होम / लगातार 13वां टी-20 मुकाबले जीतने से चूकी टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका ने टी-20 में अपना सबसे सफल रन-चेज किया दर्ज

लगातार 13वां टी-20 मुकाबले जीतने से चूकी टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका ने टी-20 में अपना सबसे सफल रन-चेज किया दर्ज

Naveen Sharma • LAST UPDATED : June 10, 2022, 2:01 pm IST

इंडिया नई, नई दिल्ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत को 7 विकेट से मात दे दी और इस टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त हांसिल कर ली।

212 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने टी-20 में अपना सबसे सफल रन चेस पूरा किया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग में 2007 टी 20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 206 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था।

उसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने 2015 और 2018 में टीम इंडिया के खिलाफ क्रमशः 200 और 189 रनों के लक्ष्य को हांसिल किया था। लेकिन कल के मैच में 212 रनों का लक्ष्य हांसिल करके दक्षिण अफ्रीका ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया।

रासी वैन डेर डूसन और डेविड मिलर की शानदार साझेदारी ने दक्षिण अफ्रीका को अरुण जेटली स्टेडियम में 5 मैचों की श्रृंखला के पहले टी-20 मुकाबले में भारत पर 7 विकेट से जीत दिला दी। वैन डेर डूसन ने 46 गेंदों में नाबाद 75 रनों की पारी खेली, जबकि मिलर ने 31 गेंदों में नाबाद 64 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को एक ऐतिहासिक रन चेस में सफलता दिलाई।

किशन ने खेली शानदार पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही। ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई और पॉवरप्ले के पहले 6 ओवरों में ही टीम को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। ईशान किशन शुरुआत से ही शानदार फॉर्म में लग रहे थे और

उन्होंने अपनी इस फॉर्म का बखूबी फायदा उठाया। किशन ने इस मैच में 76 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और भारत के लिए एक बड़े स्कोर की नींव रखी। किशन के अलावा दूसरे बल्लेबाजों ने भी असरदार पारियां खेली। भारतीय टीम में वापसी कर रहे हार्दिक पंड्या ने भारत की पारी को अच्छे से फिनिश किया और महज 12 गेंदों में 31 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

इससे पहले श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। सभी बल्लेबाजों के थोड़े-थोड़े प्रयास से भारत का स्कोर 20 ओवरों के बाद 211 तक पहुंचा गया। दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल और ड्वेन प्रिटोरियस इन चारों गेंदबाजों ने 1-1 विकेट हांसिल किया।

रासी-मिलर ने छीना भारत से मैच

212 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। कप्तान टेम्बा बावुमा खेल के तीसरे ओवर में ही भुवनेश्वर कुमार को अपना विकेट दे बैठे। लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की और पहले 6 ओवरों में ही स्कोर को 60 रनों के पार पहुंचा दिया।

पॉवरप्ले के बाद दक्षिण अफ्रीका ने डीकॉक और प्रिटोरियस के विकेट भी खो दिए। लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे डेविड मिलर ने रासी वैन डेर डूसन के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका की लड़खड़ाती हुई पारी को संभाल लिया। मिलर शानदार फॉर्म में दिख रहे थे।

मिलर ने बड़े-बड़े शॉट्स लगाने शुरू किये और मैच का रूख पूरी तरह से पलट दिया। दूसरी तरफ श्रेयस अय्यर ने वैन डेर डूसन का कैच छोड़ दिया और उसके बाद वैन डेर डूसन ने भी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी शुरू कर दी। दोनों ही बल्लेबाजों ने अपने अर्धशतक पूरे किये।

रासी वैन डेर डूसन ने नाबाद 75 और डेविड मिलर ने नाबाद 64 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को 5 गेंदें शेष रहते ही जीत दिला दी। इस मैच को जीतकर अफ्रीका ने भारत के लगातार 13 टी-20 मुकाबले जीतने के सपने को भी चकनाचूर कर दिया।

IND vs SA
ये भी पढ़ें : केन विलियमसन पाए गए COVID पॉजिटिव, इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से हुए बाहर
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT