होम / IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं दिखेगी त्रिमूर्ति की कप्तानी, देखें MS Dhoni, Rohit Sharma और Virat Kohli के रिकॉर्ड्स

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं दिखेगी त्रिमूर्ति की कप्तानी, देखें MS Dhoni, Rohit Sharma और Virat Kohli के रिकॉर्ड्स

Shashank Shukla • LAST UPDATED : March 22, 2024, 9:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज), IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग में एक युग का अंत का हो गया है। इस साल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाकर हार्दिक पंड्या को अपना कप्तान नियुक्त किया है। इसके साथ ही पांच बार के आईपीएल चैंपियन और चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने फ्रेंचाइजी के कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद फ्रेंचाइजी ने ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तानी देने का फैसला किया है। इससे पहले विराट कोहली ने आईपीएल 2021 के बाद अपनी फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे आईपीएल में इस त्रिमूर्ति की कप्तानी युग का अंत हो गया है।

  • विराट कोहली ने 2021 सीजन के बाद छोड़ दी थी कप्तानी।
  • रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या को सौंप दी कप्तानी।
  • महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया।

रोहित की कप्तानी में MI ने जीते पांच खिताब

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान मुंबई इंडियंस (MI) को पांच IPL खिताब दिला चुके हैं। जिससे वह इंडियन प्रीमियर लीग में संयुक्त रूप से सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। वह 2011 में मुंबई में शामिल हुए और 2013 में कप्तान बने। उन्होंने कप्तान के रूप में अपने पहले सीज़न में उन्हें अपना पहला आईपीएल खिताब दिलाया और 2024 सीज़न के लिए हार्दिक पंड्या द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने से पहले 11 साल तक MI में कप्तान की भूमिका में नजर आए।। रोहित का बल्ले से सर्वश्रेष्ठ आईपीएल सीजन 2013 में था, जब उन्होंने एमआई के खिताब जीतने के अभियान में 538 रन बनाए थे। मुंबई ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर अपना दूसरा आईपीएल खिताब जीता था। रोहित के नेतृत्व में MI ने 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल खिताब जीता।

बतौर कप्तान दस आईपीएल फाइनल

धोनी ने टूर्नामेंट के उद्घाटन सत्र में ही चेन्नई  को फाइनल में पहुंचाया। हालांकि, उन्हें राजस्थान रॉयल्स से हार का सामना करना पड़ा। 2010 के फाइनल में जब सीएसके ने मुंबई इंडियंस (एमआई) को हराया तो धोनी को आखिरकार ट्रॉफी मिल गई। टीम ने 2011 में कप भी जीता, जिससे धोनी लगातार आईपीएल खिताब जीतने वाले पहले कप्तान और सीएसके पहली टीम बन गए। 2012 के फाइनल में सीएसके को निराशा का सामना करना पड़ा जब केकेआर ने उन्हें चेन्नई में हरा दिया। सीएसके ने 2018 में बैन के बाद वापसी करते ही चेन्नई ने अपना तीसरा खिताब जीता। उनका चौथा खिताब 2021 में आया जहां उन्होंने फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराया। सीएसके मौजूदा चैंपियन है। गुजरात टाइटंस को हराकर 2023 में पांचवीं बार ट्रॉफी जीती। 2020 सीज़न को छोड़कर, एमएस धोनी की अगुवाई वाली सीएसके आईपीएल के सभी प्लेऑफ़ में पहुंची।

सीएसके कप्तान के रूप में एमएस धोनी के अन्य रिकॉर्ड

  • संयुक्त रूप से सर्वाधिक आईपीएल ट्रॉफियां: 5
  • आईपीएल कप्तान के रूप में सर्वाधिक मैच: 226
  • आईपीएल कप्तान के रूप में सर्वाधिक जीत: 133
  • आईपीएल कप्तान के रूप में सर्वाधिक फाइनल: 10

आईपीएल में बतौर कप्तान विराट कोहली का करियर

विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान के रूप में के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 140 मैचों में आरसीबी का नेतृत्व किया और 64 मैच जीत सके जबकि 69 मैच हारे। हालाँकि, कोहली ने 140 मैचों में अपनी फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया, जो आईपीएल इतिहास में किसी भी कप्तान के लिए दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। उनसे आगे सिर्फ एमएस धोनी हैं। विराट कोहली ने पहली बार 22 साल की उम्र में आरसीबी का नेतृत्व किया और आईपीएल के इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए। विराट कोहली 8 आईपीएल सीजन में बतौर कप्तान आरसीबी के लिए एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत सके। विराट कोहली जब आरसीबी के कप्तान थे तो उन्होंने बल्ले से दबदबा बनाया और आईपीएल 2016 में एक ही सीजन में चार शतक जड़कर टीम को फाइनल तक पहुंचाया। लेकिन टीम डेविड वार्नर की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद से हाई गई और अपने पहले आईपीएल ट्रॉफी से चूक गई।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जल्द ही कृष बनकर लौट रहें हैं Hrithik Roshan, डायरेक्टर ने Krrish 4 को लेकर दिया ये बड़ा अपडेट -Indianews
Deepika Padukone ने सिंघम अगेन के सेट पर कलाकारों के साथ दिए पोज, एक्ट्रेस को दिया ये खास तोहफा -Indianews
Lok Sabha Election: टीएमसी को स्कूल भर्ती घोटाले की थी जानकारी, कुणाल घोष का बड़ा दावा-Indianews
Lok Sabha Elections;कैसरगंज सीट पर बीजेपी ने कसी कमर, बृजभूषण शरण सिंह के बेटे पर खेल सकती है दाव-Indianews
Vitrectomy: विट्रोक्टोमी क्या है, वह सर्जरी जो राघव चड्ढा ने कराई?
Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का बयान, कहा- ज़ेनोफोबिया पहुंचा रहा भारत और चीन की आर्थिक वृद्धि को नुकसान-Indianews
लंदन में एक्स बॉयफ्रेंड वीर पहारिया संग वेकेशन एन्जॉय करती दिखीं Sara Ali Khan, तस्वीरें हुई वायरल -Indianews
ADVERTISEMENT