*) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (11*) ने मोर्चा संभालते हुए टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 24 गेंदों में 36 रनों की साझेदारी हुई।

ऐसी रही श्रीलंका टीम की बल्लेबाजी

फाइनल जैसे बड़े मुकाबले में श्रीलंका टीम की लचर बल्लेबाजी ने फैंस को काफी निराश किया। टीम की तरफ से सिर्फ दो बल्लेबाज रानासिंधे (13) और इनोका ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाई। इसके अलावा दो बल्लेबाज (हसनी और मालशा) तो खाता भी नहीं खोल पाई। टीम की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी 22* रनों (15 गेंद) की रही जो 10वें विकेट के लिए इनोका और कुलसूर्या (छह) के बीच हुई।

शानदार रही भारत की गेंदबाजी

भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर शुरुआत से ही दबाव बनाया और उन्हें खुलकर खेलने का एक मौका नहीं दिया। नियमित अंतराल में विकेट गिरने के चलते बल्लेबाजी टीम पर और दबाव आ गया। भारत की तरफ से रेणुका ने तीन ओवर में महज पांच रन देकर तीन विकेट लिए। राजेश्वरी ने तीन ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लिए और स्नेह राणा ने 13 रन खर्च कर दो विकेट लिए। दीप्ति शर्मा इस मुकाबले में खाली हाथ रहीं।

भारत के खिलाफ श्रीलंका का सबसे छोटा स्कोर

श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम का ये महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उसका पांचवां सबसे न्यूनतम स्कोर है। टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इसी साल में 46 रनों (न्यूनतम स्कोर) पर ऑल आउट हो गई थी। भारत के खिलाफ श्रीलंका महिला टीम का यह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अब तक का सबसे न्यूनतम स्कोर है। इससे पूर्व भारत के खिलाफ टीम का न्यूनतम स्कोर 69/9 (2016) था।

 

मैच में बने ये रिकॉर्ड्स, पुरुष टीम की बराबरी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सातवीं बार (2004, 2005, 2006, 2008, 2012, 2016 और 2022) महिला एशिया कप का खिताब जीता है। भारतीय पुरुष टीम भी इतनी ही बार एशिया कप जीत चुकी है। रेणुका पहली भारतीय गेंदबाज बन गई हैं, जिन्होंने महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय के किसी फाइनल मैच में मेडन ओवर फेंका हो। रेणुका ऐसी पहली भारतीय गेंदबाज बन गई हैं जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 20 विकेट लिए हैं।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में टीम की शुरुआती 10 ओवरों में दूसरी जीत

ये दूसरा मौका जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुरुआती 10 ओवरों के भीतर कोई टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीता है। इससे पूर्व टीम ने थाईलैंड के खिलाफ इसी महिला एशिया कप के दौरान केवल छह ओवरों में मुकाबला जीता था।

मंधाना ने तूफानी रिकॉर्डतोड़ पारी

अनुभवी बल्लेबाज मंधाना ने फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 18वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने खिताबी मुकाबले में 204 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज करते हुए 25 गेंदों में ही अर्धशतक ठोक दिया। इस पारी में उन्होंने छह चौके और तीन जानदार छक्के जमाए। मंधाना इस फॉर्मेट में दुनिया की नौवीं सर्वाधिक रन (2,437) बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं। शनिवार को वे इस फॉर्मेट में तीसरी सर्वाधिक अर्धशतक जमाने वाले महिला बल्लेबाज बन गई हैं।

टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों का रहा दबदबा

महिला एशिया कप 2022 के संस्करण में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। रोड्रिगेज सात मैचों में 215 रन बनाकर टूर्नामेंट की टॉप स्कोरर रहीं। दूसरे नंबर पर श्रीलंका की हर्षिता रही, जिन्होंने इतने ही मैचों में 201 रन बनाए। गेंदबाजों में भारत की ही दीप्ति शर्मा ने सात मैचों में 7.15 की इकॉनमी से 13 विकेट झटककर अपना लोहा मनवाया। श्रीलंका की इनोका ने सात मैचों में 8.67 की इकॉनमी से 12 विकेट लिए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का वादा पूरा किया, फैंस ने दिया प्यार -Indianews
JNU: मिलने आओ नहीं तो.., जेएनयू के प्रोफेसर ने छात्रा को भेजा अश्लील संदेश-Indianews
Israel Hamas War: पीएम नेतन्याहू जाएंगे जेल? जानें आईसीसी क्यों जारी करने वाला है अरेस्‍ट वारंट
पिता इरफान खान की पुण्यतिथि पर बेटे Babil Khan ने इतने रूपयों का किया दान, लोगों ने की तारीफ -Indianews
Prajwal Revanna Case: सेक्स स्कैंडल मामले में सांसद प्रज्वल रेवन्ना जेडीएस से हुए निलंबित, पार्टी ने भेजा नोटिस-Indianews
UK Board Results Declared: यूके बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम किए घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट-Indianews
Rishi Kapoor की चौथी पुण्यतिथि पर नीतू कपूर ने किया याद, प्यारी तस्वीर शेयर कर लिखा इमोशनल नोट -Indianews
ADVERTISEMENT