होम / Indian Hocky: भारतीय हाकी टीम के दिग्गज खिलाड़ी एसवी सुनील ने किया संन्यास लेने का एलान

Indian Hocky: भारतीय हाकी टीम के दिग्गज खिलाड़ी एसवी सुनील ने किया संन्यास लेने का एलान

India News Editor • LAST UPDATED : October 1, 2021, 11:11 am IST

नई दिल्ली, नई दिल्ली:
भारतीय हाकी (Indian Hocky) के दिग्गज खिलाड़ी एसवी सुनील ने संन्यास लेने का एलान कर दिया है। अब वे आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हाकी खेलते नजर नहीं आएंगे। इसी महीने यानी अक्टूबर से शुरू हो रहे नेशनल कैंप से उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया है और इसी के साथ उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी है। अर्जुन अवार्ड विजेता एसवी सुनील को आज भी इस बात का अफसोस है कि वे टोक्यो ओलिंपिक 2020 के लिए भारतीय हाकी (Indian Hocky) टीम में जगह नहीं बना सके। 2007 से लेकर अब तक उन्होंने 264 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिनमें 72 गोल उनके नाम हैं।

Indian Hocky

Indian Hocky Announced Retirement from Hocky

हाकी खिलाड़ी (Indian Hocky) एसवी सुनील ने अपने रिटायरमेंट का एलान करते हुए एक पोस्ट लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है, “मेरा शरीर कहता है कि मैं इसे अभी भी कर सकता हूं, मेरा दिल कहता है कि इसके लिए जाओ, लेकिन मेरा मन कहता है कि ब्रेक लेने का समय आ गया है। पहली बार भारतीय जर्सी पहनने के 14 साल से अधिक समय के बाद, मैंने अगले सप्ताह शुरू होने वाले राष्ट्रीय शिविर के लिए खुद को अनुपलब्ध रखने का फैसला किया है।”

उन्होंने आगे लिखा है, कि “मैं अपने सहित सभी से झूठ बोलूंगा, अगर मैं कहूं कि मैं खुश हूं यार। मैंने हमेशा ओलिंपिक में अपनी टीम को पोडियम तक पहुंचाने में मदद करने का सपना देखा था और यह आखिरी पड़ाव होगा। दुर्भाग्य से यह नहीं हो सका। मेरे साथियों का कांस्य पदक जीतना एक विशेष अनुभूति है, वास्तव में महाकाव्य, भले ही यह व्यक्तिगत रूप से कुछ दुख से भरा हो, लेकिन मुझे पता है, यह सही फैसला है।”

Indian Hocky

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने लिखा, “यह सबसे आसान निर्णय नहीं था, लेकिन यह सबसे कठिन भी नहीं था, यह देखते हुए कि मैं इसे टोक्यो ओलिंपिक के लिए टीम में जगह नहीं बना पाया। इस चूक ने 11 खिलाड़ियों की टीम वाले प्रारूप में एक खिलाड़ी के रूप में मेरे भविष्य पर सवालिया निशान लगा दिया। 2024 के पेरिस ओलिंपिक के तीन साल दूर होने के साथ मुझे लगता है कि एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में यह महत्वपूर्ण है कि मैं युवाओं के लिए रास्ता बनाऊं और भविष्य के लिए एक विजेता टीम बनाने में मदद करूं।”

एसवी सुनील ने ये भी कहा है कि वे हाकी इंडिया (Indian Hocky) के लिए हर समय हर भूमिका में खड़े हैं। उन्होंने कहा, “मैं खेल के छोटे प्रारूप में खेलने के लिए उपलब्ध रहूंगा और भारतीय हाकी के साथ किसी भी क्षमता में शामिल रहूंगा, जो हाकी इंडिया मुझसे चाहता है। मैंने पिछले 14 सालों में पिच के अंदर और बाहर काफी कुछ देखा है। मैंने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए व्यक्तिगत त्रासदियों, करियर के लिए खतरनाक चोटों और अन्य असफलताओं का सामना किया है।”

 

Indian Hocky

“मुझे 2014 के एशियाई खेलों का स्वर्ण गर्व के साथ याद है, यह हम में से कई लोगों के लिए निर्णायक मोड़ था और मैं आभारी हूं कि मैंने 2012 में लंदन में और 2016 में रियो में दो ओलंपिक खेलों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया।” उन्होंने हाकी इंडिया को भी धन्यवाद कहते हुए लिखा, “हाकी इंडिया, (Indian Hocky) मेरे साथियों और कोचों, सहयोगी मित्रों, बीपीसीएल और मेरे प्यारे परिवार, विशेषकर मेरी पत्नी निशा को उनके बिना शर्त समर्थन के लिए मेरा हार्दिक आभार। अंत में, मीडिया को मेरा धन्यवाद।”

Read More: Smriti Mandhana आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी स्मृति

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT