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इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
IPL Broadcasting Rights 2023-2027: टाटा आईपीएल 2022 से पहले ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से बीसीसीआई छप्पर फाड़ कमाई कर सकता है। आईपीएल के ब्राडकास्टिंग राइट्स खरीदने के लिए अमेज़न और रिलायंस इंडस्ट्रीज में टक्कर हो सकती है। इससे पहले भी इन दोनों के बीच फ्यूचर ग्रुप में निवेश और उसे खरीदने के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिला था और
अब यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया है। इसके बाद अब इन दोनों की कंपनियों के बीच आईपीएल के ब्राडकास्टिंग राइट्स को लेकर भी कड़ा कॉम्पिटिशन देखने को मिल सकता है। ब्राडकास्टिंग राइट्स किसको मिलेंगे, इसका फैसला मार्च या अप्रैल के महीने में होगा। इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।
आईपीएल के ब्राडकास्टिंग राइट्स 5 साल के लिए दिए जाएंगे। जिसकी अवधि 2023 से 2027 है। इन 5 सालों के लिए ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से बीसीसीआई लगभग 40000 करोड़ रूपए की कमाई कर सकता है। इससे पहले आईपीएल के पिछले 5 साल के ब्राडकास्टिंग राइट्स बीसीसीआई ने स्टार इंडिया को 16347.50 करोड़ रूपए में बेचे थे।
जिसकी अवधि 2018 से 2022 है। स्टार इंडिया की पैरेंट कंपनी वाल्ट डिज्नी है, जो की एक अमरीकी कंपनी है। इस साल के ब्राडकास्टिंग राइट्स के लिए अमेज़न, वाल्ट डिज्नी, सोनी टीवी और रिलायंस के बीच कड़ा मुकाबला हो सकता है।
बीसीसीआई के एक मुख्य अधिकारी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा की बीसीसीआई ब्राडकास्टिंग राइट्स से बंपर कमाई करने के लिए एकदम तैयार है। इस बार ब्राडकास्टिंग राइट्स 40000 करोड़ से लेकर 45000 करोड़ रूपए तक पहुंच सकते हैं।
बीसीसीआई के अधिकारी ने ये भी कहा की यह हमारे लिए निवेश का एक अच्छा तरीका है, और हम इससे कमाई करने में बिलकुल भी पीछे नहीं हटेंगे। यह भारतीय क्रिकेट के फ्यूचर के लिए भी बहुत जरूरी है। इससे भारतीय क्रिकेट और भी मजबूत होगा। इसलिए बीसीसीआई इससे कमाई करने में बिलकुल भी नहीं कतराएगा।
IPL Broadcasting Rights 2023-2027
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