होम / एक चीयरलीडर की वजह से सुसाइड करने जा रहे थे मोहम्मद शमी! भारतीय तेज गेंदबाज की कहानी जान सब हैरान

एक चीयरलीडर की वजह से सुसाइड करने जा रहे थे मोहम्मद शमी! भारतीय तेज गेंदबाज की कहानी जान सब हैरान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 3, 2024, 9:12 pm IST

mohammed-shami

India News (इंडिया न्यूज),Happy Birthday Mohammed Shami:भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आज 34 साल के हो गए हैं। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के सहसपुर अली नगर में हुआ था। शमी का सफर एक साधारण परिवार से निकल कर क्रिकेट के स्टार बनने तक बहुत ही प्रेरणादायक है। उन्होंने अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत के बल पर हर बाधा को पार किया।

सफल होने में पिता का रहा सहयोग

मोहम्मद शमी के पिता तौसीफ ने शमी के सफल में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। शमी के पिता जो खुद तेज गेंदबाजी के शौकीन हैं उन्होने शमी के अभ्यास के लिए सीमेंट की पिच बनाई। उन्होंने 15 साल तक साथ ट्रेनिंग ली। शमी के खेल को काफी निखारा। उनके पिता कि यह मेहनत तब सफल हुई जब शमी ने 6 जनवरी 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर कामयाबी हासिल की थी।

शमी का भारत के लिए दमदार प्रदर्शन

पाकिस्तान के विरोध में अपने पहले वनडे मुकाबले में उन्होने 9-4-23-1 के गतिशील आंकड़ों के साथ भारत को 10 रनों से जीत दिलाई थी। शमी वनडे डेब्यू पर चार या उससे ज़्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गए थे। उनका टेस्ट डेब्यू वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ नवंबर 2013 में हुआ था, जहां पर शमी ने दो मुकाबलों की सीरीज़ में 16.54 की औसत से 11 विकेट लिए थे। 2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे के समय शमी और भुवनेश्वर कुमार ने नॉटिंघम में इंग्लैंड के विरोध में 10वें विकेट के लिए 111 रनों की शानदार साझेदारी निभाई थी।

कैसी थी उनकी लव स्टोरी

वर्ष 2012 में आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के समय मोहम्मद शमी की मुलाकात हसीन जहां से हुई थी। तब हसीन जहां कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए चीयरलीडर के रूप में काम कर रहीं थीं, साथ हीं शमी उसी टीम के लिए खेल रहे थे। वह कुछ समय तक डेट करते रहे और फिर शादी कर ली।

सुसाइड करने की कोशिश 

शमी ने अपने करियर में काफी सफलता हासिल की है। वहीं उन्होंने अपने निजी जीवन में काफी कुछ झेला है। मैच फिक्सिंग के मामले से लेकर उनकी पत्नि हसीन जहां के तलाक जैसी चीजों ने उन्हें अंदर तक तोड़ कर रख दिया था। शमी के दोस्त उमेश कुमार ने बातचीत के दौरान बताया था कि पाकिस्तान के साथ मिलकर मैच फिक्सिंग के आरोपों ने उन्हें अंदर तक तोड़ कर रख दिया था।

उमेश ने आगे कहा था कि, “वो सबकुछ झेल सकते थे लेकिन देश के साथ गद्दारी के आरोप नहीं। उस कठिन दौर में वो मेरे घर पर ठहरे थे। ये करीब सुबह 4 बजे की बात है, मैं पानी पीने के लिए उठा और जब किचन की ओर जा रहा था तो पाया कि शमी बालकनी पर खड़े थे। हम बिल्डिंग के 19वें फ्लोर पर रह रहे थे। मैं समझ चुका था कि वहां क्या चल रहा है”।

वनडे मैच के दौरान पीएम मोदी ने लगाया था गले

वनडे वर्ल्ड कप में शमी ने सात मैच में पूरे 24 विकेट लिए थे। फाइनल मैच के दौरान भी न्होंने शुरुआती विकेट लिए। लेकिन भारत मैच जीतने में सफल नहीं रहा। पर शमी के दमदार प्रदर्शन के लिए उनकी जमकर तारीफ की गई थी। मुकाबला खत्म होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी मोहम्मद शमी को गले भी लगाया था।

Rajasthan News: राजस्थान में छात्राओं को मिलेगी केसरिया साईकिल, शिक्षामंत्री दिलावर ने बताया रंग बदलने का कारण

CG Congress Protest: कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ मोर्चा, महिला सुरक्षा मुद्दे पर किया मौन प्रदर्शन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT