होम / Ireland vs Afghanistan: आयरलैंड ने 8वें टेस्ट में पहली जीत हासिल कर रचा इतिहास

Ireland vs Afghanistan: आयरलैंड ने 8वें टेस्ट में पहली जीत हासिल कर रचा इतिहास

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 2, 2024, 12:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ireland vs Afghanistan: आयरलैंड ने आखिरकार शुक्रवार को अपना पहला टेस्ट मैच जीत लिया जब उन्होंने अबू धाबी में अफगानिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। इस जित के साथ लगातार सात हार का सिलसिला खत्म हो गया। कप्तान एंडी बालबर्नी ने सामने से नेतृत्व करते हुए अविजित 58 रन बनाये जिससे आयरलैंड तीसरे दिन के अंतिम सत्र में 111 रन के अपने मामूली लक्ष्य तक पहुंच गया। आयरलैंड ने अपना पहला टेस्ट 2018 में खेला था जब उन्हें पाकिस्तान से हार मिली थी।

जीत हासिल करने वाली चौथी सबसे तेज टीम

आयरलैंड अब टेस्ट के 147 साल के इतिहास में इस प्रारूप में जीत हासिल करने वाली चौथी सबसे तेज टीम है। ऑस्ट्रेलिया को अपना पहला टेस्ट जीतने में एक मैच लगा। इंग्लैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान को अपना पहला टेस्ट जीतने के लिए दो मैच खेलने पड़े। वेस्टइंडीज ने छह मैच अपने नाम कर लिए हैं जबकि आयरलैंड ने अब आठ मैच अपने नाम कर लिए हैं। भारत ने 25 मैचों के बाद अपना पहला टेस्ट जीता।

अफगानिस्तान ने शुक्रवार को अपनी दूसरी पारी 134-3 से आगे शुरू की लेकिन टीम 218 रन पर आउट हो गई। कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने सर्वाधिक 55 रन बनाए, जबकि रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते हुए 46 रन बनाए। मार्क अडायर ने मैच में आठ विकेट लेकर तीन विकेट लिए। क्रेग यंग और बैरी मैक्कार्थी ने भी तीन-तीन दावेदारी की।

सीमित ओवरों के क्रिकेट में अपने तेज़तर्रार और विस्फोटक शॉट-मेकिंग के लिए जाने जाने वाले गुरबाज़ ने पारी के केवल दो छक्के लगाए। जीत के लिए सिर्फ 111 रनों का पीछा करते हुए, आयरलैंड सिर्फ 13 रन पर तीन विकेट गिराकर मुश्किल में था, 18 वर्षीय तेज गेंदबाज नवीद जादरान ने ओपनर पीटर मूर और कर्टिस कैंपर को क्लीन बोल्ड कर दिया, दोनों बिना खाता खोले।

ये भी पढ़ें- Donald Trump Net Worth: डोनाल्ड ट्रम्प की 7 सालों में 46% संपत्ति हुई कम, जाने कितनी है कुल संपत्ति?

बालबर्नी ने किशोर को हैट्रिक लेने से रोक दिया लेकिन हैरी टेक्टर जल्द ही दो रन बनाकर निजात मसूद की गेंद पर गुरबाज़ के हाथों कैच आउट हो गए। बालबर्नी और पॉल स्टर्लिंग, जो दोनों 2018 में आयरलैंड के पहले टेस्ट में खेले थे, ने कुछ समय के लिए ड्रेसिंग रूम की घबराहट को शांत किया।

इसके बाद स्टर्लिंग को बाएं हाथ के स्पिनर जिया-उर-रहमान की गेंद पर 14 रन पर स्लिप में कैच आउट कर दिया गया, क्योंकि आयरलैंड चाय के ठीक बाद 39-4 पर फिसल गया। हालाँकि, बालबर्नी ने अपने चौथे टेस्ट अर्धशतक की ओर ध्यानपूर्वक कदम बढ़ाया, जो 86 गेंदों में आया, लोरकन टकर (नाबाद 27) ने 72 रनों की महत्वपूर्ण विजयी साझेदारी में उनका समर्थन किया।

ये भी पढ़ें-Russia Ballistic Yars Missile: नाटो को चेतावनी के अगले ही दिन, रूस ने किया मिसाइल टेस्ट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT